Tuesday, March 2, 2021

Earthquake Update : शिकागो यूनिवर्सिटी के छात्रों से ऑनलाइन टॉक कर रहे थे राहुल गांधी, तभी आ गया भूकंप

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • शुक्रवार रात 10.30 के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में जोरदार भूकंप आया
  • तब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार की रात ऑनलाइन बातचीत में मशगूल थे
  • राहुल को जब भूकंप का अहसास हुआ तो उन्होंने बातचीत के दौरान इसका जिक्र किया

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में शुक्रवार रात भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया। उस वक्त कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शिकागो यूनिवर्सिटी के छात्रों से ऑनलाइन संवाद कर रहे थे। भूकंप काफी शक्तिशाली थी और उसका केंद्र ताजिकिस्तान में था। भूकंप विज्ञान विभाग ने पहले भूलवश बताया था कि भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर में 19 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। हालांकि उसने बाद में संशोधित बयान जारी कर पुष्टि की कि भूकंप दरअसल ताजिकिस्तान में आया। विभाग ने कहा कि यह गलती सॉफ्टवेयर के कारण हुई।

राहुल ने ऐसे दी प्रतिक्रिया

बहराहल, राहुल जब बोल रहे थे तो उन्हें झटका महसूस हुआ। उन्होंने अपने वक्तव्य के बीच ही कहा- लगता है भूकंप आया है। वो जूम मीटिंग पर थे। जब राहुल ने भूकंप आने की बात कही तो स्क्रीन पर दिख रहे एक व्यक्ति ने हल्की मुस्कान दी।
Earthquake News: 6.3 तीव्रता के भूकंप से कांपा उत्‍तर भारत, इस महीने 27 बार लग चुके झटके
उमर अब्दुल्ला ने कहा- जबर्दस्त था भूकंप

नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, “2005 में आए भूकंप के बाद से श्रीनगर में आया कोई झटका इतना शक्तिशाली नहीं था जिसने मुझे घर से बाहर जाने को मजबूर किया हो। मैंने कंबल लिया और भागा। मुझे अपने साथ फोन ले जाना भी याद नहीं रहा, इसलिए जब जमीन हिल रही थी तब ‘भूकंप’ ट्वीट नहीं कर पाया।”

अमरिंदर सिंह ने कहा- सब खैरियत है

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, “भूकंप के बाद अमृतसर या पंजाब के अन्य हिस्सों में क्षति की अभी तक कोई सूचना नहीं है। पंजाब पुलिस और स्थानीय प्रशासन के शीर्ष अधिकारी स्थिति पर नजर रख रहे हैं। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा हूं।”

शुरुआत में गलत जानकारी, फिर हुआ सुधार

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप रात 10 बजकर 34 मिनट पर आया। एनसीएस के संचालन प्रमुख जेएल गौतम ने कहा, “भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान था। शुरुआती जांच में पता चला था कि केंद्र अमृतसर था। हमने उस जानकारी को संशोधित किया है।” वहीं, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा कि संदेश ‘सिस्टम में गलती’ से लिया गया था और इसे ठीक कर दिया गया है। एनसीएस ने कहा था कि भूकंप के दो झटके आए, ताजिकिस्तान में रात 10.31 पर और अमृतसर में रात 10.34 पर। बाद में गौतम ने कहा, “एक ही झटका आया।”

(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)



Source link

इसे भी पढ़ें

भारत में लॉन्च से पहले Samsung Galaxy A32 4G की कीमत लीक, मिलेंगे ये खास फीचर्स

Samsung Galaxy A32 4G price in India: हैंडसेट निर्माता कंपनी Samsung भारत में 5 मार्च को अपने नए स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी ए32 को...
- Advertisement -

Latest Articles

भारत में लॉन्च से पहले Samsung Galaxy A32 4G की कीमत लीक, मिलेंगे ये खास फीचर्स

Samsung Galaxy A32 4G price in India: हैंडसेट निर्माता कंपनी Samsung भारत में 5 मार्च को अपने नए स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी ए32 को...