Thursday, May 13, 2021

कोरोना से अपने भविष्य के लक्ष्य को पूरा कीजिए: छोटी-छोटी बचत लंबे समय में एक अच्छा फंड तैयार कर सकती है, अपनी बचत का ऐसे करें उपयोग

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • Mutual Fund Investment Planning And Coronavirus; Set Financial Goals For Your Future

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • बचे हुए पैसों को निवेश करें, ताकि आपातकाल में आपकी मदद हो सके
  • निवेश के लिए आप म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार, एफडी या कुछ और भी चुन सकते हैं

कोरोना भले ही घातक साबित हो रहा हो, पर आपके लिए यह एक मौका लाया है। अगर आप पहले चरण में इस योजना से चूक गए हैं तो अभी भी मौका है कि आप इसका उपयोग कर सकते हैं। कोरोना में बचे पैसों को आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर लंबे समय में एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

ऐसे समझें कैसे बच रहा है आपका पैसा

मान लीजिए एक परिवार में 4 सदस्य हैं। महीने में एक बार फिल्म देखने पर 4 सदस्यों पर कम से कम 2,500 रुपए खर्च होते हैं। इसी तरह महीने में एक बार होटल जाने पर 2,000 रुपए खर्च होते हैं। साथ ही आपके ऑफिस आने- जाने और अन्य खर्च भी इसमें होते हैं। इस तरह से सभी खर्च मिला दें तो महीने का यह 10 हजार रुपए के करीब होता है।

इसके अलावा जिम, पार्लर, ट्यूशन, ऑनलाइन ऑर्डर जैसे अन्य ऐसे तमाम खर्चे थे जो इस समय रुक गए हैं। यानी एक चार सदस्यों के परिवार की बात करें तो इस समय मासिक कम से कम 10,000 रुपए वह इन खर्चों के रूप में बचा रहा है।

2-4 महीने के निवेश पर भी मिल सकता है अच्छा रिटर्न

आप चाहें तो इन खर्चों को बचाकर इसका उपयोग आनेवाले समय में तब कर सकते हैं जब आपके पास नौकरी न हो या कोई आपात काल की स्थिति हो। अगर खुदा न खास्ता ऐसा कुछ नहीं हुआ तो आप उन पैसों को आपातकाल के लिए रख सकते हैं। यही नहीं 2-4 महीने के लिए आप इन पैसों को म्यूचुअल फंडों के लिक्विड फंड में डाल सकते हैं जहां एफडी से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। इस समय जब बाजार हाल में गिरा है तो काफी सारे शेयर भी पिटे हैं। निवेश सलाहकारों की सलाह लेकर आप कुछ पैसे इसमें भी लगा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग

अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको चाहिए कि आप इस महीने से क्रेडिट कार्ड का उपयोग शुरू कर दें जिसमें उपयोग की गई राशि को चुकाने के लिए खासकर 45 दिन का समय मिल रहा हो। आप चाहें तो इस 45 दिन में उन पैसों को चुकाकर फिर से क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। बशर्तें ध्यान रहे कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग अति जरूरी खर्चों के दौरान ही करें।

ऑफरों पर न जाएं

यही वह समय है जब आप माल कल्चर से भी थोड़ा दूर रह सकते हैं। आजकल ऑन लाइन खरीदी और माल कल्चर हावी है जहां आवश्यकता न होने पर भी खर्चे हो जाते हैं। यह खर्चे इस तरह होते हैं कि आपको पता भी नहीं चलता है। ढेर सारी कंपनियां तमाम ऑफर देकर आप से पैसे निकलवाती हैं। याद रहे कि कोई भी कंपनी बिना फायदे के कोई उत्पाद नहीं देगी। पर आपको 500 रुपए का ऑफर देकर वह आपसे 5,000 रुपए खर्च करवाती है। याद रखिए कि 500 पाने के लिए आपके 5,000 रुपए चले जाते हैं।

निवेश को लेकर क्या करें?

हालांकि अगर आपने कोई निवेश कर रखा है तो उसे इस मंदी के बाजार में बचाने का प्रयास करें और कोशिश करें की निवेश को अधूरा न रखें। यानी अगर आपने म्यूचुअल फंड में एसआईपी कर रखा है तो आपको इसे जारी रखना चाहिए क्योंकि इस बाजार की गिरावट में आपको कम मूल्य पर ज्यादा यूनिट मिलेगी। अगर आपने बीमा में कोई निवेश कर रखा है तो उसे भी बनाए रखें। आपने शेयर में कोई निवेश कर रखा है तो उसे सही कीमत पर बेचें या फिर उसी शेयर में थोड़ा और निवेश करके अपने निवेश की एवरेज प्राइस को कम करें।

बढ़ाते रहें निवेश

अगर आप के पास थोड़े अतिरिक्त पैसे हैं तो आप इस समय म्यूचुअल फंड में एसआईपी में टॉप अप कर सकते हैं। जैसे ही कोरोना का असर कम होगा तो आपको दो अंकों में रिटर्न मिल सकता है। आंकड़े बताते हैं कि पिछले एक साल में म्यूचुअल फंड की तमाम स्कीम ने 40 से 90 पर्सेंट तक का फायदा दिया है।

शेयर बाजार की बात करें को यह 52 हजार के अंक से करीबन 6% टूटा है। कई सारे शेयर हाल में पिटे हैं। आप चाहें तो इसमें भी निवेश कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको निवेश अगले एक साल के नजरिए से करना चाहिए। क्योंकि कोरोना का असर अभी भी कुछ महीनों तक रहने वाला है।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

Mithali Raj Ramesh Powar Controversy: रमेश पोवार फिर बने कोच, कभी मिताली राज ने लगाया था करियर खत्म करने का आरोप

नई दिल्लीपूर्व स्पिनर रमेश पोवार को गुरुवार को डब्ल्यू वी रमन की जगह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।...