Home देश Kerala Assembly Election Result: केरल में अनूठा संयोग…विधानसभा में पहली बार साथ...

Kerala Assembly Election Result: केरल में अनूठा संयोग…विधानसभा में पहली बार साथ बैठेंगे सीएम ससुर और विधायक दामाद

0


हाइलाइट्स:

  • केरल विधानसभा चुनाव नतीजों में लेफ्ट फ्रंट की बड़ी जीत
  • विधानसभा में पहली बार बैठेंगे ससुर सीएम और विधायक दामाद
  • सीएम पी विजयन के दामाद मोहम्मद रियाज ने भी जीता चुनाव
  • 15 जून 2020 को सीएम की बेटी वीणा से रियाज की हुई थी शादी

तिरुवनंतपुरम
केरल में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। वाम दलों के जबर्दस्त प्रदर्शन के बीच विधानसभा में दिलचस्प सीन बन रहा है। पहली बार असेंबली में ससुर और दामाद एक साथ बैठेंगे। इस तरह सदन के इतिहास का एक नया अध्याय शुरू होगा। विधानसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार एलडीएफ ने जीत हासिल की है।

77 वर्षीय ससुर और कोई नहीं बल्कि मुख्यमंत्री पी विजयन हैं, जबकि दामाद उनकी बेटी के पति पीए मोहम्मद रियाज हैं। वह डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन (DYFI) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। रियाज विजयन की बेटी वीणा के पति हैं और दोनों ने 15 जून 2020 को मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास क्लीफ हाउस में शादी की थी।

बेयपोर और धर्मदाम सीट से जीते
विजयन ने कन्नूर जिले की धर्मदाम सीट से 50,000 मतों के अंत से जीत दर्ज की है, जबकि 44 वर्षीय रियाज कोझीकोड जिले में वाम दल के गढ़ बेयपोर से निर्वाचित हुए हैं। विधानसभा के लिए सियासतदानों के बेटे और बेटियों के निर्वाचित होने का इतिहास रहा है, लेकिन यह पहली बार है कि ससुर और दामाद, दोनों विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

रियाज ने कोझीकोड से 2009 का लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में कई नेताओं के बच्चों ने अपनी तकदीर आजमाई थी लेकिन कई को शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Kerala Results: केरल में इतिहास तो रचा, लेकिन नई LDF सरकार में सीएम विजयन को खलेगी इन दिग्गज साथियों की कमी
किस दल को कितनी सीटें
वाम दलों की साझेदार केरल कांग्रेस (एम) के प्रमुख जोस के मणि और उनकी बहन के पति एमपी जोसेफ ने यूडीएफ के उम्मीदवार को तौर पर चुनाव लड़ा था लेकिन दोनों को पाला और त्रिक्करीपुर से हार का सामना करना पड़ा। केरल कांग्रेस के अध्यक्ष पीजे जोसेफ थोडुपुझा सीट से जीत गए जबकि उनके दामाद डॉ जोसेफ कोथमंगलम सीट से हार गए।

Kerala Election Result: केरल में लेफ्ट ने रचा इतिहास, 40 साल पुरानी परंपरा तोड़ लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रहे CM विजयन
सत्तारूढ़ सीपीएम के नेतृत्व वाले एलडीएफ और कांग्रेस नेतृत्व वाले यूडीएफ के पूर्व मंत्रियों और विधायकों के परिजनों ने छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में 20 सीटों से अपना भाग्य आजमाया था। मतगणना दो मई को हुई थी। 140 सदस्यीय केरल विधानसभा में सीपीआई को 17, सीपीआई (एम) को 62, आईयूएमएल को 15, कांग्रेस को 21 और अन्य को 25 सीटें मिली हैं।

P VIJAYAN

मोहम्मद रियाज और पी विजयन



Source link