Thursday, June 17, 2021

Monsoon In Mumbai: मॉनसून ने मुंबई में दी दस्तक, भारी बारिश के बाद जल भराव, IMD का रेड अलर्ट

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • IMD ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दस्तक देने की घोषणा की
  • मॉनसून के कारण देश की वित्तीय राजधानी और उसके उपनगरों में बुधवार सुबह भारी बारिश हुई
  • IMD ने मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी भारी बारिश की चेतावनी दी

मुंबई
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दस्तक देने की घोषणा की। मॉनसून के कारण देश की वित्तीय राजधानी और उसके उपनगरों में सुबह भारी बारिश हुई। इससे कई स्थानों पर जलभराव हो गया और लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई। आईएमडी ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर बुधवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। उसने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में पिछले तीन घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई।

आईएमडी मुंबई ने दोपहर ढाई बजे के अपने पूर्वानुमान में कहा कि उपग्रह से मिले ताजा आंकड़ों के अनुसार मुंबई शहर और उपनगरों में अगले तीन-चार दिनों में मध्यम से भारी बारिश (दो-तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे) हो सकती है। कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका है। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी) से पड़ोसी ठाणे और नवी मुंबई में वाशी तक जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं को, रेलवे की कुछ पटरियों के जल भराव की वजह से पानी में डूब जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बेस्ट की कुछ बसों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है।


मुंबई में कोलाबा में इस दौरान 32.2 मिमी. बारिश दर्ज
आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज में सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक छह घंटों में 164.8 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि दक्षिण मुंबई में कोलाबा में इस दौरान 32.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई कार्यालय के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि मुंबई में आज मॉनसून ने दस्तक दे दी है। आईएमडी के एसआईडी, पुणे में जलवायु अनुसंधान और सेवाओं के प्रमुख के एस होसलीकर ने ट्वीट किया कि अच्छी खबर है। मुंबई-ठाणे-पालघर पर आज नौ जून को दक्षिण पश्चिम मानूसन के दस्तक देने की घोषणा हो गई है।

इन जगहों से गुजर रहा मॉनसून
मॉनसून आज गुजरात के वलसाड, महाराष्ट्र में नागपुर और फिर भद्राचलम तुनी से गुजर रहा है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में मॉनसून के पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इस मॉनसून की पहली भारी बारिश के कारण यहां लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी। मध्य रेलवे (सीआर) के सायन और चूनाभट्टी स्टेशनों के बीच जल भराव हो गया है। सीएसएमटी और कुर्ला के बीच सीआर की मुख्य लाइन पर सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित की गई।

pjimage - 2021-06-09T172852.348

लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य
मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि बाद में सीएसएमटी और ठाणे (मुख्य लाइन) और सीएसएमटी और वाशी (हार्बर लाइन) पर सुबह 10 बजकर 20 मिनट से ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई। उन्होंने कहा कि ट्रांस-हार्बर लाइन और बीएसयू लाइनों पर ट्रेन सुचारू रूप से चल रही हैं। ठाणे से कर्जत/कसारा और वाशी-पनवेल तक शटल सेवाएं भी चल रही हैं। पश्चिमी रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे मार्ग पर कोई बाधा नहीं है और उसकी लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं। उन्होंने बताया कि जल भराव से निपटने के लिए पानी के पम्पों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सीएम उद्धव ने दिए जरूरी निर्देश
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि इकट्ठा हुए बारिश के पानी की जल्द से जल्द निकासी की जाए और परिवहन सेवाएं बहाल की जाए। ठाकरे ने मुंबई में कंट्रोल रूम और ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पालघर जिलों के जिलाधिकारियों से बात की। मूसलाधार बारिश होने से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं जिससे जनजीवन ठप हो गया है। इससे पहले आईएमडी ने मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए कि बिजली कड़कने/तेज हवाएं चलने के साथ ही बादल गरजने और कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक बारिश का अनुमान जताया।

अगले चार दिनों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी
उसने मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लिए अगले चार दिनों के वास्ते ओरेंज अलर्ट भी जारी किया। आईएमडी ने कहा कि ओरेंज अलर्ट के दिनों के दौरान कोंकण क्षेत्र के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। उसने शनिवार और रविवार को पश्चिमी महाराष्ट्र में पुणे, सातारा और कोल्हापुर जिलों के लिए भी ओरेंज अलर्ट जारी किया और रविवार को विदर्भ क्षेत्र में भंडारा, गोंदिया तथा गढ़चिरौली जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया। आईएमडी ने शनिवार को महाराष्ट्र में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के दस्तक देने की पुष्टि की थी। मॉनसून तटीय रत्नागिरी जिले के हरनाई में पहुंचा था।

pjimage - 2021-06-09T172313.842



Source link

इसे भी पढ़ें

बिना OTP लॉगइन नहीं होगा Battlegrounds Mobile India, एक दिन में इतनी बार ही खेल पाएंगे गेम

हाइलाइट्स:Battlegrounds Mobile India के बारे में नई खबरलॉगइन करने के लिए चाहिए होगा OTPबिना OTP नहीं कर पाएंगे लॉगइननई दिल्ली। Battlegrounds Mobile India...
- Advertisement -

Latest Articles

बिना OTP लॉगइन नहीं होगा Battlegrounds Mobile India, एक दिन में इतनी बार ही खेल पाएंगे गेम

हाइलाइट्स:Battlegrounds Mobile India के बारे में नई खबरलॉगइन करने के लिए चाहिए होगा OTPबिना OTP नहीं कर पाएंगे लॉगइननई दिल्ली। Battlegrounds Mobile India...

अफ्रीका में मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, चमक ऐसी क‍ि बस देखते रह जाओ

हाइलाइट्स:अफ्रीकी देश बोत्‍सवाना में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा खुदाई में हाथ लगा हैहीरे की खोज करने वाली कंपनी ने कहा कि...