Thursday, March 4, 2021

Indian Railways News: यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानिए कब से चलेगी पहले की तरह ट्रेन

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • कोरोना काल में लॉकडाउन क्या शुरू हुआ है, देश भर में ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं
  • इस समय जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था पटरी पर आती जा रही है, वैसे-वैसे ट्रेनें भी पटरी पर आती जा रही हैं
  • अब रेल मंत्रालय से खबर आई है कि जल्द ही सभी ट्रेनों की सेवाएं फिर से शुरू हो सकती है
  • इस बारे में रेलवे की तैयारी शुरू हो गई है

नई दिल्ली
कोरोना काल में लॉकडाउन (Lockdown) क्या शुरू हुआ है, देश भर में ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं। अब जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था पटरी पर आती जा रही है, वैसे-वैसे ट्रेनें भी पटरी पर आती जा रही हैं। अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) से खबर आई है कि जल्द ही सभी ट्रेनों की सेवाएं फिर से शुरू हो सकती हैं। इस बारे में रेलवे की तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि किस तारीख से सेवाएं पहले की तरह चलने लगेगी, इसकी घोषणा अभी नहीं हुई है। लेकिन माना जा रहा है होली के आस-पास ऐसा हो सकता है।

होली में कम नहीं पड़ेंगी ट्रेनें
रेलवे बोर्ड (Railway Board) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक होली ऐसा त्योहार है, जिसमें ट्रेनों की मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी होती है। इसलिए होली के आसपास ट्रेनों का परिचालन सामान्य किया जा सकता है। उनका कहना है कि यदि उस समय तक स्थिति सामान्य नहीं हुई, तो भी होली में ट्रेनों की कोई कमी नहीं रहेगी। इस समय भी चरणबद्ध तरीके से अधिक से अधिक ट्रेनें पटरी पर लौट रही हैं। धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या और बढ़ाई जाएंगी।

Indian Railways News: फिर बढ़ा कोहरा, दिल्ली आने वाली ट्रेनें पौने दो घंटे तक लेट

स्थिति पर लगातार रखी जा रही है निगरानी
आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि स्थिति पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। जहां ट्रेनों की ज्यादा डिमांड है, वहां तत्काल नई गाड़ी शुरू की जा रही है। यही नहीं, जोनल रेलवे को यह भी निर्देश है कि किसी रूट पर ज्यादा भीड़ हो रही हो तो वहां नई गाड़ी चलाने की संभावना तलाशें। हालांकि कोरोना के प्रोटोकॉल को देखते हुए फिलहाल सिर्फ रिजर्व ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं।

हर महीने 100 से 200 ट्रेनों की बढ़ोतरी
कभी सिर्फ राजधानी स्पेशल से ट्रेनों की सेवा फिर से शुरू करने वाले रेलवे अब हर महीने 100 से 200 ट्रेनों की बढ़ोतरी कर रहा है। बीते जनवरी में तो ढाई सौ से अधिक ट्रेनों की बढ़ोतरी की गई है। अधिकारी का कहना है कि कोरोना काल से पहले देश में जितनी मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलती थीं, इस समय उनमें से 65 फीसदी ट्रेनों का ऑपरेशन शुरू हो गया है।

Petrol Diesel Price: लगातार 5वें दिन लगी दोनों ईंधनों में आग, जानें अपने शहर में दाम



Source link

इसे भी पढ़ें

499 रुपये के मंथली खर्च में 300Mbps की सुपरफास्ट स्पीड वाला प्लान, ऐसे होगी 4,800 रुपये की बचत भी

हाइलाइट्स:500 रुपये से कम में उठाएं 300Mbps की सुपरफास्ट स्पीड का मजासुपरफास्ट स्पीड वाले इस प्लान के साथ कर सकते हैं 4,800 रुपये...
- Advertisement -

Latest Articles

499 रुपये के मंथली खर्च में 300Mbps की सुपरफास्ट स्पीड वाला प्लान, ऐसे होगी 4,800 रुपये की बचत भी

हाइलाइट्स:500 रुपये से कम में उठाएं 300Mbps की सुपरफास्ट स्पीड का मजासुपरफास्ट स्पीड वाले इस प्लान के साथ कर सकते हैं 4,800 रुपये...