Saturday, May 15, 2021

कोरोना की अब खैर नहीं: टेक महिंद्रा ने वायरस को खत्म करने वाला नया ड्रग मॉलिक्यूल ढूंढ़ा, पेटेंट के लिए जल्द आवेदन करेगी कंपनी

- Advertisement -


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पूरी दुनिया में कई दवाओं पर ट्रायल चल रहा है। अभी लोग जानलेवा कोरोनावायरस से सुरक्षित रहने के लिए केवल वैक्सीन पर निर्भर हैं। 

  • 8,000 से ज्यादा मॉलिक्यूल पर रिसर्च के बाद ढूढ़ा ड्रग मॉलिक्यूल
  • इसकी ऐफिकेसी की जांच के लिए और स्टडी कर रही है कंपनी

कोरोनावायरस को लेकर एक अच्छी खबर आई है। आईटी कंपनी टेक महिंद्रा ने रीगेन बायोसाइंस (Reagene Biosciences) के साथ मिलकर एक नया ड्रग मॉलिक्यूल यानी दवा ढूंढ़ी है। संभावना है कि यह दवा कोरोनावायरस पर हमला करके उसे खत्म कर सकती है। टेक महिंद्रा के ग्लोबल हेड (मेकर्स लैब) निखिल मल्होत्रा का कहना है कि कंपनी अपने साझेदार के साथ पेटेंट के लिए आवेदन करने जा रही है। ताकि इस दवा पर आगे की रिसर्च की जा सकेगा। मेकर्स लैब टेक महिंद्रा की रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्म है।

पेटेंट होने तक दवा के नाम का खुलासा नहीं

निखिल मल्होत्रा ने बताया कि हमने ऐसे मॉलिक्यूल का पता लगाया है जो संभवत: कोरोनावायरस पर हमला कर सकता है। उन्होंने कहा कि कंपनी संयुक्त रूप से पेटेंट के लिए आवेदन करने जा रही है। पेटेंट की प्रक्रिया पूरी होने तक मॉलिक्यूल के नाम का खुलासा नहीं किया जा सकता है। टेक महिंद्रा और रीगेन बायोसाइंस रिसर्च की प्रक्रिया में हैं।

8000 ड्रग मॉलिक्यूल पर किया रिसर्च

मल्होत्रा के मुताबिक, मेकर्स लैब ने कोरोनावायरस की कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग एनालिसिस शुरू किया। इस कम्प्यूटेशनल डॉकिंग और मॉडलिंग स्टडीज के आधार पर टेक महिंद्रा और साझेदार कंपनी ने FDA से मान्यता प्राप्त 8 हजार मॉलिक्यूल में से 10 ड्रग मॉलिक्यूल को शॉर्टलिस्ट किया। इन 10 ड्रग मॉलिक्यूल को तकनीक के जरिए फिल्टर किया। इन पर बेंगलुरु में परीक्षण किया गया। इसके बाद इनकी संख्या को 3 पर लाया गया।

3D फेफडे़ पर किया परीक्षण

इसके बाद कंपनी ने एक 3D फेफड़ा तैयार कर उस पर परीक्षण किया। परीक्षण में पता चला कि एक मॉलिक्यूल रिसर्च के अनुसार कार्य कर रहा है। मल्होत्रा ने कहा कि इसके बाद हमने कम्प्यूटेशनल एनालिसिस पूरा किया और हमारे साझेदार ने क्लीनिकल एनालिसिस पूरा किया। उन्होंने कहा कि यह तकनीक भविष्य में दवा की खोज के लिए रेडी टेक्नोलॉजी है।

अभी और स्टडी की जरूरत

उन्होंने कहा कि अभी इसकी जानवरों पर और स्टडी की जरूरत है। लेकिन हमें भरोसा है कि यह तकनीक बायोलॉजिकल कम्प्यूटेशन में ड्रग डिस्कवरी मैकेनिज्म में वास्तव में कमी लाएगी। हम इसकी ऐफिकेसी की जांच के लिए और स्टडी करने की प्रक्रिया में हैं। मल्होत्रा ने कहा कि पूरी दुनिया में कई दवाओं पर ट्रायल चल रहा है। अभी लोग जानलेवा कोरोनावायरस से सुरक्षित रहने के लिए केवल वैक्सीन पर निर्भर हैं।

आज 2 करोड़ के पार हो जाएगा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1 करोड़ 99 लाख 19 हजार 715 हो गई है। मतलब आज ये आंकड़ा 2 करोड़ के पार हो जाएगा। भारत ऐसा दूसरा देश होगा जहां दो करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके होंगे। अमेरिका में सबसे ज्यादा 3.38 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। रविवार को देश में 3 लाख 69 हजार 942 मरीज सामने आए हैं। 2 लाख 99 हजार 800 लोग ठीक हो गए।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.69 लाख
  • बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 3,421
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 2.99 लाख
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.99 करोड़
  • अब तक ठीक हुए: 1.62 करोड़
  • अब तक कुल मौतें: 2.18 लाख
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 34.10 लाख

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...
- Advertisement -

Latest Articles

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...

बंगाल के खेल मंत्री बने मनोज तिवारी को हरभजन सिंह ने दी तंज भरी बधाई, विवाद बढ़ा तो ट्वीट करना पड़ा डिलीट

नई दिल्लीभारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) अपने राजनीतिक करियर का शानदार आगाज कर चुके हैं। उन्हें वेस्ट बंगाल (West Bengal) की नवनिर्मित...