Friday, January 22, 2021

Australia vs India: भारत का ऑस्ट्रेलिया को मजबूत जवाब, दूसरे दिन बनाए दो विकेट पर 96 रन

- Advertisement -


सिडनी
अनुभवी स्टीव स्मिथ के 27वें टेस्ट शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने रविंद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी के बावजूद भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में 338 रन बना भारत ने इसके जवाब में सहज शुरुआत करके दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 96 रन बनाए थे। वह अभी ऑस्ट्रेलिया से 242 रन पीछे है। दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा (9) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (5) रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत की ओर से शुभमन गिल ने अपने टेस्ट करियर की पहली हाफ सेंचुरी बनाई। उन्होंने 50 रन की पारी खेली वहीं उपकप्तान रोहित शर्मा 26 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई पारी का आकर्षण स्मिथ के 131 रन रहे जिसके लिए उन्होंने 226 गेंदों का सामना किया तथा 16 चौके लगाए। उनके अलावा मार्नस लाबुशेन (91) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विल पुकोवस्की (62) ने उपयोगी योगदान दिया। स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की।

जडेजा ने लाबुशेन को शतक से वंचित किया जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। जडेजा ने 62 रन देकर चार विकेट लिये। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह और अपना पहला टेस्ट खेल रहे नवदीन सैनी ने दो-दो तथा मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया। जडेजा ने बेहतरीन थ्रो पर स्मिथ को रन आउट करके ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह दो विकेट पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा स्मिथ, लाबुशेन और निचले क्रम में मिशेल स्टार्क (24) की सकारात्मक बल्लेबाजी से दूसरे दिन लगभग 51 ओवरों में 172 रन जोड़े। सिडनी के विकेट से गेंदबाजों को खास मदद नहीं मिल रही है लेकिन जडेजा तथा नई गेंद लेने के बाद बुमराह और सैनी ने अच्छी गेंदबाजी की।

सुबह के सत्र में दो बार बारिश ने व्यवधान डाला। पहली बार बारिश थमने के बाद जब खेल शुरू हुआ तो ऑस्ट्रेलिया ने लाबुशेन का विकेट गंवाया जो केवल नौ रन से शतक से चूक गए। जडेजा की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद को उन्होंने कट करने का प्रयास किया लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास गई जिन्होंने उसे बेहद खूबसूरती से कैच में बदला। लाबुशेन ने 196 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाए।

मैथ्यू वेड (13) ने जडेजा को अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने सीधी गेंद पर मिडऑन पर हवा में लहराता कैच दिया। वह श्रृंखला में पहले भी इस तरह से अपना विकेट गंवा चुके हैं। भारत ने 80 ओवर पूरे होते ही नई गेंद ली। बुमराह ने खूबसूरत गेंद पर कैमरन ग्रीन को (शून्य) पगबाधा आउट किया और फिर टिम पेन (एक) की गिल्लियां बिखेरी। जडेजा ने पैट कमिन्स को आउट किया जिसके बाद स्मिथ ने सैनी की गेंद पर तीन रन लेकर अपना शतक पूरा किया।

यह पिछले छह वर्षों में किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का भारत के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर पहला शतक था। स्मिथ के लिये भी यह पारी महत्वपूर्ण थी क्योंकि पहले दो मैचों में वह केवल 10 रन बना पाए थे। सिडनी में हालांकि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी रविचंद्रन अश्विन को हावी नहीं होने दिया। भारत के दोनों स्पिनरों ने कुछ शॉर्ट पिच गेंदें की जिन पर स्मिथ ने अच्छे रन बटोरे। शतक पूरा करने के बाद स्मथ अधिक आक्रामक होकर खेले जिससे ऑस्ट्रेलिया 300 रन के पार पहुंचने में सफल रहा।



Source link

इसे भी पढ़ें

Realme X7 Pro का बॉक्स दिखने में होगा कुछ ऐसा, कंपनी ने शेयर की बॉक्स की इमेज, देखें कैसा है डिजाइन

Realme X7 Pro Box: हैंडसेट निर्माता कंपनी रियलमी भारतीय बाजार में अपनी रियलमी एक्स7 सीरीज़ के अंतर्गत दो नए स्मार्टफोन्स Realme X7 और...
- Advertisement -

Latest Articles

Realme X7 Pro का बॉक्स दिखने में होगा कुछ ऐसा, कंपनी ने शेयर की बॉक्स की इमेज, देखें कैसा है डिजाइन

Realme X7 Pro Box: हैंडसेट निर्माता कंपनी रियलमी भारतीय बाजार में अपनी रियलमी एक्स7 सीरीज़ के अंतर्गत दो नए स्मार्टफोन्स Realme X7 और...

ठंड में सबसे ज्यादा खुशी कब होती है?

ठंड में तब बहुत खुशी होती है जब आधी रात को...आंखे खुले और पता चले कि...अभी तो और सोना है, सुबह नहीं हुई...

गोलकीपर टॉम किंग ने बनाया सबसे लंबा गोल का वर्ल्ड रेकॉर्ड, देखें वीडियो

हाइलाइट्स:किंग ने अस्मीर बेगोविक के विश्व रेकॉर्ड को ध्वस्त कियाटॉम किंग ने वर्ल्ड रेकॉर्ड बनने पर जताई खुशीदोनों टीमों के बीच मुकाबला 1-1...