Saturday, May 15, 2021

मुकेश अंबानी की राह पर अजीम प्रेमजी: बार्बी डॉल बनाने वाली बेंगलुरु की खिलौना कंपनी में हिस्सेदारी खरीदेंगे विप्रो के फाउंडर

- Advertisement -


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

माइक्रो प्लास्टिक्स एक कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह अमेरिका की दो प्रसिद्ध खिलौना कंपनियों हास्ब्रो और मैटल के लिए खिलौना बनाती है।

  • बेंगलुरु की माइक्रो प्लास्टिक्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीदेगी प्रेमजी इन्वेस्ट
  • प्रेमजी इन्वेस्ट विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी की इन्वेस्टमेंट सब्सिडियरी है

विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी अब रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की राह पर चल पड़े हैं। अजीम प्रेमजी बेंगलुरु की खिलौना बनाने वाली कंपनी माइक्रो प्लास्टिक्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने जा रहे हैं। इसके लिए अजीम प्रेमजी की इन्वेस्टमेंट सब्सिडियरी प्रेमजी इन्वेस्ट ने एशियन प्राइवेट इक्विटी फंड ADV पार्टनर्स के साथ साझेदारी की है। हालांकि, निवेश की जाने वाली राशि का खुलासा नहीं हुआ है।

अमेरिकी कंपनियों की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर है माइक्रो प्लास्टिक्स

माइक्रो प्लास्टिक्स एक कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह अमेरिका की दो प्रसिद्ध खिलौना कंपनियों हास्ब्रो और मैटल के लिए खिलौना बनाती है। आधिकारिक बयान के मुताबिक, हाल ही में दो इन्वेस्टर्स ने माइक्रो प्लास्टिक्स में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी की बेंगलुरु और इसके आसपास मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं। बयान के मुताबिक, कंपनी के ग्रोथ के लिए फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर विजेंद्र बाबू के पास भी हिस्सेदारी रहेगी।

बार्बी डॉल का उत्पादन करती है मैटल

हास्ब्रो अमेरिका की एक खिलौना और बोर्डगेम बनाने वाली कंपनी है। यह खिलौने बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। मैटल भी अमेरिका का खिलौना बनाने वाली कंपनी है। यह कंपनी विश्व प्रसिद्ध बार्बी डॉल सीरिज के गुड़िया का उत्पादन करती है। बार्बी डॉल गुड़िया पूरी दुनिया में काफी पसंद की जाती है। माइक्रो प्लास्टिक्स के उत्पाद अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप और एशियाई देशों को भी निर्यात किया जाता है। कंपनी को 70% रेवेन्यू निर्यात से ही मिलता है।

कारोबार में ग्रोथ के लिए मिलकर काम करेंगे

ADV के को-फाउंडर और मैनैजिंग पार्टनर सुरेश परभाला का कहना है कि माइक्रो प्लास्टिक्स के लिए बाजार के अवसर काफी महत्वपूर्ण हैं। प्रेमजी इन्वेस्ट और ADV पार्टनर्स कारोबार में ग्रोथ के लिए आगे विजेंद्र बाबू के साथ मिलकर काम करेंगे। इससे देश में खिलौना मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम तैयार करने में मदद मिलेगी।

घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दे रही है सरकार

प्रेमजी इन्वेस्ट के प्रवक्ता का कहना है कि सरकार खिलौने की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दे रही है। साथ ही वैश्विक ग्राहक भारत से आउटसोर्स कर रहे हैं। हमारा इरादा क्वालिटी प्रोडक्ट की डिलिवरी के लिए माइक्रो प्लास्टिक्स को एक भरोसेमंद साझेदार बनाना है। विजेंद्र बाबू का कहना है कि कंपनी कंज्यूमर गुड्स, हेल्थकेर और स्पोर्ट्स के साथ अन्य सेक्टर में कदम रखने पर विचार कर रही है। हम ADV और प्रेमजी इन्वेस्ट से जुड़ने को लेकर काफी उत्साहित हैं।

मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन की खिलौना कंपनी खरीदी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 2019 में ब्रिटेन की खिलौना कंपनी हैमलेज को खरीदा था। यह सौदा 6.79 करोड़ पाउंड करीब 620 करोड़ रुपए में हुआ था। हाल ही में रिलायंस ने कहा था कि वह नए सिरे से हैमलेज के स्टोर खोलने की योजना बना रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस यूरोप, दक्षिण अफ्रीका और चीन में हैमलेज के स्टोर खोल सकती है। हैमलेज के स्टोर पर विभिन्न तरह के 50 हजार से ज्यादा खिलौने बेचे जाते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...