Thursday, June 17, 2021

सस्ते लोन पर फोकस: IIFL फाइनेंस को लोन बुक में 18% के उछाल की उम्मीद, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ एमओयू किया

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • IIFL Home Finance MOU With Central Bank Of India, 18 Percent Jump In Loan Book

मुंबई26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एलआईजी यानी कम इनकम वाले और एमआईजी यानी मध्यम इनकम वाले सेक्टर को मकान के लिए लोन देने वाला देश का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है

  • पहली बार घर खरीदने वालों को इस साझेदारी का मिलेगा फायदा

IIFL फाइनेंस लिमिटेड की सब्सिडियरी IIFL होम फाइनेंस ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ एक एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) पर हस्ताक्षर की घोषणा की है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एलआईजी यानी कम इनकम वाले और एमआईजी यानी मध्यम इनकम वाले सेक्टर को मकान के लिए लोन देने वाला देश का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है।

एनबीएफसी के रूप में रजिस्टर्ड है कंपनी

IIFL फाइनेंस लिमिटेड भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एनबीएफसी के रूप में पंजीकृत है। IIFL होम फाइनेंस को इस करार से आने वाले समय में लोन बुक में 18% की बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। इस समझौते के तहत लोन सोर्सिंग और सर्विसिंग का काम IIFL होम फाइनेंस द्वारा किया जाएगा। 80% लोन सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराएगी IIFL होम फाइनेंस

IIFL होम फाइनेंस लोन के पूरे लाइफ साइकिल के दौरान सोर्सिंग, दस्तावेज से जुड़े कामकाज, कलेक्शन से लेकर लोन सर्विसिंग समेत सभी तरह की सेवाएं ग्राहकों को उपलब्ध कराएगी। इस गठजोड़ से IIFL होम फाइनेंस लिमिटेड के लेंडिंग पोर्टफोलियो को मजबूती मिलेगी क्योंकि इस करार के बाद वह देश में अधिक ग्राहकों को होम लोन दे पाएगी।

आकर्षक ब्याज दर पर मिलेगा लोन

इस व्यवस्था के तहत IIFL होम फाइनेंस अपने ग्राहकों को अधिक आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर पाएगी। इस पहल के साथ IIFL होम फाइनेंस को उम्मीद है कि तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में उसकी मौजूदगी और मजबूत होगी। IIFL एचएफएल की मदद से हाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सीएलएसएस सब्सिडी योजना का लाभ 43 हजार परिवारों को मिला है।

IIFL होम फाइनेंस की मदद से अब तक 17 राज्यों में 1,025 करोड़ रुपए से अधिक की सब्सिडी का लाभ लोगों को मिल चुका है। कंपनी अब तक 1,25,000 परिवारों को लोन वितरित कर चुकी है।

सस्ते मकान को लोन देने में होगा फायदा

IIFL होम फाइनेंस लिमिटेड के सीईओ मोनू रात्रा ने कहा कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी को लेकर हम काफी उत्साहित हैं। इस गठजोड़ से सस्ते मकान वाली श्रेणी में पहुंच बढ़ाने की हमारी रणनीति को फायदा होगा। नए ग्राहकों तक पहुंचने और इस तरह को-लेडिंग व्यवस्था के तहत लोन बुकिंग में अच्छी बढ़त हासिल करने में मदद मिलेगी। हम यह समझते हैं कि इस महामारी ने कई लोगों और उनकी इनकम को प्रभावित किया है।

इस साझेदारी के जरिए हम पहली बार मकान खरीदने जा रहे लोगों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अफोर्डेबल होम लोन दे पाएंगे। इससे बाजार को फिर से नई रफ्तार देने में भी मदद मिलेगी।

दोनों के साथ आने से मिलेगी मजबूती

रात्रा ने कहा कि इस साझेदारी से दोनों कर्जदाताओं की पहुंच को और मजबूती देने, सभी हितधारकों के लिए बेहतर परिस्थितियां विकसित करने में मदद मिलेगी। IIFL होम फाइनेंस की शुरुआत काफी समृद्ध रही है और इसे होम लोन देने और सर्विस उपलब्ध कराने में वर्षों का अनुभव है। साथ ही इसके पास कर्ज देने के लिए डिजिटल रूप से उन्नत प्लेटफॉर्म भी है। दूसरी ओर कम लागत वाला फंड सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ताकत है।

कई और बैंकों के साथ है करार

IIFL हाउसिंग फाइनेंस ने हाल में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के साथ को-लेंडिंग के लिए करार किया है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक भारत में एमएसएमई लोन देने वाला प्रमुख विदेशी बैंक है। IIFL हाउसिंग फाइनेंस ने किफायती दर पर होम लोन और एमएसएमई लोन देने के लिए देश के प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक ICICI बैंक के साथ करार किया है ​​​​​। फिनटेक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के रूप में IIFL होम अपने ठोस और फ्यूचर रेडी टेक्नोलॉजी सिस्टम की मदद से अपने ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के मकान खरीदने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी 100% डिजिटल तरीके से होम लोन देती है।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

Azharuddin removed as HCA President: एचसीए के अध्यक्ष पद से हटाए गए मोहम्मद अजहरुद्दीन

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin) को हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन (Hyderabad Cricket Association) के अध्यक्ष पद से...
- Advertisement -

Latest Articles

Azharuddin removed as HCA President: एचसीए के अध्यक्ष पद से हटाए गए मोहम्मद अजहरुद्दीन

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin) को हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन (Hyderabad Cricket Association) के अध्यक्ष पद से...