Friday, May 14, 2021

सोना खरीदने का सही समय: 47 हजार रुपए के नीचे आया सोना, आने वाले दिनों में फिर महंगा हो सकता है

- Advertisement -


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आज लगातार तीसरे दिन सोने के दाम कम हुए हैं। आज सोना 433 रुपए सस्ता होकर 46,950 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार इस हफ्ते सोना अब तक 856 रुपए सस्ता हो चुका है। वहीं MCX की बात करें तो सोना यहां दोपहर करीब 2:00 बजे 46,974 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। हालांकि एक्सपर्ट्स को मानना है कि सोने में इस गिरावट से परेशान होने की जरूरत नहीं है आने वाले दिनों में सोना 55 से 60 हजार तक जा सकती है।

चांदी भी 1300 रुपए सस्ता हुआ
चांदी की बात करें तो ये आज 719 सस्ता होकर 67,846 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई है। वहीं अगर इस हफ्ते की बात करें तो ये 1,300 रुपए से ज्यादा सस्ती हुई है। आपको बता दें कि इस महीने ही चांदी एक समय 70 हजार पर पहुंच गई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना 1,771 डॉलर प्रति औंस के ऊपर आया
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के दाम तेजी से बढ़ने लगे हैं। सोने की कीमत 1,771 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर है। 27 अप्रैल को ये 1,780 डॉलर प्रति औंस के ऊपर निकल गया था। हालांकि ये यह एक समय 1,720 डॉलर प्रति औंस के स्तर से नीचे आ गया था।

चीन ने बढ़ाया सोने का इंपोर्ट
डॉलर में कमजोरी और चीन में बैंकों को सोना इंपोर्ट करने की मंजूरी से आने वाले दिनों में सोने-चांदी में तेजी देखने को मिल सकती है। चीन सोने का सबसे बड़ा बाजार है। इसके बाद भारत का नंबर आता है।

55 से 60 हजार तक जाए सकता है सोना
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि अभी कोरोना के कारण दुनियाभर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। ऐसे में इसका फायदा सोने को मिल सकता है। आने वाले महीनों में सोना फिर 55 हजार तक पहुंच सकता है। केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का अनुमान है कि अगर ऐसा ही महौल रहा तो आने वाले 5 से 6 महीनों यानी दिवाली तक सोना 60 हजार रुपए पर पहुंच सकता है।

महंगाई बढ़ने पर सोना होता है महंगा
जब महंगाई बढ़ती है तो करेंसी की कीमत कम हो जाती है। उस समय लोग रुपए को सोने के रूप में रखते हैं। इस तरह महंगाई के लंबे समय तक ज्यादा रहने पर सोने का इस्तेमाल इसके असर को कम करने के लिए किया जाता है। RBI के अनुसार देश में कोरोना की दूसरी लहर यदि बेकाबू होती है तो आवाजाही पर लंबे समय प्रतिबंध लागू रहेंगे। इससे सप्लाई चेन प्रभावित होगी। ऐसा होने पर महंगाई बढ़ सकती है। ऐसे में ये भी सोने के दाम बढ़ने की ओर इशारा करते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

बीवी ने की पति की जोरदार कुटाई

बीवी - मेरे बाल सफेद होते जा रहे हैं...नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 14, 2021, 07:00AM ISTबीवी - मेरे बाल सफेद होते जा रहे हैं, व्हाट...