Wednesday, April 14, 2021

SBI की योनो सर्विस हुई ठप: बैंक ने कहा कि मेंटिनेंस के लिए बंद रहेगी सेवा, पर उससे पहले ही बंद हो गई

- Advertisement -


  • Hindi News
  • Business
  • SBI Bank Yono APP Down; Why YONO App Down Today? State Bank Of India Internet Banking Platform Outage Reason

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एसबीआई योनो प्लेटफॉर्म को एक अलग कंपनी बनाकर इसे लिस्ट कराने की योजना बना रहा है। साथ ही बैंक को उम्मीद है कि यह 3 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन वाला ऐप हो सकता है

  • बैंक ने कहा था 2.10 बजे मेटिनेंस की वजह से सेवा बाधित होगी
  • पर 11 बजे से ही ग्राहकों को योनो पर दिक्कतें आनी शुरू हो गई

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के योनो ऐप की सर्विस गुरुवार को ठप हो गई। इससे ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि बैंक ने कहा था कि वह मेंटिनेंस के लिए 4 घंटे तक सेवा बंद रखेगा, पर मेंटिनेंस का समय शुरू होने से पहले ही इसकी सेवा ठप हो गई।

सोशल मीडिया पर ग्राहकों ने साझा की शिकायत

बैंक के ढेर सारे ग्राहकों ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर योनो सेवा में आई दिक्कतों को साझा किया। इसमें ऑन लाइन लेन-देन में समस्या आ रही थी। ग्राहक इसके मोबाइल ऐप पर लॉग इन नहीं कर पा रहे थे। योनो के ग्राहकों को UPI के पमेंट में भी दिक्कत आई। SBI ने कहा था कि 1 अप्रैल की दोपहर के बाद मेंटिनेंस की वजह से ऑन लाइन सेवा प्रभावित होगी।

5.40 बजे तक सेवा बाधित होने का था अनुमान

बैंक के मुताबिक, मेंटिनेंस 2.10 बजे शुरू होने वाला था। इस वजह से तब से लेकर 5.40 बजे तक योनो, योनो लाइट, योनो UPI की सेवाएं बाधित रहेंगी। इस दौरान ग्राहकों को असुविधा हो सकती है। इंटरनेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, ग्राहकों ने SBI के प्लेटफॉर्म पर आई दिक्कतों को करीबन 11 बजे सुबह से ही साझा करना शुरू कर दिया था। 12.21 बजे तक ऐसी करीबन 200 शिकायतें बैंक को मिली थीं।

बैंक ने 12 बजे ग्राहक को दिया जवाब

हालांकि एक ग्राहक की शिकायत पर बैंक ने 12 बजे जवाब दिया कि उसकी योनो सेवाएं मेंटिनेंस से बाधित हैं। पर इससे पहले बैंक ने कहा था कि 2.10 बजे से मेंटिनेंस होने से सेवाओं पर असर हो सकता है। इससे पहले भी बैंक की योनो सेवाएं ठप रही हैं। दिसंबर में इसके डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म योनो पर टेक्निकल दिक्कतें आई थीं। ग्राहकों ने उस समय भी सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत की थी।

बैंक की शाखाएं आज बंद थीं

आज ग्राहकों को ज्यादा दिक्कत इस वजह से हुई क्योंकि आज 1 अप्रैल की वजह से बैंक की शाखाएं भी बंद हैं। इसलिए ग्राहकों को और ज्यादा दिक्कत हुई। इससे पहले बुधवार को ही निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी इसी तरह की दिक्कत आई थी। इन दोनों बैंकों के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस तरह की दिक्कतें आम हो गई हैं।

एचडीएफसी की भी डिजिटल सर्विस में बुधवार को आई थी दिक्कत

एक ग्राहक ने सोशल मीडिया पर लिखा कि अगर एचडीएफसी के बाद एसबीआई भी टेक्निकल फॉलो कर रहा है तो हो सकता है कि अब आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक भी टेक्निकल फॉलों करें। एसबीआई का योनो प्लेटफॉर्म का वैल्यूएशन 40 अरब डॉलर है। बैंक इस प्लेटफॉर्म को एक अलग कंपनी बनाकर इसे लिस्ट कराने की योजना बना रहा है। साथ ही बैंक को उम्मीद है कि यह 3 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन वाला ऐप हो सकता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

इसे भी पढ़ें

सावधान! Google कर रहा है आपकी जासूसी, चेक कर लें नहीं तो हो सकता है नुकसान

हाइलाइट्स:Google चोरी-छिपे आपकी जासूसी भी करता हैGoogle यूजर के ब्राउजिंग पैटर्न की जानकारी इकट्ठा करता हैजानें FLoC के जरिए कैसे लोगों की जासूसी...
- Advertisement -

Latest Articles

सावधान! Google कर रहा है आपकी जासूसी, चेक कर लें नहीं तो हो सकता है नुकसान

हाइलाइट्स:Google चोरी-छिपे आपकी जासूसी भी करता हैGoogle यूजर के ब्राउजिंग पैटर्न की जानकारी इकट्ठा करता हैजानें FLoC के जरिए कैसे लोगों की जासूसी...

Hero Destini को अब स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकेंगे ग्राहक, शामिल हुआ Hero Connect फीचर

नई दिल्ली।हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने अपने Hero Destini में Hero Connect फीचर शामिल कर दिया है। ऐसे में जो ग्राहक इस सर्विस...