Thursday, April 15, 2021

आपके किचन गार्डेन में है न ‘लेमन ग्रास’? बड़ी काम की है ये चीज

- Advertisement -


(विवेक कुमार पांडेय)

Lemongrass: आज चर्चा करते हैं एक ऐसी घास की जो आप अपने घर में गमले में भी उगा सकते हैं. यह बहुत ही काम की घास होती है. अगर आपके किचन में यह है तो यकीन मानिए आप कई बीमारियों से एक साथ लड़ सकते हैं. जी मैं बात कर रहा हूं ‘लेमन ग्रास’ की.

नाम में ही छिपा है राज
जैसा की इसका नाम है लेमन ग्रास यानी नींबू घास. ये स्वाद और सुगंध में भी नींबू का फील देती है. लेकिन इसके औषधीय कारणों की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादातर दवाओं को तौर पर किया जाता है. इसे लेमन ग्रास/चायना ग्रास/भारतीय नींबू घास/मालाबार घास अथवा कोचीन घास भी कहते हैं.चाय में डालिए और लीजिए मजे

इसे चाय उबालते समय डाल दीजिए तो इसका आनंद बढ़ जाता है. यही नहीं सादे पानी में डालकर उबालने के बाद भी इसे पीया जा सकता है. यूपी के अलावा राजस्थान, पश्चिम बंगाल, आसाम, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में इसकी अच्छी खेती होती है. देशभर में इसका इस्तेमाल होता है.

इसे भी पढ़ेंः सफेद चने में छिपा है हेल्थ का खजाना, पार्टी तो इसके बिना रहती है अधूरी…

जानिए इसके फायदे के बारे में-

तेज दिमाग
यह दिमाग को तेज करने में काफी बेहतरीन भूमिका निभाता है.

इसके अलावा लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीसेप्ट‍िक गुण होते हैं जिससे यह कई कामों में लाया जाता है.

दर्द नाश
अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द है तो लेमनग्रास आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. खासतौर पर सिर में दर्द और जोड़ों के दर्द के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है. हर उम्र में यह काम आता है.

पेट के लिए
पेट से संबंधित समस्याओं के लिए यह बहुत ही लाभकारी है. जैसे पेट दर्द, गैस, पेट फूलना, कब्ज और उल्टी आदि में यह बहुत काम आता है. पेट की अगर आपको समस्या है तो इसका इस्तेमाल शुरू कर दें.

आयरन भी भरपूर
यह आयरन से भरपूर होता है और यही कारण है कि जिन लोगों को एनीमिया की दिक्कत है उनके लिए यह फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे लगातार लिया जाए तो आपको काफी लाभ मिल सकता है.

इसे भी पढ़ेंः आपको प्याज कैसे खाना है पसंद? क्या जानते हैं प्याज के ये किस्से

स्ट्रेस भी कम करता है
अगर आप स्ट्रेस फील कर रहे हैं तो लेमनग्रास इस्तेमाल जरूर करिए. यह शरीर की कई आंतरिक समस्याओं को दूर करने की ताकत रखता है. साथ ही अंदरूनी अंगों की क्लीनिंग में भी काफी काम आता है. तो अब इंतजार किस बात का कर रहे हैं जाइए लेकर आइए लेमन ग्रास और लगा लीजिए अपने घर के गमले में.





Source link

इसे भी पढ़ें

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...
- Advertisement -

Latest Articles

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...