Tuesday, March 2, 2021

Corona Vaccination News: तेजी से चल रहा कोरोना वैक्‍सीनेशन कैंपेन, 43 % फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिल चुका पहला डोज

- Advertisement -


नई दिल्‍ली
महाराष्‍ट्र, पंजाब समेत कुछ राज्‍यों में कोरोना वायरस से जुड़े मामलों में तेजी आ गई है। इसको लेकर केंद्र सरकार की परेशानी बढ़ती जा रही है। इस बीच, कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Campaign) को तेज किए जाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। देश में रजिस्‍टर्ड 42 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं, 2 फरवरी के बाद से नौ राज्‍यों में 60 प्रतिशत से ज्‍यादा फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज मिल चुकी है।

दूसरी ओर, उन हेल्‍थकेयर वर्कस को जिन्‍हें कोरोना टीका लगवाए 1 हफ्ते से ज्‍यादा समय हो गया है, उनमें से 63 प्रतिशत को मंगलवार तक दूसरी डोज दे दी गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से आधिकारिक आंकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं। गौरतलब है कि देश में कोरोना टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। मंगलवार शाम तक 1.2 करोड़ हेल्‍थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जा चुका है। 64. 7 लाख हेल्‍थकेयर और 41. 1 लाख फ्रंटलाइन वर्कस को कोरोना का पहला टीका लगाया जा चुका है। ढाई लाख से ज्‍यादा सत्रों में यह टीकाकरण अभियान पूरा हुआ है।

13.2 लाख हेल्‍थवर्कर्स को मिल चुकी दूसरी खुराक
जानकारी के मुताबिक, करीब 13.2 लाख हेल्‍थवर्कर्स को कोरोना टीके की दूसरी डोज दी जा चुकी है। दस राज्‍यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना टीकाकरण अभियान सबसे बेहतर तरीके से चल रहा है। इनमें हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, तेलंगाना, गुजरात औ‍र त्रिपुरा शामिल हैं। यहां 75 प्रतिशत से ज्‍यादा हेल्‍थकेयर वर्कर्स को कोरोना टीके की दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है।

टीकाकरण में राज्‍यों का हाल

टीका लगवाने वालों के लिए बीमे का कोई प्रावधान नहीं
आपको बता दें कि केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी चौबे स्‍पष्‍ट कर चुके हैं कि कोरोना टीका लगवाने वालों के लिए उससे होने वाले किसी भी तरह का प्रतिकूल प्रभाव या चिकित्सीय जटिलता के लिए बीमे का कोई प्रावधान नहीं है।

महाराष्‍ट्र और केरल में मिले कोरोना के 2 नए स्‍ट्रेन
इस बीच, बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर मंगलवार को अच्‍छी खबर आई। केंद्र सरकार ने बताया कि महाराष्ट्र और केरल में सार्स-सीओवी-2 के दो नए स्वरूप – एन440के और ई484के- मिले हैं। लेकिन इन दोनों राज्यों के कुछ जिलों में मामलों में बढ़ोतरी के लिए ये दोनों स्वरूप जिम्मेदार नहीं हैं। वायरस के इन दोनों स्वरूपों में से एक तेलंगाना में भी मिला है।

फाइल फोटो

फाइल फोटो



Source link

इसे भी पढ़ें

Video: चलती कार के दरवाजे पकड़कर पुशअप्‍स कर रहा था पाकिस्‍तानी, पहुंचा जेल

हाइलाइट्स:पाकिस्‍तान में चलती कार के दरवाजे पकड़कर पुशअप्‍स करना पाकिस्‍तानी को महंगा पड़ा मरदान पुलिस ने आरोपी लड्डू खान का वीडियो वायरल होने...
- Advertisement -

Latest Articles

Video: चलती कार के दरवाजे पकड़कर पुशअप्‍स कर रहा था पाकिस्‍तानी, पहुंचा जेल

हाइलाइट्स:पाकिस्‍तान में चलती कार के दरवाजे पकड़कर पुशअप्‍स करना पाकिस्‍तानी को महंगा पड़ा मरदान पुलिस ने आरोपी लड्डू खान का वीडियो वायरल होने...

टीवी पर एक बार फिर आई ‘सूर्यवंशम’ तो अनुपम खेर ने भी ले लिए मजे

अमिताभ बच्चन और अनुपम खेर की फिल्म 'सूर्यवंशम' को रिलीज हुए 21 साल से ज्यादा हो गए हैं। भले ही इस फिल्म पर...

Dhanashree Verma Dance Video : ‘ओए, होए, ओए होए’… मालदीव बीच, रेड ड्रेस में धनश्री वर्मा का नया डांस वीडियो वायरल

भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल क्रिकेट के मैदान से दूर मालदीव में अपनी पत्नी धनश्री वर्मा के साथ छुट्टियों का लुत्फ उठा रहे हैं।...