Thursday, June 17, 2021

Corona Vaccination : बिहार में 18+ वालों के लिए 8 दिन बाद आज फिर से कोरोना टीकाकरण शुरू… सीएम नीतीश रवाना करेंगे 121 टीका एक्सप्रेस

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • बिहार के नौजवानों के लिए खुशखबरी
  • 18 प्लस वालों के लिए कोरोना टीकाकरण फिर शुरू
  • 8 दिन से रुका पड़ा था कोरोना टीकाकरण
  • इधर नीतीश रवाना करेंगे 121 टीका एक्सप्रेस

पटना:
बिहार के युवाओं के लिए कोरोना काल में गुड न्यूज है। 18-44 साल यानि युवा वर्ग के लिए 8 दिन से बंद पड़ा कोरोना टीकाकरण आज फिर से शुरू होने जा रहा है। इसके लिए बुधवार शाम देर शाम वैक्सीन की डेढ़ लाख डोज राजधानी पटना पहुंच गई है।

8 दिन बाद 18+ के लिए टीकाकरण शुरू
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 18 से 44 वर्ष के तक के लिए 15 हजार वायल मिले हैं। टीकाकरण के लिए बुधवार शाम से ही स्लॉट बुक होने लगे थे। सभी कर्मियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। सभी 59 केन्द्रों पर पहले की तरह टीकाकरण होगा।

वैक्सीन की खेप नहीं आने पर रुका था टीकाकरण
वैक्सीन नहीं होने के कारण युवाओं के इस अभियान में कुछ दिनों तक के लिए ब्रेक लग गया था। हालांकि 25 मई तक टीकाकरण ठीक से चला था। अब आज यानि 3 जून से सभी टीका केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त कर्मियों को केन्द्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है। शहरी क्षेत्र में भी 45 पार वालों के लिए अभियान फिर से शुरू होने जा रहा है।

हर सेंटर पर 200 लोगों के डोज की व्यवस्था
प्रत्येक साइट पर 200 लोगों को खुराक देनी है। वहीं, बुजुर्गों के लिए भी ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस से दूसरी डोज दी जा रही है। अभी तक पटना जिले में 18 से 44 वर्ष के 128937 युवाओं को पहली डोज दी जा चुकी है। आठ दिन बाद पटना को जितनी संख्या में वैक्सीन मिली है, उसके हिसाब से अगले पांच से छह दिनों तक यह अभियान जारी रहेगा।

सीएम नीतीश आज रवाना करेंगे 121 टीका एक्सप्रेस
बिहार के शहरी इलाकों के लोगों को घर के पास ही कोरोना वैक्सीन मिल सकेगी। इसके लिए सभी नगर निकायों के वार्डों में टीका एक्सप्रेस रवाना किया जाएगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 121 टीका एक्सप्रेस रवाना करेंगे। पटना में 36 गाडि़यां शहर के विभिन्न मोहल्लों में जाकर टीका देने का काम करेंगी। खास बात यह कि इसके लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को अपना आधार कार्ड लाना होगा।

वहीं मोबाइल आरटीपीसीआर वैन से कोरोना जांच की संख्या को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए तीन और गाडि़यां उपलब्ध हो गई हैं। इन गाडि़यों को भी मुख्यमंत्री के द्वारा टीका एक्सप्रेस के साथ रवाना किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ऐसे और पांच मोबाइल आरटीपीसीआर वैन अगले 10 दिनों के अंदर राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भेजे जाएंगे।

ग्रामीण इलाकों में बुजुर्गों को दूसरी डोज
वहीं, बुजुर्गों के लिए भी ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस से दूसरी डोज दी जा रही है। अभी तक पटना जिले में 18 से 44 वर्ष के 128937 युवाओं को पहली डोज दी जा चुकी है। आठ दिन बाद पटना को जितनी संख्या में वैक्सीन मिली है, उसके हिसाब से अगले पांच से छह दिनों तक यह अभियान जारी रहेगा।

कटिहार में वार्ड स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राइव
स्वास्थ्य विभाग ने अधिक लाभार्थियों को आकर्षित करने के उद्देश्य से कटिहार जिले में ब्लॉक और पंचायत स्तर पर कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया है। लेकिन अभी तक ये रफ्तार नहीं पकड़ पाया है। सूत्र के अनुसार पिछले चार दिनों से विभिन्न टीकाकरण स्थलों पर लोगों की संख्या कम है। जिले में आयोजित 40 टीकाकरण शिविरों में 4,000 के बजाय 1,500 लोगों ने ही हिस्सा लिया है।



Source link

इसे भी पढ़ें

इस बार 6 महीने चलेगा Bigg Boss 15, टीवी से पहले OTT पर आएगा सलमान खान का शो?

भारतीय टीवी की दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी शो 'बिग बॉस' के नए सीजन को लेकर नई और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई...
- Advertisement -

Latest Articles

इस बार 6 महीने चलेगा Bigg Boss 15, टीवी से पहले OTT पर आएगा सलमान खान का शो?

भारतीय टीवी की दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी शो 'बिग बॉस' के नए सीजन को लेकर नई और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई...

वाहन से जुड़े कागजातों की वैधता फिर बढ़ी: अब 30 सितंबर तक मान्य रहेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी और गाड़ी का परमिट

नई दिल्ली5 मिनट पहलेकॉपी लिंकसड़क परिवहन मंत्रालय ने एनफोर्समेंट अथॉरिटीज को आदेश का पूर्ण पालन करने की सलाह दी है। -सिम्बॉलिक तस्वीरकेंद्र सरकार...