Wednesday, June 16, 2021

पर्सनल फाइनेंस: बिना सोचे समझे न लें PF एडवांस निकासी सुविधा का फायदा, ये आपके रिटायरमेंट फंड को पहुंचा सकता है बड़ा नुकसान

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • EPF ; PF ; EPFO ; Do Not Take Advantage Of PF Advance Withdrawal Facility Without Thinking, It Can Cause Big Loss To Your Retirement Fund

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फिर एक बार कोविड-19 एडवांस स्कीम शुरू की है। इसके तहत EPFO सब्सक्राइबर अपने प्रोविडेंट फंड से 3 महीने की सैलरी के बराबर पैसा निकाल सकते हैं। यह पैसा आपको वापस नहीं करना होगा। हालांकि इस स्कीम का फायदा बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही लेना चाहिए। क्योंकि PF फंड सक पैसा निकालने पर आपके रिटायरमेंट फंड को बड़ा नुकसान हो सकता है।

क्या है स्कीम?
EPFO ने EPF खाताधारकों को राहत देते हुए उनके जमा की एडवांस निकासी की सुविधा दी है। EPFO ने इसके लिए EPF स्कीम-1952 में बदलाव करते हुए यह कहा कि कर्मचारी अपने खाते में जमा रकम का 75% या तीन महीने के वेतन के बराबर रकम (जो भी कम हो) निकाल सकते हैं। इस रकम का इस्तेमाल कर्मचारी अपनी जरूरतों के लिए कर सकते हैं और इसे फिर से जमा करने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा का लाभ कोई भी कर्मचारी ले सकता है।

सरकार ने फिर दी EPF अकाउंट से पैसे निकालने के लिए विशेष छूट, घर बैठे ही पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं अप्लाई

जब तक बहुत जरूरी न हो PF फंड से न निकालें पैसा
एक्सपर्ट का मानना है कि जब तक बहुत जरूरी न होने पर PF निकलने से बचना चाहिए। इस पर 8.5% की दर से ब्याज मिल रहा है। इस समय जितनी बड़ी रकम EPF से निकाली जाएगी, रिटायरमेंट फंड पर उतना ही बड़ा असर पड़ेगा।

गोल्ड या FD के बदले कम ब्याज पर लोन लेकर आप भी निपटा सकते हैं पैसों से जुड़ी समस्या

आपके रिटायरमेंट फंड को होगा बड़ा नुकसान
अनुमानित कैलकुलेशन के मुताबिक, अगर आपके रिटायरमेंट में 30 साल का समय बाकी है और अभी आप पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपए निकालते हैं तो ​इससे आपके रिटायरमेंट फंड पर 11.55 लाख रुपए का असर पड़ेगा। यहां जानें कितना पैसा निकालने पर आपने रिटायरमेंट फंड पर कितना असर पडेगा।

कितने पैसे निकालने पर 20 साल बाद कितना कम मिलेगा (रु) 30 साल बाद कितना कम मिलेगा (रु)
10 हजार 51 हजार 1 लाख 16 हजार
20 हजार 1 लाख 02 हजार 2 लाख 31 हजार
50 हजार 2 लाख 55 हजार 5 लाख 58 हजार
1 लाख 5 लाख 11 हजार 11 लाख 55 हजार
2 लाख 10 लाख 22 हजार 23 लाख 11 हजार

नोट : ये टेबल एक मोटे अनुमान के हिसाब से दी गई है। इसके अलावा यहां जो टेबल बताई गई है उसमें ब्याज की गणना सालाना हिसाब से की गई गई।

7.4 लाख लोग ले चुके हैं इसका फायदा
EPFO ने इस योजना के तहत अब तक 76.31 लाख एडवांस क्लेम का निपटारा किया है। इसके तहत कुल 2.37 लाख करोड़ रुपए की रकम सब्सक्राइबर्स के बैंक अकाउंट में पहुंचाए हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...