Wednesday, August 4, 2021

Imarti Recipe: इमरती के रॉयल स्वाद के आगे फीकी पड़ेगी सारी मिठाइयां

- Advertisement -


Imarti Recipe: इमरती एक गोलाकार की मिठाई है. इमरती को ठंडा गर्म किसी भी तरह सर्व किया जा सकता है. इसका स्वाद और बनाने का तरीका जलेबी के जैसा ही है. आप इस स्वादिष्ट मिठाई को कम समय में बड़ी ही आसानी से घर में बना सकते हैं. उड़द दाल से बैटर तैयार करके गोलाकार में इसे तैयार करके ​डीप फ्राई किया जाता है, इसके बाद इसे चाशनी में भिगोया जाता है. यह हर उम्र के लोगों को बहुत पसंद आती है. आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

इमरती बनाने के लिए सामग्री

3 कप धुली उड़द दाल (पूरी रात पानी में भिगी हुई)

31/2 कप चीनी

डेढ़ कप पानी

केसर कलर

1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर

500 ग्राम घी (फ्राई करने के लिए)

इमरती बनाने की वि​धि

-सबसे पहले दाल को धोकर और पीसकर इसमे रंग मिलाएं. अब दाल को अच्छे से फेंट लें और कुछ बूंदे पानी में डालकर देखें. इसके बाद दाल को थोड़ी देर के लिए साइड में रख दें.

-दूसरी तरफ पानी में चीनी को डालकर धीमी आंच पर घुलने दें. इसे लगातार चलाते रहे जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए. इसे तब तक पकाएं जब तक इसका तार न बन जाए.

-इसमें इलाइची पाउडर डालें. इसके बाद बैटर को नोजल वाले पाइप या एक कपड़े में छेद करके डालें और गर्म घी में इमरती बनाएं. आंच को धीमा करें ताकि यह क्रिस्पी और क्रंची हो जाए.

-इन्हें अब घी में से निकालकर चाशनी में 3 से 4 मिनट के लिए रखें. इसके बाद इसे छानकर सर्व करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

भव्य स्वागत देख बोले पीवी सिंधु के कोच कोच पार्क ताइ सांग- मुझे ‘गुरु’ बनाने के लिए शुक्रिया

नई दिल्लीतोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रचने वाली भारत की बेटी पीवी सिंधु के विदेशी कोच पार्क ताइ सांग भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे।...

India vs Germany Head to Head in Hockey: भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल नहीं होगा आसान, जानें जर्मनी के खिलाफ कैसा है रेकॉर्ड

तोक्योतोक्यो ओलिंपिक में 130 करोड़ भारतीयों की गोल्डन उम्मीद ने उस वक्त दम तोड़ दिया, जब पुरुष हॉकी टीम को बेल्जियम से सेमीफाइनल...