Sunday, April 11, 2021

विराट-रोहित जंग से आगाज, देखें किसकी कैसी तैयारी- किसके हाथ लगेगी बाजी

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • आज से हो रहा है इंडियन प्रीमियर लीग 2021 की शुरुआत
  • मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा मुकाबला
  • मुंबई इंडियंस की टीम ने पांच बार जीता है आईपीएल का खिताब
  • विराट की टीम ने अभी तक नहीं जीता है आईपीएल टूर्नमेंट

मुंबई/ नई दिल्ली
करीब पांच महीने बाद भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा आकर्षण ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (आईपीएल) एक बार फिर लौट आया है और वह भी अपनी धरती पर। यूएई की जमीन पर पिछले साल नवंबर में आईपीएल के तेरहवें सीजन में भी चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस टीम इस लीग में सबसे ज्यादा पांच बार की विजेता है।

आईपीएल-14 की शुरुआती जंग में आज चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इस दिग्गज टीम के बरक्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम अपनी चुनौती पेश करेगी, जो दिग्गज भारतीय कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में लीग में अपना पहला खिताब पाने के लिए फिर से बेकरार होगी। कोविड-19 के साये में हुए पिछले टूर्नामेंट के बाद एक बार फिर वैसे ही बुरे हालात हैं, जब यह वैश्विक महामारी दोबारा तेजी से फैल रही है। बायो सिक्योर माहौल में खेले जाने वाले आईपीएल-14 में दर्शकों को स्टेडियमों तक आने की इजाजत नहीं है।

विराट बनाम रोहित
आरसीबी की कमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है, तो उनके उपकप्तान रोहित शर्मा के हाथों में मुंबई इंडियंस की बागडोर है जो इस टीम को रेकॉर्ड पांच बार आईपीएल खिताब दिलाकर लीग के सबसे कामयाब कप्तान हैं। रोहित ने 2013, 2015, 2017, 2019 और पिछले साल 2020 में टीम को चैंपियन बनाया जो उनकी सफलता की कहानी कहता है।

All Time IPL Stats: बल्लेबाजों में विराट का जलवा तो गेंदबाजी में छाए मलिंगा, जानें आईपीएल के हर रेकॉर्ड

एक बल्लेबाज के तौर पर ‘हिटमैन’ रोहित पिछले कुछ अर्से से क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार हैं। विराट भले ही अब तक अपनी कप्तानी में आईपीएल का खिताब अपनी झोली में नहीं भर पाए हों, लेकिन एक बल्लेबाज और कप्तान के तौर पर उनका ट्रैक रेकॉर्ड बेमिसाल है, खासकर जब बात नैशनल टीम की आती हो तब। विराट आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। ऐसे में ये दोनों कप्तान एक बार फिर आमने सामने होंगे तो कोई भी टक्कर साधारण नहीं होगी। पहले की टक्कर बेहद रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

पावर हिटर की भरमार
मजबूत बल्लेबाजी, अच्छे ‘पावर हिटर’ और सशक्त फास्ट बोलिंग अटैक की बदौलत डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई फिर से खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा। मुंबई का अपेक्षाकृत कमजोर पक्ष उसका स्पिन विभाग है जो उसकी खिताबी हैटट्रिक की राह में परेशानी का सबब बन सकता है। मुंबई ने पिछले कई वर्षों से अपने प्रमुख खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा है और उसके दबदबे का यह भी मुख्य कारण रहा है।

बल्लेबाजी इस टीम की सबसे बड़ी स्ट्रेंथ है जिसमें कप्तान रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक जैसे ओपनर हैं। सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन उसके ट्रंप कार्ड हैं। इन दोनों ने हाल में भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी डेब्यू किया। पंड्या ब्रदर्स के अलावा वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड से मिडल ऑर्डर में उसकी हिटिंग पावर लाजवाब है।

दूसरी ओर, बोलिंग में भी उसके पास भारत के सर्वश्रेष्ठ फास्ट बोलर जसप्रीत बुमरा हैं। पिछले सीजन में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने पावरप्ले में विकेट लेने की अपनी क्षमता साबित की थी। ऑस्ट्रेलिया के नाथन कुल्टर नील भी उसके पास हैं जिससे मुंबई का तेज गेंदबाजी आक्रमण खतरनाक नजर आता है।

ग्लेन, काइल से बहुत आस
आरसीबी की टीम मौजूदा सीजन में कुछ नए प्लेयर्स के जुड़ने से आवश्यक संतुलन स्थापित करके चैंपियन बनने का लंबा इंतजार खत्म करना चाहेगी। कप्तान कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स जैसा दिग्गज बल्लेबाज भी है, लेकिन टीम इन दोनों पर जरूरत से ज्यादा निर्भर रही और ऐसे में कभी संतुलन स्थापित नहीं कर पाई।

अब ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन जैसे खिलाड़ियों के जुड़ने से टीम जरूरी बैलेंस बनाने की स्थिति में दिख रही है। पिछली बार यूएई में आरसीबी ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन अंत में उसकी लय गड़बड़ा गई और लगातार पांच मैच गंवाने से एलिमिनिटेर में बाहर हो गई थी। इस बार टीम प्रबंधन ने नीलामी से पहले 10 खिलाड़ियों को ‘रिलीज’ करके अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी को मजबूत करने पर ध्यान दिया है।

बैटिंग तो इनकी भी मजबूत
आरसीबी की बल्लेबाजी भी काफी मजबूत नजर आती है। रन मशीन कोहली का आईपीएल में शानदार रेकॉर्ड रहा है जो पारी की शुरुआत करेंगे। उनके साथ दूसरे छोर पर देवदत्त पडिक्कल होंगे जिन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था और अभी बेहतरीन फॉर्म में हैं। टॉप ऑर्डर में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद अजहरूद्दीन और न्यूजीलैंड के फिन एलेन तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं जबकि डिविलियर्स और मैक्सवेल जैसे अनुभवी खिलाड़ी मिडल ऑर्डर को संभालेंगे। सचिन बेबी, डेनियल क्रिस्टियन और वॉशिंगटन सुंदर उनकी बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करते हैं। आरसीबी का मजबूत पक्ष उसका स्पिन विभाग भी है। उसे अपने अधिकतर मैच चेन्नै और अहमदाबाद के स्पिनरों के लिए मददगार विकेट पर खेलने हैं। ऐसे में आईपीएल में हमेशा सफल रहने वाले युजवेंद्र चहल उसके लिए ट्रंप कार्ड होंगे।

मुंबई बनाम बैंगलोर

कुल मैच- 27

मुबई जीती- 17

बैंगलोर जीती- 10

वेन्यू -एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नै

पिच
चेन्नै की पिच टर्न के लिए मशहूर रही है जहां स्पिनर का बोलबाला रहा है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम अगर 160 से 170 के बीच स्कोर करती है तो उसकी जीत लगभग तय है।

आईपीएल में प्रदर्शन

मुंबई बैंगलोर
मैच- 204जीते- 120हारे-83 मैच -168जीते- 80हारे- 84बेनतीजा -0

संभावित प्लेइंग XI

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टर नील, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमरा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, डैन क्रिस्टियन, काइल जेमीसन, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल।

टेलिकास्ट: शाम 7:30 बजे से- स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर

rohit-virat-update

Rohit Sharma vs Virat Kohl



Source link

इसे भी पढ़ें

बस थोड़ा और इंतजार, Google Pixel 5A 5G लॉन्च होने के लिए तैयार, देखें खूबियां

हाइलाइट्स:गूगल के इस अपकमिंग स्मार्टफोन का बेसब्री से इंतजारबजट फ्लैगशिप सेगमेंट का यह फोन शानदार फीचर्स के साथगूगल ने अपने इस फोन लॉन्च...

ससुराल में फसल काटती दिखीं रंगोली चंदेल, कंगना रनौत ने शेयर की बहन की तस्वीर

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती हैं और अपने से जुड़े अपडेट्स शेयर करती रहती हैं। कंगना...
- Advertisement -

Latest Articles

बस थोड़ा और इंतजार, Google Pixel 5A 5G लॉन्च होने के लिए तैयार, देखें खूबियां

हाइलाइट्स:गूगल के इस अपकमिंग स्मार्टफोन का बेसब्री से इंतजारबजट फ्लैगशिप सेगमेंट का यह फोन शानदार फीचर्स के साथगूगल ने अपने इस फोन लॉन्च...

ससुराल में फसल काटती दिखीं रंगोली चंदेल, कंगना रनौत ने शेयर की बहन की तस्वीर

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती हैं और अपने से जुड़े अपडेट्स शेयर करती रहती हैं। कंगना...

Nitish Rana And Rahul Tripathi Hits Fifty: हैदराबाद पर कहर बनकर बरसे नीतीश राणा और राहुल त्रिपाठी, दोनों ने जड़ी तूफानी हाफ सेंचुरी

चेन्नईनीतीश राणा (80) और राहुल त्रिपाठी (53) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से कोलकाता नाइटराइडर्स ने एमए चिदम्बरम स्टेडिमय में रविवार को...