Thursday, April 15, 2021

अप्रैल में IPO की धूम: निवेशकों के लिए IPO में निवेश का अच्छा मौका, अप्रैल-जून के बीच आएंगे 10-15 इश्यू

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • Upcoming IPO April 2021 Updated; Macrotech Developers, Dolda Dairy, KIMS Hospitals, India Pesticides

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

निवेशकों के लिए यह तिमाही निवेश के लिहाज काफी बेहतर हो सकता है। नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 10 से 15 कंपनियां IPO लॉन्च कर सकती हैं। इसकी शुरुआत 7 अप्रैल से होगी। इस दिन रियल एस्टेट सेक्टर की कंपनी मैक्रोटेक डेवलपर्स 2,500 करोड़ रुपए के लिए IPO लॉन्च करेगी।

नए वित्त वर्ष का पहला IPO 7 अप्रैल को लॉन्च होगा
मैक्रोटेक डेवलपर्स को पहले लोढ़ा डेवलपर्स के नाम से भी जाना जाता था। इसमें निवेशक 7-9 अप्रैल के दौरान निवेश कर सकते हैं। 6 अप्रैल को कंपनी एंकर निवेशकों से फंड जुटाएगी। संभावना है कि केवल अप्रैल में ही 5-6 कंपनियां पब्लिक ऑफरिंग लेकर आएंगीं। इनमें डोल्डा डेयरी, कृष्णा इंस्टीट्यूशन ऑफ मेडिकल साइंस (KIMS) हॉस्पिटल्स, इंडिया पेस्टिसाइड्स, सोना कॉमस्टार और आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी शामिल हैं।

धमाकेदार रहेगा अप्रैल का महीना, आएंगे 5-6 IPO
इस लिहाज से अगर अप्रैल में ये कंपनियां इश्यू लाती हैं, तो इनका साइज 18 हजार करोड़ रुपए का होगा, जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनियों ने 18,800 करोड़ रुपए जुटाए थे। वहीं, बीते वर्ष की बात करें तो 30 IPO से 39 हजार करोड़ रुपए जुटाए गए।

शेयर बाजार में जारी रहेगी तेजी, प्राइमरी मार्केट को मिलेगा फायदा
बाजार के जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में तेजी जारी रहेगी। इस वित्त वर्ष में स्मॉलकैप और मिडकैप सेक्टर के शेयरों में जबरदस्त तेजी का अनुमान है। इससे प्राइमरी मार्केट में निवेशकों से पब्लिक इश्यू को अच्छा रिस्पांस मिल सकता है। इससे अप्रैल-जून के दौरान कंपनियां IPO से करीब 26 हजार करोड़ रुपए जुटा सकती हैं।

LIC का IPO इसी वित्त वर्ष में आएगा
चालू वित्त वर्ष की बात करें तो यह धमाकेदार हो सकता है, क्योंकि इसमें सरकारी क्षेत्र की जीवन बीमा निगम (LIC) का इश्यू आएगा। इस पर सरकार ने बजट में साफ किया था कि वह इसी वित्त वर्ष में इश्योरेंस कंपनी का इश्यू लाएगी। संभावना है कि यह करीब 80 हजार करोड़ रुपए का होगा। अन्य में बजाज एनर्जी, नायका, श्याम स्टील जैसे नाम हैं, जो इसी वित्त वर्ष में IPO ला सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

Explained: पाकिस्तान में पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 7 की मौत, सैकड़ों घायल, समझिए क्यों हैं गृह युद्ध जैसे हालात

इस्लामाबाद/लाहौरपिछले 3 दिनों से पाकिस्तान की सड़कों पर एक इस्लामिक कट्टरपंथी पार्टी के समर्थक तांडव मचाए हुए हैं। सड़कें जैसे जंग का मैदान...