Thursday, April 15, 2021

Chhattisgarh Naxal Attack: ‘U शेप एंबुश’ होता क्या है? जानिए कैसे कुख्यात नक्सली हिडमा ने जवानों को इसमें फंसाया

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में 24 जवान शहीद
  • कुख्यात नक्सली कमांडर हिडमा को पकड़ने के लिए जंगल में घुसी थी सुरक्षा बलों की टीम
  • सुरक्षा बलों के 2000 जवानों की टीम अलग-अलग इलाकों से जंगल के अंदर घुसी थी
  • जवानों की टीम को हिडमा ने अपने मुफीद एंबुश में फंसा लिया, जो U शेप में थी

रायपुर
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र के जंगल में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में 24 जवान शहीद हो गए हैं। बताया जा रहा है कि कुख्यात नक्सली हिडमा को पकड़ने के लिए सुरक्षा बलों के 2000 जवानों की टीम अलग-अलग इलाकों से जंगल के अंदर घुस रही थी। नक्सलियों को शायद जवानों के आने का अंदाजा था इसलिए शुरुआत में उन्होंने जवानों को डिस्टर्ब नहीं किया और उन्हें घने जंगल में अंदर तक घुसने दिया।

सुरक्षा बलों की टीम कई हिस्सों में बंटी हुई थी। सूत्रों के मुताबिक, हिडमा की बटालियन (naxali hidma) ने जवानों की टीम को अपने मुफीद एंबुश में फंसा लिया, जो U शेप में थी। तो आइए जानते हैं ‘U शेप एंबुश’ क्या है और इसमें सुरक्षा बलों को कैसे फंसाया, जिससे उन्हें भारी नुकसान हुआ।

जोनागुड़ा में हिडमा के होने के टीमों को मिले थे इनपुट: सूत्र
सूत्रों के मुताबिक, जोनागुड़ा का पहाड़ी इलाका गुरिल्ला युद्ध क्षेत्र माना जाता है। यहां छिपकर हमले की रणनीति ही कारगर होती है, जिससे गुरिल्ला युद्ध कहा जाता है। सुरक्षा बलों की सभी टीमों की इनपुट मिल रहा था कि नक्सली कमांडर हिडमा यहां छिपा है। जिससे चलते एक के बाद एक जवानों की टीम ‘U शेप एंबुश’ में पहुंचती रहीं।

Bijapur Attack: घायल जवानों को देखने पहुंचे गृह मंत्री, कहा- कामयाब है नक्सलियों के खिलाफ हमारी स्ट्रैट्जी

U शेप वाली जगह पर फंस गई थी जवानों की टीमें: सूत्र
सूत्रों के मुताबिक, हिडमा की बटालियन (naxali hidma) ने जवानों की टीम को अपनी एंबुश में फंसा लिया, जो U शेप में थी। जिसमें दाखिल होने के बाद आगे बढ़ने का रास्ता बंद था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, U शेप वाली जगह पर फंसे जवानों पर हिडमा की बटालियन ने तीन तरफ से घेर लिया था। हिडमा की बटालियन पहाड़ के ऊपर थी और जवान नीचे। उसके बाद जवानों की घेराबंदी कर उन पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।

Sukma News : रॉकेट लॉन्चर से हमला, पहाड़ से फायरिंग और तीन तरफ से घेराबंदी, हिडमा की बटालियन ने ऐसे बनाया जवानों को निशाना

नक्सलियों ने जवानों का पीछा कर की फायरिंग: सूत्र
चारों तरफ से घिरे जवानों (sukma encounter news) के पास कोई चारा नहीं बचा था। उसके बाद भी जवानों ने हिडमा की बटालियन को मुंहतोड़ जवाब दिया है। कुछ जवानों ने जोनागुड़ा से लगे गांव की ओर पोजिशन के लिए वहां जाने की कोशिश की, लेकिन नक्सलियों ने वहां भी उनका पीछा कर फायरिंग की। नक्सली हमला कर हथियार, सामान लूटते गए और पीछे जंगलों में भागते गए।

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में फिर नासूर बनने लगे नक्सली? 12 दिन के अंदर दूसरी बड़ी वारदात

चार ट्रैक्टर में भरकर अपने साथियों के शव ले गए नक्सली: सूत्र
इस मुठभेड़ में नक्सलियों को भी बहुत नुकसान हुआ है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि नक्सली मौके से चार ट्रैक्टर में भरकर अपने साथियों के शव ले गए हैं। कुछ दिन पहले ही हिडमा ने पुलिस को चुनौती थी।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सली हमले पर क्या बोले सीएम भूपेश?

हिडमा की बटालियन में आठ सौ नक्सली
बताया जाता है कि 25 लाख के इनामी नक्सली कमांडर माड़वी हिडमा की सुरक्षा में नक्सलियों की सबसे घातक टीम रहती है। यह टीम अत्याधुनिक हथियारों से लैस है। मुठभेड़ स्थल पर मौजूद एक जवान ने बताया कि इस टीम में करीब 800 की संख्या में नक्सली थे। उन्होंने जवानों के ऊपर हमला किया है। हिडमा खुद कभी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में शरण लेता रहता है। घटना वाली जगह भी तेलंगाना की सीमा से लगती है।

जंगल में सर्च अभियान चलाते जवान (फाइल फोटो)



Source link

इसे भी पढ़ें

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...
- Advertisement -

Latest Articles

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...