Tuesday, December 1, 2020

2021 का वार्षिक राशिफल: जानें इस नए नए वर्ष में क्या कहती है आपकी राशि

- Advertisement -


साल 2020 के अब तकरीबन 39 दिन शेष बचे हैं, जिनके समाप्त होते ही वर्ष 2021 लग जाएगा। वर्ष 2020 जहां तकरीबन हर व्यक्ति के लिए कोरोना संक्रमण के चलते काफी परेशानियों वाला रहा है, वहीं अब लोग आने वाले 2021 से आशा लगाए बैठे हैं,कि शायद 2021 ही ऐसा साल हो जब हर ओर अमन चैन व तरक्की हो। और इस साल हमें कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिल सके, ताकि फिर एक बार हम खुली हवा में खुलकर सांस लेने के साथ ही बिना डर के दोस्तों से गले मिल सकें। साथ ही अर्थव्यवस्था में आई गिरावट दूर होने के व साथ ही कोरोना के डर का अंत हो।

जानकारों के अनुसार भी नया साल आते ही हर कोई अपने सभी पुराने कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने की जद्दोजहद में जुट जाता है, ताकि वो नए साल में नए कार्यों का शुभारंभ कर सके। साथ ही लोग अपने पुराने लक्ष्यों को प्राप्त करने और नए लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए अपनी कवायद तेज़ कर देते हैं, जिसके लिए वो अपनी-अपनी रणनीति बनाते दिखाई देते हैं और ऐसे में राशिफल 2021 उनकी बहुत मदद करता है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार नए वर्ष को लेकर हर किसी के मन में कुछ सवाल अवश्य होते हैं, जैसे जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में, परिवार उनका सहयोग करेगा या नहीं? प्रेम की नाज़ुक डोर इस वर्ष पक्की हो सकेगी या नहीं? क्या इस वर्ष उन्हें अपना सच्चा प्रेमी मिलेगा या इस वर्ष भी उनके हाथ केवल मायूसी ही लगेगी? कॅरियर रफ़्तार पकड़ेगा या नहीं? आर्थिक तंगी इस वर्ष भी परेशानी का कारण बनेगी या जीवन में धन की अपार वृद्धि होगी ? कुल मिलाकर आने वाले नए साल से जुड़े इस तरह के हर तरह के सवाल आमतौर पर हर जातक के दिलो-दिमाग में छा जाते हैं।

साल 2021 का राशिफल 2021 yearly horoscope for all zodiac signs : जानिये क्या कहता है आपके लिए…

1. मेष राशिफल 2021
न्याय के देवता शनि देव इस वर्ष मेष राशि के दशम भाव में विराजमान रहेंगे। वहीं वर्ष के मध्य से अंत तक देवगुरु बृहस्पति का गोचर भी आपकी राशि के एकादश भाव में होगा। साथ ही छाया ग्रह राहु आपके दूसरे भाव में तो, केतु राशि से अष्टम भाव को प्रभावित करेंगे। देव सेनापति मंगल वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में प्रवेश करेगा, जिससे आपका लग्न भाव सक्रिय होगा। भौतिक सुखों के देवता शुक्र भी, दूसरे माह में गुरु बृहस्पति के साथ युति करने के बाद, आपके एकादश भाव में प्रस्थान कर जाएंगे।

ऐसी स्थिति में जहां आपको अपने कॅरियर में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी, तो वहीं आपको अपने आर्थिक जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको शुरुआती दिनों में प्रतिकूल फल प्राप्त होंगे, लेकिन जनवरी मध्य से फरवरी मध्य तक का समय, नौकरी पेशा जातकों के लिए विशेष सावधानी भरा रहने वाला है, कारण ये है कि इस समय में आपके कर्म भाव के स्वामी शनिदेव अस्त रहेंगे। हालांकि व्यापार करने वाले जातकों के लिए समय बेहतर रहेगा। उन्हें अपनी आमदनी को बढ़ाने के कई मौके प्राप्त होंगे, साथ ही विदेशों से धन अर्जित करने में भी अच्छी सफलता मिलेगी।

इसके अलावा इस वर्ष, दशम भाव में बैठे शनिदेव और प्रथम में बैठे मंगल देव के कारण आपके माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान करेंगी, जिसपर आपका अच्छा ख़ासा धन भी खर्च होगा। विशेष रूप से सितंबर से नवंबर के बीच, आपको आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है। छात्रों के लिए वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा, कारण ये है कि उनके लिए जनवरी, मार्च, मई, जुलाई और नवंबर का समय जहां बेहद अनुकूल रहेगा, जबकि फरवरी, अप्रैल, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर का समय सतर्कता बरतने वाला साबित होगा।

पारिवारिक जीवन में शनि और मंगल आपको कुछ चुनौतियाँ दे सकते हैं, जिससे आपको पारिवारिक सहयोग मिलने में परेशानी होगी। हालांकि सितंबर से नवंबर तक का समय पारिवारिक जीवन के लिए बेहतर रहेगा। यदि आप विवाहित हैं तो, आपके लिए शनि की दृष्टि परेशानी का सबब बनेगी, जिससे आपके और जीवन साथी के बीच विवाद खड़ा हो सकता है।

वहीं संतान पक्ष के लिए समय अच्छा रहेगा और उन्हें अप्रैल से सितंबर के दौरान भाग्य का साथ प्राप्त होगा, जिससे वो उन्नति करने में सफल होंगे। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आपके लिए वर्ष 2021 बेहद अच्छा रहने वाला है। इस समय आपके अपने प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधने की संभावना है। स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, उसमें आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे। हालांकि थकान और छोटी-मोटी समस्याएं बनी रहेंगी।

Horoscope 2021 : yearly predictions for positive and negative effects of your planets

2. वृषभ राशिफल 2021
इस पूरे ही वर्ष न्याय के देवता शनि देव आपके नवम भाव में विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही राहु-केतु क्रमशः आपके प्रथम और सप्तम भाव में उपस्थित रहेंगे। वहीं शुरुआत में देव सेनापति मंगल भी आपके द्वादश भाव में होगा, जो 2 जून से 6 सितंबर के मध्य अपना गोचर करते हुए आपके तीसरे और चतुर्थ भाव को प्रभावित करेगा। अप्रैल के पहले सप्ताह से मध्य सितंबर के बीच देवगुरु बृहस्पति का गोचर होने से आपके चतुर्थ भाव पर गुरु की दृष्टि रहेगी। इसके साथ ही 4 मई से 28 मई के बीच शुक्र का गोचर आपकी ही राशि में होगा, जिससे आपका प्रथम भाव प्रभावित होगा। इसके साथ ही सूर्य और बुध भी इस वर्ष अपनी गोचरीय प्रक्रिया करते हुए, आपकी राशि के अलग-अलग भावों को सक्रिय करेंगे जिसके चलते आपको अपने कॅरियर में भाग्य का साथ मिलेगा।

इस दौरान पदोन्नति और प्रगति होगी। व्यापारी जातकों को भी अपनी मेहनत के अनुसार अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि आर्थिक जीवन में परिणाम थोड़े कम अच्छे प्राप्त होंगे, क्योंकि इस वर्ष आपको कुछ आर्थिक तंगी हो सकती है। हालांकि बीच-बीच में आपके लिए धन प्राप्ति के अलग-अलग योग निर्धारित होते रहेंगे, जिनका लाभ उठाकर आप अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं। ग्रह जो संकेत दे रहे हैं उसके अनुसार छात्रों के लिए समय थोड़ा मेहनत करने वाला रहेगा।

वर्ष की शुरुआत में, शिक्षा में अच्छे फल प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन धीरे-धीरे स्थितियों में परिवर्तन नजर आएंगे जिससे छात्रों को विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त होगा। पारिवारिक सुख में कमी आएगी, लेकिन परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम आयोजन होने पर वातावरण खुशहाल दिखाई देगा। राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष वैवाहिक जीवन में साथी से कुछ समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा।

यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो आपके लिए ये समय अच्छा है। इस समय आपको प्रेमी का भरपूर सहयोग प्राप्त होने से, कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। राहु-केतु की उपस्थिति स्वास्थ्य के लिहाज से आपको हानि दे सकती है।

3. मिथुन राशिफल 2021
इस वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि के दशम भाव के स्वामी, देवगुरु बृहस्पति साल के पहले महीने में आपके अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके बाद वो गोचर करते हुए अप्रैल के महीने में आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे। वहीं न्याय के देवता शनि देव भी इस पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव विराजमान रहने वाले हैं। वहीं छाया ग्रह केतु और राहु क्रमश: आपके छठे और दूसरे भाव में साल भर उपस्थित रहेंगे। देव सेनापति मंगल भी 6 सितम्बर से 5 दिसंबर के बीच आपके चतुर्थ और पंचम भाव को सक्रिय करेगा जबकि वर्ष की शुरुआत में सूर्य और बुध आपके सप्तम भाव से होते हुए आपकी राशि के अलग-अलग भावों को साल भर प्रभावित करेंगे।

ग्रहों की इन स्थितियों के चलते आपको अपने कॅरियर में बहुत उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान नौकरी पेशा जातकों को अपने सहकर्मियों की मदद नहीं मिलने में परेशानी होगी, जिससे उनकी पदोन्नति तो होगी, लेकिन थोड़े इंतजार के बाद। व्यापारी जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा, लेकिन कोई भी बड़ा लेन-देन करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी।

आर्थिक जीवन में साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी, लेकिन बीच बीच में आपको कुछ निराशा हाथ लगेगी, कारण ये है कि आपको धन हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। छात्रों को इस वर्ष मेहनत और प्रयासों के बाद ही सफलता मिलेगी। ऐसे में अपने लक्ष्य पर केंद्रित करते हुए केवल मेहनत करें। राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन में घर के सभी सदस्यों का सहयोग मिलेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी और आपके बीच अपनी-अपनी बातों को लेकर अहम का टकराव होगा।

संतान को मिले-जुले परिणाम मिलेंगे लेकिन प्रेमी जातकों के जीवन में इस वर्ष कई महत्वपूर्ण बदलाव नज़र आएंगे। सेहत के लिए ये वर्ष चिंताजनक है।

Horoscope 2021 : yearly predictions for positive and negative effects of your planets

4. कर्क राशिफल 2021
साल की शुरुआत में देव सेनापति मंगल आपके दशम भाव में होगा। इसके बाद वह अपना गोचर करते हुए, आपके एकादश और द्वादश से होते हुए आपकी ही राशि में विराजमान होगा। इसके साथ ही न्याय के देवता शनि आपके सप्तम भाव में साल भर विराजमान रहते हुए, आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि डालेंगे। वहीं राहु-केतु भी इस पूरे वर्ष इस दौरान क्रमश: आपके पांचवें और ग्यारहवें भाव को सक्रिय करेंगे। इसके साथ ही वर्ष की शुरुआत में सूर्य और बुध आपके षष्ठ भाव में अपना गोचर करते हुए, आपके अलग-अलग भावों को प्रभावित करेंगे।

इसी बीच शुक्र की गोचरीय स्थिति भी आपकी राशि को इस पूरे ही वर्ष प्रभावित करने वाली है। ऐसे में आपको कॅरियर में रफ्तार पकड़ने का अवसर मिलेगा, जिससे आपकी तरक्की होगी और आपकी पदोन्नति भी संभव है। राशिफल 2021 यह संकेत देता है कि व्यापारी जातकों के लिए यह वर्ष निवेश के लिए बेहद सफल रहने वाला है। आर्थिक जीवन में कुछ परेशानी होगी, लेकिन आप अपनी मेहनत के दम पर हर परेशानी से निकलने में कारगर होंगे।

छात्रों के लिए साल अच्छा है, इस साल उन्हें अपने हर विषय को समझने में सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे, जिसके अनुसार जहाँ एक ओर आपको परिवार का सहयोग मिलेगा, तो वहीं आपके किसी निर्णय के चलते परिवार वाले आपके विरुद्ध खड़े नजर आएँगे।

वैवाहिक जातकों का अपने जीवनसाथी से किसी कारणवश झगड़ा हो सकता है। इस दौरान आपका जीवन साथी धर्म-कर्म के कार्य में अधिक वक्त बिताता नज़र आएगा। दंपति दाम्पत्य जीवन में स्थितियां अच्छी नहीं देखी जाएगी, वहीं यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आपके लिए यह वर्ष बेहद अच्छा रहने वाला है। स्वास्थ्य के मामलों में आपको कुछ सावधानी बरतें।

5. सिंह राशिफल 2021
इस पूरे वर्ष छाया ग्रह राहु-केतु क्रमश: आपके दसवें और चौथे भाव को प्रभावित करेंगे। इसके साथ ही न्याय के देवता शनिदेव भी साल भर आपके छठे भाव में विराजमान रहेंगे। शुरुआत में शनि देव देवगुरु बृहस्पति के साथ आपके छठे भाव में होने पर एक अनोखी युति का निर्माण करेंगे। इस दौरान देव सेनापति मंगल आपके नवम भाव से होते हुए, आपको भाग्य का साथ देंगे और फिर अप्रैल से जुलाई के बीच आपके एकादश और द्वादश भावों में प्रवेश कर जाएंगे।

इस दौरान आपको अपने कॅरियर में शत्रुओं से बचकर रहने की जरूरत होगी। हालांकि आप उन पर हावी रहेंगे, जिससे सभी कार्य समय पर पूरा करने में सफलता मिलेगी। आर्थिक जीवन में खर्चे बढ़ेंगे, जिसका असर आपके आर्थिक जीवन पर पड़ता हुआ दिखाई देगा। राशिफल 2021 में छात्रों को परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी होगी। विदेश जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों को इस वर्ष बहुत प्रयास करने के बाद ही सफलता मिलने की संभावना बनेंगी।

पारिवारिक जीवन प्रतिकूल रहेगा, जिससे आपके कुटुंब में तनाव की वृद्धि होगी। वैवाहिक जातकों को अपने जीवनसाथी का साथ मिलेगा और वो अपने पेशेवर जीवन में बेहतर करने में सफल होंगे। दांपत्य जातकों के लिए संतान का कमजोर स्वास्थ्य परेशानी उत्पन्न कर सकता है। प्रेमी लोगों को प्रियतम की बेरुखी का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो, आपकी मुलाकात किसी खास से हो सकती है। इस वर्ष स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपको गुर्दे से संबंधित कोई रोग परेशानी दे सकता है।

6. कन्या राशिफल 2021
इस पूरे वर्ष न्याय के देवता शनि आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे। इसके साथ ही शुरुआत में देव सेनापति मंगल देव आपके अष्टम भाव से होते हुए नवम और दशम भाव को प्रभावित करेंगे। साथ ही राहु और केतु क्रमश: नवम भाव और तीसरे भाव में उपस्थित होंगे। देवगुरु बृहस्पति भी आपकी राशि के पंचम भाव से होते हुए आपके छठे भाव में गोचर करेंगे, और आपको सबसे ज्यादा प्रभावित करेंगे।

इस दौरान आपको अपने कॅरियर में बहुत सी उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों से गुजरना पड़ सकता है। राशिफल 2021 के अनुसार इस दौरान नौकरीपेशा जातकों का स्थान परिवर्तन संभव है। वो जातक जो व्यवसाय करते हैं, उनके लिए समय अच्छा रहेगा। हालांकि बिज़नेस पार्टनरशिप में कर रहे जातकों को हर सौदे को सोच-समझकर करने की जरूरत होगी। ग्रहों और नक्षत्रों के संयोग से आर्थिक जीवन में समस्या हो सकती है, लेकिन राहु की शुभ दृष्टि आपको शुभ फल देते हुए धन कमाने के कई मौके देगी।

छात्रों को शिक्षा में अधिक मेहनत करनी होगी, तभी आपको मेहनत अनुसार सफलता प्राप्त होगी। पारिवारिक जीवन में घरवालों का सहयोग न प्राप्त होने से तनाव की वृद्धि होगी। शादीशुदा जातकों को जीवनसाथी की मदद से कार्यक्षेत्र में फायदा मिलेगा, वहीं संतान को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो आपके लिए ये समय अच्छा है, लेकिन प्रेम में पड़े जातकों के जीवन में इस वर्ष कई विशेष बदलाव आने की संभावना रहेगी। स्वास्थ्य के नज़रिए से यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होने से आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित कोई बड़ा कष्ट नहीं मिलेगा।

Horoscope 2021 : yearly predictions for positive and negative effects of your planets

7. तुला राशिफल 2021
इस वर्ष आपकी राशि के अष्टम और द्वितीय भाव में क्रमश: राहु-केतु की उपस्थिति होगी। इसके साथ ही न्याय के देवता शनिदेव भी वर्ष भर आपके चतुर्थ भाव में विराजमान होते हुए, आपके दशम भाव को दृष्टि करेंगे। देव सेनापति मंगल ग्रह शुरुआत में आपके सप्तम भाव में होगा, जो अपना गोचर करते हुए आपके अष्टम, नवम और दशम भाव को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा।

इसके साथ ही शुक्र, देवगुरु बृहस्पति, सूर्य और बुध का गोचर भी आपकी राशि के अलग-अलग भावों में इस वर्ष होने वाला है, जिसके कारण कॅरियर में आपको अनुकूल फल प्राप्त होंगे। आपकी उन्नति होगी, साथ ही व्यापार कर रहे जातकों को किसी गुप्त स्रोत से धन लाभ होगा। आर्थिक जीवन में धन की प्राप्ति होगी, जिससे आप धार्मिक कार्य में बढ़-चढ़कर अपना धन खर्च करते नजर आएंगे। राशिफल 2021 के संकेत के अनुसार छात्रों के लिए इस वर्ष का मध्य भाग सबसे बेहतरीन होगा। इस दौरान विद्यार्थी अपना अच्छा प्रदर्शन देने में सफल होंगे। पारिवारिक जीवन में आपको किसी कारणवश घर से दूर जाना पड़ सकता है।

ऐसे में आपको घर वालों की कमी महसूस होगी। यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके और जीवन साथी के बीच प्रेम का अभाव आपको परेशान करता रहेगा। संतान के लिए समय अच्छा रहेगा। आप और आपका जीवन साथी संतान के बेहतर भविष्य के लिए कोई बड़ा निर्णय लेंगे।

यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं तो, यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। आपका प्रेम विवाह होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से राहु-केतु की दृष्टि आपको कोई बड़ा रोग दे सकती है।

8. वृश्चिक राशिफल 2021
न्याय के देवता शनि देव आपके तीसरे भाव में साल भर विराजमान रहेंगे। साथ ही राहु-केतु भी वर्ष भर आपके क्रमशः सप्तम और प्रथम भाव को प्रभावित करेंगे। इसके साथ ही देव सेनापति मंगल, शुक्र, बुध, देवगुरु बृहस्पति और सूर्य देव भी आपको वर्ष 2021 में अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते नजर आएँगे।

इसके चलते कॅरियर में आपको बहुत सी चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी होगी। साथ ही व्यापार कर रहे जातकों को, किसी यात्रा से लाभ होगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी, लेकिन अचानक से ख़र्चों बढ़ने से आपको परेशानी हो सकती है। परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। ऐसे में अपनी मेहनत जारी रखें।

इस साल आपको पारिवारिक सुख मिलेगा। वहीं विवाहित जातकों को जीवनसाथी के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। आपका संतान पक्ष अच्छा रहेगा, और उनके साथ रिश्ते बेहतर होंगे। प्रेम में पड़े जातकों को एक दूसरे पर अधिक विश्वास दिखाने की जरूरत होगी, अन्यथा रिश्ता टूट सकता है। आपके स्वास्थ्य को देखें तो, इस साल अचानक से कोई रोग विशेष परेशानी दे सकता है।

9. धनु राशिफल 2021
इस साल भर न्याय के देवता शनि आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि करते हुए, आपके द्वितीय भाव में विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही छाया ग्रह केतु ,आपके द्वादश भाव में और राहु आपके छठे भाव को प्रभावित करेंगे। शुरुआत में देवगुरु बृहस्पति भी आपकी राशि के द्वितीय भाव में होते हुए, शनि के साथ युति बनाएंगे। देव सेनापति मंगल ग्रह आपके पंचम और छठे भाव से होते हुए अप्रैल के मध्य में राशि के सप्तम भाव में गोचर करेंगे।

ऐसे में इन सभी मुख्य ग्रहों की स्थिति के चलते आपको अपने कॅरियर में सहकर्मियों की मदद से अच्छे फल प्राप्त होंगे। व्यापार कर रहे जातकों के लिए भी, ये वर्ष अच्छा रहने वाला है। उन्हें बिज़नेस में अपार सफलता मिलेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। छात्रों को इस वर्ष शिक्षा में कामयाबी मिलेगी।

साथ ही विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर भी प्राप्त होगा। राशिफल 2021 पारिवारिक सुख में वृद्धि दिखता है। छोटे भाई-बहन आपका सहयोग करते दिखाई देंगे। वैवाहिक जातकों में जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब होने से, उनके जीवन में तनाव की वृद्धि होगी लेकिन संतान के प्रति इस वर्ष आप अधिक सतर्कता दिखाते नज़र आएंगे।

प्रेमी जातकों के लिए वर्ष बेहद भावुक रहेगा, लेकिन आपको प्रियतम संग किसी रोमांटिक यात्रा करने का अवसर मिलेगा। स्वास्थ्य में बुखार जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से खुद को बचा कर रखें।

10. मकर राशिफल 2021
आपके राशि स्वामी न्याय के देवता शनि देव आपकी ही राशि में इस पूरे वर्ष विराजमान होंगे। साथ ही देवगुरु बृहस्पति भी शुरुआत में आपकी ही राशि में विराजमान होते हुए, शनि के साथ युति बनाएंगे और फिर आपके द्वितीय भाव में प्रस्थान कर जाएंगे। वहीं राहु आपके पंचम भाव में और केतु आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे। इस वर्ष देव सेनापति मंगल आपके चतुर्थ भाव से होते हुए, आपके अलग-अलग भावों को प्रभावित करेगा। वहीं जनवरी के अंत में शुक्र देव भी गोचर करते हुए आपकी ही राशि में विराजमान हो जाएंगे।

ग्रहों की यह स्थिति आपको कॅरियर में, इस वर्ष अपनी मेहनत के अनुसार अच्छे फल दिलवाएगी। व्यापारियों के लिए भी यह साल विशेष शुभ रहने वाला है। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में परेशानी आएंगी, लेकिन बाद में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी। विद्यार्थियों को अच्छे फलों की प्राप्ति होगी, जिससे उन्हें अपने सभी विषय को समझने में मदद मिलेगी।

राशिफल 2021 पारिवारिक जीवन में माता को स्वास्थ्य कष्ट दिखा रहा है। इस दौरान घर में खुशी की कमी दिखेगी। विवाहित जातकों की अगर बात करें तो, आपको अपने दांपत्य जीवन में नीरसता महसूस होगी। हालांकि बाद में जीवन साथी के साथ घूमने जाने का अवसर प्राप्त होगा। प्रेमी जातकों को अपने जीवन में सौगात मिलने के योग बनेंगे। साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी, यह वर्ष आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है।

11. कुंभ राशिफल 2021
इस पूरे वर्ष आपकी राशि से द्वादश भाव में न्याय के देवता शनि विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही देवगुरु बृहस्पति भी, अप्रैल तक आपकी ही राशि में रहेंगे और उसके बाद आपके द्वादश भाव में गोचर करते हुए शनि के साथ युति बनाएंगे। वहीं राहु आपके चतुर्थ भाव में और केतु दशम भाव को प्रभावित करेंगे। शुक्र देव महीने की शुरुआत में आपके ग्यारहवें भाव में होंगे और आपकी इच्छाओं को पूरा करेंगे।

ऐसे में आपको इस पूरे वर्ष इन मुख्य ग्रहों के प्रभाव के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी। कॅरियर के लिए यह साल खासा अच्छा नहीं रहेगा। विशेष तौर से मध्य के बाद का समय, आपके लिए प्रतिकूल रहेगा। व्यापार करने वाले जातकों को कार्यक्षेत्र के संबंध में किसी यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन में अचानक से खर्च में वृद्धि नजर आएगी, जिसके चलते कुछ समय के लिए आर्थिक तंगी महसूस होगी।

छात्रों के लिए समय अच्छा है, उन्हें अपनी मेहनत अनुसार फल की प्राप्ति होगी। ग्रहों के गोचर के फलस्वरूप पारिवारिक जीवन में कार्य की व्यस्तता के चलते, घर के सदस्यों के प्रेम की अनुभूति कम होगी। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको अपने जीवन साथी की मदद से लाभ मिलेगा। संतान पक्ष के लिए भी यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो इस वर्ष आपका प्रियतम आपके प्रति बहुत ज्यादा रोमांटिक नज़र आएगा। हालांकि इस वर्ष स्वास्थ्य जीवन कुछ कमजोर रह सकता है। ऐसे में गैस, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, सर्दी, जुकाम, जैसी समस्याओं से खुद को बचाकर चलें।

12. मीन राशिफल 2021
इस वर्ष न्याय के देवता शनि आपके एकादश भाव में विराजमान होते हुए आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे। इसके साथ ही देव सेनापति मंगल भी वर्ष की शुरुआत में आपके दूसरे भाव में होंगे और फिर आपके तृतीय और चतुर्थ भाव में गोचर कर जाएंगे। वहीं देवगुरु बृहस्पति आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होंगे और शनि की तरह ही आपके पंचम भाव को दृष्टि देंगे। छाया ग्रह राहु आपके तीसरे भाव को तो, केतु आपके नवम भाव को सक्रिय करेंगे।

ऐसे में आपको अपने कॅरियर में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। जिससे आपका कॅरियर इस समय रफ्तार पकड़ता दिखाई देगा। साथ ही व्यापारी जातकों को भी अपने बिज़नेस को विस्तार देने का मौका मिलेगा। आर्थिक जीवन में आमदनी के कई मौके बनेंगे, लेकिन उसके साथ ही आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। छात्रों को इस वर्ष अपने विषयों को समझने में खासा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। राशिफल 2021 के हिसाब से आपको अपनी किसी पैतृक संपत्ति से लाभ मिलेगा। वैवाहिक जातकों का जीवनसाथी के साथ रिश्ता बेहतर होगा और उसमें प्यार और अपनेपन की वृद्धि होगी। संतान पक्ष को भी अपनी पढ़ाई में बेहतर कर दिखाने का अवसर प्राप्त होगा।

यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आप इस वर्ष प्रेमी के साथ मिलकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। संभावना है कि प्रियतम के साथ आपका प्रेम विवाह हो। स्वास्थ्य के लिए यह वर्ष विशेष उत्तम रहेगा।






















































Source link

इसे भी पढ़ें

Coronavirus Crisis: श्रीलंका में कैदियों और जेल अधिकारियों के बीच झड़प में 8 की मौत, 50 के करीब घायल

हाइलाइट्स:कोलंबो से करीब 15 किमी दूर स्थित महारा जेल में कैदियों और जेल अधिकारियों में झड़प8 कैदियों की मौत, करीब 50 अन्य के...

डिक्शनरी डॉट कॉम ने ‘पेंडेमिक’ वर्ड को साल 2020 का शब्द घोषित किया

न्यूयॉर्कदुनिया में कोविड-19 के कहर के बीच डिक्शनरी डॉट कॉम ने सोमवार को 'पेंडेमिक' (Pandemic) शब्द को वर्ष 2020 का शब्द घोषित किया।...
- Advertisement -

Latest Articles

Coronavirus Crisis: श्रीलंका में कैदियों और जेल अधिकारियों के बीच झड़प में 8 की मौत, 50 के करीब घायल

हाइलाइट्स:कोलंबो से करीब 15 किमी दूर स्थित महारा जेल में कैदियों और जेल अधिकारियों में झड़प8 कैदियों की मौत, करीब 50 अन्य के...

डिक्शनरी डॉट कॉम ने ‘पेंडेमिक’ वर्ड को साल 2020 का शब्द घोषित किया

न्यूयॉर्कदुनिया में कोविड-19 के कहर के बीच डिक्शनरी डॉट कॉम ने सोमवार को 'पेंडेमिक' (Pandemic) शब्द को वर्ष 2020 का शब्द घोषित किया।...

SCO की बैठक में पाकिस्तान का दिखावा, आतंकवाद की सार्वजनिक निंदा की

इस्लामाबादपाकिस्तान ने भारत की मेजबानी में सोमवार को आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) डिजिटल बैठक के दौरान आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा...

पुलिस ने माराडोना के निजी डॉक्टर के घर और क्लीनिक की तलाशी ली

ब्यूनस आयर्सअर्जेंटीना पुलिस ने फुटबॉल स्टार डिएगो माराडोना के निधन की जांच में उनके निजी डॉक्टर के घर और क्लीनिक की तलाशी ली।...