Wednesday, June 16, 2021

PVR ने पेश किए चौथी तिमाही के नतीजे: मल्टीप्लेक्स कंपनी को जनवरी-मार्च के दौरान 289 करोड़ रुपए का घाटा, रेवेन्यू पिछले साल से 60% कम

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • Multiplex Company PVR Suffered A Loss Of Rs 289 Crore During January March, 60% Less Than Last Year

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी से चौतरफा आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसमें सिनेमाघरों की हालात बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है। क्योंकि पहली लहर से जारी सख्ती अब तक है। इसका नतीजा यह हुआ कि मल्टीप्लेक्स कंपनी PVR को चौथी तिमाही में 289.1 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। सालभर पहले की समान तिमाही में 74.5 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।

PVR का रेवेन्यू और एबिटा घटा
कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि उसका रेवेन्यू जनवरी से मार्च तिमाही में 263.3 करोड़ रुपए का रहा, जो सालभर पहले 661.78 करोड़ रुपए से 60.2% कम है। एबिटा भी 86.8% घटकर 25.1 करोड़ रुपए रहा, जो पिछले साल की चौथी तिमाही में 189.3 करोड़ रुपए रहा था।

लॉकडाउन की सख्ती से इंडस्ट्री पर बुरा असर पड़ा
PVR ने कहा कि लॉकडाउन, सोशल डिस्टेंसिंग, कमजोर आत्मविश्वास और सीमित कॉन्टेंट फ्लो का असर पूरे इंडट्री पर पड़ा। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के मुताबिक सख्त और पाबंदियों से इंडस्ट्री में कैश लॉस हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल इयर 2020-21 में 900 करोड़ रुपए का कैश घाटा हुआ, जो पिछले साल 785 करोड़ रुपए के कैश प्रॉफिट में रहा था।

PVR ने कहा कि चौथी तिमाही में कोई बड़ी बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्म नहीं रिलीज हुई। यह पूरा साल मल्टीप्लेक्स इंडस्ट्री और कंपनी के लिए घाटे वाला रहा। क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि अगले कुछ महीनों के लिए सिनेमाघरों में क्षमता पर इसी तरह की पाबंदियां जारी रहने वाली है। जो पिछले फाइनेंशियल इयर से जारी है।

फाइनेंशियल इयर के दूसरे हाफ में स्थिति सुधरने की उम्मीद
कोरोना की पहली लहर में मार्च से अक्टूबर 2020 के दौरान मल्टीप्लेक्स बंद रहे थे। इसे अनलॉक प्रक्रिया के तहत खोला ही जा रहा था कि महामारी की वापसी से हालात बिगड़ गए। हालांकि चालू फाइनेंशियल इयर के दूसरे हाफ में रिकवरी की उम्मीद है। देश में कुल स्क्रीन का 5वां हिस्सा महाराष्ट्र में है, जो महामारी के चलते सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। नतीजा यह रहा कि नई फिल्मों की रिलीजिंग भी रुक गई।

वैक्सीनेशन पर रहेगी नजर
PVR के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय बिज्ली ने कहा कि ज्यादा वैक्सीनेशन होने से स्थिति सामान्य होगी। ऐसे में हमें उम्मीद है कि कंपनी का कारोबार एक बार फिर मजबूती से सुधरती। वर्तमान में कई राज्यों पाबंदियों और सख्ती के चलते कोई सिनेमाघर नहीं खुला है।

लगातार घाटे में है एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री
फिक्की और EY रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म एंटरटेनमेंट से रेवेन्यू में भारी गिरावट दर्ज की गई। 2019 के मुकाबले 2020 में रेवेन्यू 62% गिरकर 7,220 करोड़ रुपए का रहा। हालांकि, यह गिरावट में 2021 में 10-20% और बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...