Tuesday, March 9, 2021

एलन मस्क के पोस्ट के बाद टूटा बिटकॉइन: बीते 2 दिनों में रिकॉर्ड लेवल से 21% तक की गिरावट, अब 45 हजार डॉलर पर लुढ़की

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • Bitcoin Price Drop By 21 Percent From Top Level In Last 2 Days After Elon Musk Tweet

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • 58,330 डॉलर प्रति यूनिट तक पहुंच गई थी बिटकॉइन की कीमत
  • मस्क ने कहा था- क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट की शुरुआत हो सकती है

बीते कई दिनों से लगातार उछाल मार रही सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतों में अब गिरावट शुरू हो गई है। बीते दो दिनों में यह क्रिप्टोकरेंसी अपने टॉप 58,330 डॉलर प्रति यूनिट से 21% तक लुढ़ककर 45,000 डॉलर प्रति यूनिट पर आ गई है। मंगलवार को शाम 5 बजकर 7 मिनट पर यह 45,552.94 प्रति यूनिट पर कारोबार कर रही थी।

क्यों आई गिरावट?

फरवरी में रिकॉर्ड बनाने वाली बिटकॉइन की कीमतों में अचानक इतनी बड़ी गिरावट क्यों आई, यह एक बड़ा सवाल है। दरअसल, अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपने ताजा सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि अब क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट की शुरुआत हो सकती है। इससे पहले मस्क ने शनिवार को पोस्ट किया था कि बिटकॉइन और इथेरियम जैसे क्रिप्टोकरेंसी काफी महंगे हो गए हैं।

बिटकॉइन में हालिया बढ़त का कारण

फरवरी महीने में बिटकॉइन की कीमतों में करीब 73% तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जानी-मानी कंपनियों-निवेशकों की ओर से बिटकॉइन में निवेश और इसकी स्वीकृति के संकेत मिलने के कारण इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो रही थी। खुद एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने भी जनवरी 2021 में 1.5 बिलियन डॉलर के बिटकॉइन खरीदे थे। मस्क ने सोशल मीडिया के जरिए खुद यह जानकारी दी थी। इसके बाद से लगातार बिटकॉइन की कीमतों में उछाल आ रहा था।

मस्क ने बिटकॉइन को कैश की तुलना में बेहतर बताया था

बिटकॉइन में निवेश की घोषणा करते समय एलन मस्क ने कहा था कि उनकी कंपनी टेस्ला आने वाले वक्त में बिटकॉइन को पेमेंट ऑप्शन के रूप में स्वीकार कर सकती है। हाल ही में मस्क ने कहा है कि कैश की तुलना में बिटकॉइन को रखना बेहतर है। उन्होंने कहा कि फिएट करेंसी (रुपया, डॉलर आदि) में जब नेगेटिव रियल इंटरेस्ट है तो कोई मू्र्ख ही दूसरे विकल्प की तलाश नहीं करेगा। मस्क ने कहा है कि फिएट करेंसी की तरह बिटकॉइन की भी अपनी कमियां हैं।

दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है। दुनिया में इस वक्त 4 हजार से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी चलन में हैं। बिटकॉइन इनमें सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है। हर बिटकॉइन ट्रांजेक्शन ब्लॉकचेन के जरिए पब्लिक लिस्ट में रिकॉर्ड होता है। जो डिसेंट्रलाइज तरीके से अलग-अलग यूजर्स द्वारा किया जाने वाला रिकॉर्ड मेंटेनेंस सिस्टम है। क्रिप्टोकरेंसी एक तरह की वर्चुअल करेंसी है। बिटकॉइन इसका एक ब्रांड है।



Source link

इसे भी पढ़ें

92 साल के डायरेक्टर: निफ्टी-50 कंपनियों में उम्रदराज इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स, केवल 5% की उम्र 50 साल से कम

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐपमुंबई7 मिनट पहलेकॉपी लिंकसेबी के पूर्व चेयरमैन एम. दामोदरन कहते...
- Advertisement -

Latest Articles

92 साल के डायरेक्टर: निफ्टी-50 कंपनियों में उम्रदराज इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स, केवल 5% की उम्र 50 साल से कम

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐपमुंबई7 मिनट पहलेकॉपी लिंकसेबी के पूर्व चेयरमैन एम. दामोदरन कहते...

‘चेहरे’ का नया पोस्टर आया सामने, फ्रेम से फिर गायब हैं रिया चक्रवर्ती

पिछले काफी समय से अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी के लीड रोल वाली फिल्म 'चेहरे' का इंतजार किया जा रहा है। इस फिल्म...

Samsung Galaxy A50 को मिला लेटेस्ट अपडेट, जानिए क्या है खास

हाइलाइट्स:सैमसंग गैलेक्सी A50 को मिला लेटेस्ट अपडेटमार्च 2021 सिक्यॉरिटी पैच के साथ मिले नए फीचरवन-टाइम परमिशन, चैट बबल्स फीचर की एंट्रीनई दिल्लीSamsung ने...