Thursday, April 15, 2021

बदलाव: 1 अप्रैल से इनकम टैक्स और बैंकिंग सहित 11 नियमों में होगा बदलाव, यहां देखें कौन से हैं ये नियम

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • Rules Changing From 1st April 2021; Salary Structure, Income Tax, EPF Interest, To PAN Aadhaar Linking

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो रहा है। नए साल के शुरू होने के साथ ही इनकम टैक्स और बैंकिंग से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। इसका सीधा असर आप पर भी पड़ेगा। हम आपको ऐसे ही 11 बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

1. EPF से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स
बजट 2021-22 में एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स की घोषणा की गई थी। अब एक वित्त वर्ष में 2.5 लाख तक EPF में निवेश ही टैक्स फ्री होगा। उससे ज्यादा निवेश करने पर एडिशनल अमाउंट पर ब्याज से होने वाली कमाई पर टैक्स लगेगा। मतलब अगर आपने 3 लाख रुपए सालाना जमा किया है, तो 50 हजार रुपए पर ब्याज से जो कमाई होगी उस पर आपकी टैक्स स्लैब की दर से टैक्स लगेगा।

2. सुपर सीनियर सिटिजंस को ITR फाइल करने से छूट
1 अप्रैल 2021 से 75 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को ITR फाइल नहीं करना होगा। यह छूट उन सीनियर सिटिजंस को दी गई है जो पेंशन या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज पर आश्रित हैं।

3. पोस्ट ऑफिस अकाउंट से लेनदेन पर चार्ज लगेगा
अगर आपका अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) में है तो आपको 1 अप्रैल 2021 से पैसे जमा करने या निकालने के अलावा आधार आधारित पेमेंट सिस्टम (AEPS) पर चार्ज देना होगा। यह चार्ज फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट के खत्म होने के बाद लिया जाएगा। यानी अगर आपके ट्रांजैक्शन की फ्री लिमिट खत्म हो जाएगी, तभी यह चार्ज देना होगा।

1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से पैसा निकालने और जमा करने पर देना होगा चार्ज

4. प्री-फिल्ड ITR फॉर्म
कर्मचारियों की सहूलियत के लिए और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की प्रकिया को आसान बनाने के लिए इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स को अब 1 अप्रैल 2021 से प्री-फिल्ड ITR फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। इससे ITR फाइल करना आसान हो जाएगा।

5. ITR फाइल नहीं करने पर दोगुना TDS
सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं करने वालों के लिए नियम सख्त किया है। इसके तहत अब ITR फाइल नहीं करने पर 1 अप्रैल, 2021 से दोगुना TDS देना होगा। नए नियमों के मुताबिक, जिन लोगों ने ITR फाइल नहीं किया है, उन पर टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (टीसीएस- TCS) भी ज्यादा लगेगा। नए नियमों के अनुसार 1 जुलाई 2021 से पीनल TDS और TCL दरें 10-20% होंगी जो कि आमतौर पर 5-10% होती हैं।

6. कार में ड्यूल एयर बैग होगा जरूरी
अगले महीने 1 अप्रैल से पैसेंजर कारों में सेफ्टी मानकों में बदलाव हो रहे हैं। अब ड्राइवर के साथ-साथ बगल वाली सीट के लिए भी एयरबैग लगाना अनिवार्य किया गया है।

7. 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन
एक अप्रैल से 45 साल और इससे ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीनेशन के दायरे में आएंगे। उन्हें सिर्फ कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वे सरकारी या प्राइवेट सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकेंगे।

1 अप्रैल से सरकारी और प्राइवेट मेडिकल सेंटर पर टीका लगवा सकेंगे, सिर्फ कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा

8. ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक की चेकबुक और IFSC कोड बदलेंगे
पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code सिर्फ 31 मार्च तक ही काम करेंगे। इसके बाद आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा। 1 अप्रैल 2020 को सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर कर दिया था।

9. नॉन-सैलरीड क्लास को देना होगा ज्यादा TDS
1 अप्रैल से नॉन-सैलरीड क्लास लोगों जैसे फ्रीलांसर्स, टेक्निकल सपोर्टर्स वगैरह की जेब पर अतिरिक्त टैक्स की मार पड़ने वाली है। अभी ऐसे लोगों को अपनी कमाई में से 7.5% बतौर TDS देना होता था लेकिन अब इन्हें 10% TDS देना होगा।

10. मोबाइल और गाड़ी खरीदना हो जाएगा महंगा
1 अप्रैल से कई और चीजें महंगी होने वाली हैं। गर्मी के पहले इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां AC, कूलर, फ्रिज जैसे प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ा देंगी। इसके अलावा अगर आप स्मार्टफोन, कार या बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो एक अप्रैल से उसके लिए भी ज्यादा पैसे देने होंगे। इसके अलावा हवाई किराया भी बढ़ने वाला है।

1 अप्रैल से AC, TV, गाड़ियां, स्मार्टफोन होंगे महंगे, जानिए और क्या-क्या बिगाड़ेगा आपका बजट

11. ऑनलाइन पेमेंट के नए नियम लागू होंगे
अगर आपने अपना मोबाइल या बिजली का बिल का पेमेंट डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से लिंक कर रखा है और उसमें एक्स्ट्रा ऑथेंटिकेशन नहीं हुआ है तो 1 अप्रैल से आपका ऑटो डेबिट पेमेंट पूरा नहीं होगा और आपके पेमेंट पर असर पड़ेगा। रिजर्व बैंक की गाइलाइंस के मुताबिक बैंक, कार्ड सर्विस प्रोवाइडर्स, ऑनलाइन वेंडर्स को एडिशनल फैक्टर ऑटेंथिकेशन के नियम लागू करने हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...
- Advertisement -

Latest Articles

पप्पू ने बनवाया गर्ल्स हॉस्टल का पास

मास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स हॉस्टल की तरफ गया...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:Apr 15, 2021, 06:00AM ISTमास्टर जी - अगर कोई लड़का गर्ल्स...