Home देश Yogi PM Modi Meeting LIVE: शाह, मोदी, नड्डा और फिर राष्ट्रपति… दिल्ली...

Yogi PM Modi Meeting LIVE: शाह, मोदी, नड्डा और फिर राष्ट्रपति… दिल्ली में योगी की मुलाकातों का यह सिलसिला क्या कह रहा है?

0


हाइलाइट्स:

  • शाह के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में सीएम योगी आदित्यनाथ ने की मुलाकात
  • अमित शाह और योगी के बीच लंबी बैठक, 2022 के रोडमैप और कैबिनेट विस्तार पर हुई चर्चा
  • शाह ने मिर्जापुर सांसदअनुप्रिया पटेल और निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद से भी की मुलाकात

नई दिल्ली/ लखनऊ
यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम आवास में सीएम योगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक खत्म हो गई है। दोनों के बीच तकरीबन 80 मिनट तक बात हुई। सीएम योगी अब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। चर्चा है कि इसके बाद वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिल सकते हैं। दिल्ली में योगी की मैराथन बैठक को देखते हुए यूपी में कैबिनेट विस्तार होना तय माना जा रहा है।

इससे पहले संगठन और सरकार में बदलाव को लेकर लग रहे कयासों को विराम देते हुए केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सीएम योगी के साथ लंबी बैठक की। यूपी में करीब एक महीने से योगी सरकार के खिलाफ पार्टी के भीतर से ही विरोध के सुर उभर रहे हैं। ऐसे में योगी का दिल्ली आना और शाह और पीएम से मुलाकात काफी अहम है।

अपडेट @12.53 PM- योगी के वापस लौटते ही कैबिनेट विस्तार संभव!
सूत्रों के मुताबिक, आज दिल्ली में हो रही बैठक में कैबिनेट विस्तार को लेकर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ के दिल्ली से वापस लौटते ही कैबिनेट विस्तार को अंजाम दिया जा सकता है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी अरविंद शर्मा और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। इसके अलावा चार एमएलसी सीटें खाली हो रही हैं, जिसकी दावेदारी के लिए भी जितिन के नाम की चर्चा है।

अपडेट@12.15 PM- पीएम के साथ बैठक खत्म, अब नड्डा से मिलेंगे
योगी आदित्यनाथ की पीएम मोदी के साथ बैठक खत्म हो गई है। दोनों के बीच करीब 80 मिनट तक बातचीत हुई। अब योगी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। चर्चा है कि इसके बाद वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिल सकते हैं।

अपडेट @10.54 AM- पीएम मोदी से मिलने पहुंचे योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी से मुलाकात के लिए 7 लोक कल्याण स्थित आवास पर पहुंच गए हैं। दोनों के बीच अगले साल होने वाले चुनाव और संभावित कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा हो सकती है। इसके बाद योगी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे।

अपडेट @10.30 AM- राजभर ने निकाला बीजेपी पर गुस्सा
एनडीए के पूर्व सहयोगी ओम प्रकाश राजभर ने कैबिनेट विस्तार की चर्चा के बीच बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘बीजेपी डूबती हुई नैया है, जिसको इनके रथ पर सवार होना है हो जाए पर हम सवार नहीं होंगे। जब चुनाव नजदीक आता है तब इनको पिछड़ों की याद आती है जब मुख्यमंत्री बनाना होता है तो बाहर से लाकर बना देते हैं। हम जिन मुद्दों को लेकर समझौता किए थे, साढ़े चार साल बीत गया एक भी काम पूरा नहीं हुआ।’

संकल्प मोर्चा के साथ गठबंधन करेंगे राजभर
राजभर ने आगे लिखा, ‘यूपी में शिक्षक भर्ती में पिछड़ो का हक लुटा,पिछड़ों को हिस्सेदारी न देने वाली बीजेपी किस मुंह से पिछड़ों के बीच में वोट मांगने आएंगी? इनको सिर्फ वोट के लिए पिछड़ा याद आते हैं। हमने भागीदारी संकल्प मोर्चा बनाया है जो यूपी में बीजेपी को हराना चाहते हैं, हम उनसे गठबंधन करने को तैयार है।’

राजभर को वापस लाना चाहती थी बीजेपी
ऐसी चर्चा थी कि बीजेपी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओपी राजभर की वापसी की कवायद में जुटी थी। पिछड़े वर्ग के वो
साधने के लिए ओपी राजभर से दोबारा गठबंधन के लिए संपर्क किया जा रहा था लेकिन राजभर के ट्वीट से साफ है कि उन्होंने फिलहाल बीजेपी का न्योता ठुकरा दिया है।

अपडेट @8.49 AM- पीएम आवास पर होगी मुलाकात
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम योगी आज सुबह 10.45 पर पीएम आवास पहुंचेंगे और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। इसके बाद 12.30 बजे के करीब बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे।

शाह से डेढ़ घंटे तक चली बैठक
योगी के पीएम से मिलने से पहले गुरुवार को पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच भी मीटिंग हुई। वहीं योगी के साथ गुरुवार को अमित शाह की बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। बताया जा रहा है कि इस दौरान 2022 के लिए रोडमैप और संभावित कैबिनेट विस्तार को लेकर भी चर्चा हुई।

अनुप्रिया पटेल ने भी शाह से मुलाकात की
योगी से मुलाकात के बाद अमित शाह ने यूपी में गठबंधन के दो नेताओं अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल और निषाद पार्टी के मुखिया डॉ. संजय निषाद के साथ बैठकर उनकी भी बात सुनी। बुधवार को ही बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद भी योगी आदित्यनाथ से मिलने पहुंचे। यूपी के नेताओं के बीच दिल्ली में हलचल तेज हो गई है। यूपी से जुड़े नेता लगातार योगी से मिलने जा रहे हैं।

Jitin Prasad on Joining BJP: तीन पीढ़ी का साथ छोड़ कांग्रेस से BJP में क्यों आए, जितिन प्रसाद ने बताई वजह

इससे पहले बुधवार को बीजेपी ने कांग्रेस के नेता रहे जितिन प्रसाद को पार्टी में शामिल किया। यूपी के लिहाज से यह काफी अहम माना जा रहा है। बीजेपी ने कहा भी कि जितिन प्रसाद का यूपी में अहम रोल रहेगा। बीजेपी चुनाव से पहले सारे समीकरणों को फिट करने में लगी है। माना जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ के इस दिल्ली दौरे में कुछ फैसले लिए जा सकते हैं।

मंत्रिमंडल विस्तार, खाली पद भरे जाएंगे
सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में चल रही पूरी कवायद के बाद यह तय हो गया है कि यूपी में जल्द मंत्रिमंडल विस्तार होगा और आयोग-निगमों में खाली पद भरे जाएंगे। इस वक्त मंत्रिमंडल में सात सीटें खाली हैं, जिन पर अब तक खुद को उपेक्षित बताने वाली अपना दल (एस) और निषाद पार्टी भी दावेदारी जता रही है। इसके अलावा आयोग-निगमों में अल्पसंख्यक आयोग, पिछड़ा वर्ग आयोग और अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्षों को मिलाकर करीब 110 पद खाली हैं। बड़े तीन आयोगों के नामों को लेकर चर्चा भी हो चुकी है।

जितिन और एके शर्मा को मिल सकते हैं अहम पद
वहीं, मंत्रिमंडल में गठबंधन के दावेदारों के साथ कांग्रेस से बीजेपी में आए जितिन प्रसाद और एमएलसी एके शर्मा के नाम भी शामिल हैं। यूपी में चार एमएलसी सीटें खाली हो रही हैं, इन पर भी दावेदारी है। सूत्रों का कहना है कि शाह ने ‘बैकलॉग’ खत्म करने के साथ यूपी की चुनावी तैयारियों को धार देने का रास्ता सुझा दिया है। यूपी बीजेपी इसी पर आगे बढ़ेगी।

सीएम योगी और पीएम मोदी की मुलाकात



Source link