Saturday, January 23, 2021

11 जनवरी 2021 और 14 मार्च 2001….तब द्रविड़-लक्ष्मण अब हनुमा विहारी और अश्विन की ऐतिहासिक पारी

- Advertisement -


नई दिल्ली
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (India Vs Australia 3rd Test Match) तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया लेकिन ये किसी ऐतिहासिक जीत से कम नहीं थी। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को जीतने के लिए हर तरीका अपना लिया। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जख्मी हालत में भी मैदान पर उतरे और कंगारुओं को दिखा दिया कि आखिरकार क्यों वो बेस्ट कहलाए जाते हैं। इसी के साथ ट्विटर पर वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की तस्वीर भी काफी वायरल हो रही है।

कई गेंद अश्विन के शरीर पर लगी
भारत के पांच विकेट गिर चुके थे। मैच के आखिरी दिन यानी पांचवे दिन का खेल शुरू हुआ तो क्रीज पर आर अश्विन और हनुमा विहारी मौजूद थे। सभी को ये लगा कि ये मैच भारत गंवा देगा क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज लगातार घातक गेंदबाजी कर रहे थे। आर अश्विन ने कई गेंद अपने शरीर पर खाईं लेकिन विकेट पर डटे रहे। इसी तरह हनुमा विहारी भी लगातार क्रीज पर डटे रहे।

256 गेंदों पर 62 रन की पार्टनरशिप
हनुमा विहारी और अश्विन ने 256 गेंदों में नाबाद 62 रनों की पार्टनरशिप की थी। हनुमा विहारी ने चोटिल होने के बावजूद 161 गेंदों में 23 रन बनाए। इस पारी को देखकर लोगों को 14 मार्च 2001 का दिन याद आ जाता है। साल 2001 में लगातार 16 टेस्ट मैच जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम जब कोलकाता के ईडन गार्डेंस में भारत से खेलने आई, तो आधे मैच के सफर तक वह भारत पर पूरी तरह से हावी थी। लेकिन इसके बाद भारत ने जिस तरह से मैच में वापसी की और इस मैच को अपने नाम किया वह क्षण आज भी क्रिकेट फैन्स की यादों में ताजा है।

लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की साझेदारी
इस टेस्ट में 281 रन की यादगार पारी खेलने वाले वीवीएस लक्ष्मण भी इस पल को नहीं भूले हैं। उन्होंने ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ (180) के साथ मिलकर 376 रन की साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया के विजय अभियान को तोड़ दिया। इस मैच में इन दोनों दिग्गजों के अलावा ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और सचिन तेंडुलकर का भी योगदान खास था। लक्ष्मण ने इस ऐतिहासिक पल की सालगिरह पर एक बार फिर वह लम्हा याद किया है।

यह है 2001 कोलकाता टेस्ट की पूरी कहानी…
जो क्रिकेट फैन्स इस सदी की शुरुआत से क्रिकेट फॉलो कर रहे हैं उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला ईडन गार्डन्स टेस्ट तो जरूर याद होगा। साल 2001 में दुनिया भर में अपनी विजय पताका लहराती आ रही कंगारू टीम भारत दौरे पर आई थी। कंगारू टीम जब भारत दौरे पर आई, तो वह लगातार 15 टेस्ट जीत चुकी थी। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ तीन टेस्ट खेलने थे और उसके कप्तान स्टीव वॉ भारत को भारत में हराने का सपना लेकर यहां दाखिल हुए थे।

भारत सिर्फ 171 रन ही बना सका
सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आसानी से धूल चटा दी। ऑस्ट्रेलिया की अजेय टीम भारत पर खेल के हर लिहाज से भारी पड़ रही थी। दूसरे टेस्ट में दोनों टीमें कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेलने पहुंची। ऑस्ट्रलिया ने टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के सामने 445 रन का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर दिया। इसके जवाब में भारत सिर्फ 171 रन ही बना सका और पहला टेस्ट हारने के बाद उस पर दूसरे टेस्ट की हार और सीरीज गंवाने का भी खतरा आ गया। पहली पारी के आधार पर भारत 274 रन से पिछड़ रहा था।

IND vs AUS: दर्द इतना कि खड़े तक नहीं हो पा रहे थे, पत्‍नी ने ट्वीट किया तो रो पड़े रविचंद्रन अश्विन
भारत ने खेला था फॉलोआन
स्टीव ने भारत को पारी की हार से हराने के इरादे से फॉलोऑन खेलने को दिया। दूसरी पारी में एक बार फिर भारत ने 115 रन जोड़ते-जोड़ते अपने 3 विकेट गंवा दिए। चौथे विकेट के लिए कप्तान सौरभ गांगुली (48) ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर 117 रन की साझेदारी जरूर की। लेकिन जब 232 के कुल स्कोर पर गांगुली मैकग्रा की बॉल पर आउट होकर पविलियन लौटे तब भी भारत ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से 42 रन पीछे था और उसे ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए कोई चुनौतीपूर्ण लक्ष्य भी रखना था।

5वें विकेट के लिए 376 रनों की साझेदारी
यहां से राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने जो खेल दिखाया, वह क्रिकेट इतिहास के सबसे यादगार लम्हों में एक है। इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों ने जो खेल दिखाया वह आज इतिहास के सुनहरे पलों में शामिल है। लक्ष्मण और द्रविड़ ने 5वें विकेट के लिए 376 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह बैकफुट पर ला दिया। इस मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने अपने करियर की बेस्ट पारी खेलकर 281 रन बनाए। उस समय लक्ष्मण का यह स्कोर टीम इंडिया के किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। वहीं राहुल द्रविड़ ने भी 180 रन की लाजवाब पारी खेली।

AUS vs IND: टिम पेन की स्‍लेजिंग का अश्विन ने दिया ऐसा जवाब, दोबारा मुंह नहीं खोलेंगे ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान
हार गई कंगारु टीम
दूसरी पारी में 657 के स्कोर पर जब राहुल द्रविड़ 7वें विकेट के रूप में आउट हुए तब भारत ने अपनी पारी घोषित कर दी। यहां से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 383 रन का लक्ष्य रखकर उसे बुरी तरह झकझोर दिया। इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम जो एक समय भारत पर हावी थी। टेस्ट की अंतिम पारी में उसने भारत के सामने 212 रन पर घुटने टेक दिए। इस तरह कंगारू टीम 171 रन से यह टेस्ट मैच हार गई।

भारत ने तोड़ दिया सफर
भारत ने बेहतरीन अंदाज में इस टेस्ट को बचाने के साथ-साथ सीरीज को भी बचा लिया। इस टेस्ट की हार के साथ ऑस्ट्रेलिया लगातार 16 टेस्ट जीतने का सफर भारत ने यहां खत्म किया और इसके बाद चेन्नै टेस्ट जीतकर भारत ने यह सीरीज भी अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया को इस ऐतिहासिक टेस्ट में भारत की चमत्कारिक जीत और अपनी हार का आज भी मलाल है।

AUS vs IND सिडनी से रिपोर्ट: चोटिल खिलाड़ी, लेकिन हौसला हाई, भारत के आगे यूं कंगारुओं ने टेके घुटने



Source link

इसे भी पढ़ें

SL vs ENG Highlights: जो रूट की कप्तानी पारी, शुरुआती झटकों के बाद संभला इंग्लैंड

गॉलजो रूट के नाबाद 67 रन की मदद से इंग्लैंड ने शुरुआती दो विकेट सस्ते में गंवाने के बाद श्रीलंका के खिलाफ दूसरे...

वीडियो वायरल: एमएस धोनी को बुजुर्ग महिला फैन ने दी सलाह, बेटे का नाम रोशन ही रखना

नई दिल्लीभारत के पूर्व कप्तान महदें सिंह धोनी (MS Dhoni) उन चुनिंदा स्पोर्ट्स स्टार्स में शामिल हैं, जिनकी रिटायरमेंट के बाद भी फैन...
- Advertisement -

Latest Articles

SL vs ENG Highlights: जो रूट की कप्तानी पारी, शुरुआती झटकों के बाद संभला इंग्लैंड

गॉलजो रूट के नाबाद 67 रन की मदद से इंग्लैंड ने शुरुआती दो विकेट सस्ते में गंवाने के बाद श्रीलंका के खिलाफ दूसरे...

वीडियो वायरल: एमएस धोनी को बुजुर्ग महिला फैन ने दी सलाह, बेटे का नाम रोशन ही रखना

नई दिल्लीभारत के पूर्व कप्तान महदें सिंह धोनी (MS Dhoni) उन चुनिंदा स्पोर्ट्स स्टार्स में शामिल हैं, जिनकी रिटायरमेंट के बाद भी फैन...

प्रख्यात टीवी एंकर लैरी किंग का 87 साल की उम्र में निधन, पुतिन ने भी जताया शोक

लॉस एंजिलिसदुनियाभर के नामचीन राजनेताओं तथा फिल्मी सितारों का साक्षात्कार लेने वाले प्रसिद्ध टीवी प्रस्तोता लैरी किंग का शनिवार को निधन हो गया।...