Monday, June 21, 2021

Explainer: आखिर क्या होती है वीगन डाइट, वेजिटेरियन से कितनी अलग?

- Advertisement -


नई दिल्ली
अंडे की वजह से विराट कोहली इंटरनेट पर ट्रोल हो रहे हैं। मामला उनकी डाइट से जुड़ा हुआ है। दरअसल, एक फैन ने इंस्टाग्राम पर भारतीय कप्तान से उनकी डाइट के बारे में पूछा था। चीकू ने खुशी-खुशी इसका जवाब दिया। जिन चीजों का उन्होंने नाम लिया, उसमें अंडा भी था। बस यही से सारा विवाद शुरू हो गया। सवाल उठाया गया कि वीगन डाइट लेने वाले विराट अंडा कैसे खा सकते हैं। बवाल बढ़ता देख विराट सामने आए और सफाई दी कि वह वीगन नहीं बल्कि वेजिटेरियन है। चलिए आज इसी पर बात करते हैं और आपको समझाते हैं कि वीगन डाइट होती क्या है और वेजिटेरियन से कितनी अलग है?

विराट कोहली ने बताया अपना ‘सीक्रेट’ डायट प्लान, लोगों ने उठाए सवाल
77 साल पुराना इतिहास
वीगन सोसाइटी की स्थापना 1944 में हुई थी और यह शब्द गढ़ा गया था, लेकिन ऐतिहासिक रूप से यह तारीख उस समय से काफी आगे कि है जब लोगों ने इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाया। 2010 में यूनाइटेड नेशंस ने एक रिपोर्ट पब्लिश की और बताया कि वीगन डाइट हमारा भविष्य है। अब धीरे-धीरे भारत में भी तेजी से इसका चलन बढ़ा है। सेलेब्रिटीज की देखा-देखी आम लोग भी फॉलो करने लगे हैं।

वीगन डाइट क्या है, इसे कैसे करते हैं?
इस डाइट में लोग अंडा, मांस, शहद, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं लेते। ये वेजिटेरियन लाइफ स्टाइल जीने का एक तरीका है, लेकिन ये वेजिटेरियन डाइट से काफी अलग है। इसमें फल, सब्जियां, होल ग्रेन्स, दाल, नट्स और सीड्स खाया जाता है। इस डाइट में कच्चे फूड्स खाने पर ज्यादा फोकस होता है, जिनमें फैट काफी कम मात्रा में होता है। कम फैट और हाई कार्ब वाले वेजिटेरियन फूड खाए जाते हैं। वीगन डाइट को नॉर्मल डाइट की तरह ही किया जाता है और ये वजन कम करने में भी मदद करती है। किस समय क्या खाना है सब पहले से तय होता है और उसी मुताबिक आपको अपना शेड्यूल तय करना होता है।

Virat Kohli on Vegan : सोशल मीडिया पर विवाद बढ़ता देख विराट कोहली ने दी सफाई, बोले-मैंने कभी भी ऐसा दावा नहीं किया
वीगन डाइट के क्या फायदे हैं?
सबसे बड़ा और प्रमुख कारण यही है कि इससे तेजी से वजन कम होता है। इस डाइट को फॉलो करने वालों में नॉन वीगन्स की अपेक्षा बॉडी मास इंडेक्स (BMI) कम होता है। डाइट में फाइबर ज्यादा होता है, जिससे पेट भरा लगता है और आप कम खाते हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी काफी मदद मिल सकती है। वीगन डाइट फॉलो करने से दिल सेहतमंद रहता है। रिसर्च के मुताबिक इस डाइट को फॉलो करने से कैंसर का खतरा भी कम होता है।

इन सात चीजों से मिलती है कोहली को ‘विराट’ ताकत, शेयर किया डाइट प्लान
वीगन और वेजिटेरियन में क्या अंतर?
दोनों डाइट के बीच सबसे बड़ा फर्क यही है कि वीगन फॉलो करने वाले डेयरी पदार्थ का सेवन नहीं करते। शाकाहारी लोग शहद, अंडे, सभी प्रकार की सब्जियां खा सकते हैं, लेकिन वीगन डाइट में इनमें से कुछ भी नहीं खाया जाता। मांस या समुद्री भोजन भी नहीं। वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोग ऐसी किसी भी चीज का सेवन नहीं करते हैं जो पर्यावरण या जानवरों के अस्तित्व के लिए खतरा हो।

(ये जानकारी विभिन्न रिसर्च और स्टडी के आधार पर एकत्रित की गई है। इसलिए सेवन करने से पहले किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह आवश्यक है।



Source link

इसे भी पढ़ें

राफेल और मिग-29 के साथ ‘जंग’ लड़ रहे पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमान, भारत के लिए खतरे की घंटी!

अंकाराभारतीय वायुसेना के राफेल विमानों से टक्‍कर लेने के लिए पाकिस्‍तान ने अब कमर कसनी शुरू कर दी है। पाकिस्‍तान के जेएफ-17 लड़ाकू...
- Advertisement -

Latest Articles

राफेल और मिग-29 के साथ ‘जंग’ लड़ रहे पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमान, भारत के लिए खतरे की घंटी!

अंकाराभारतीय वायुसेना के राफेल विमानों से टक्‍कर लेने के लिए पाकिस्‍तान ने अब कमर कसनी शुरू कर दी है। पाकिस्‍तान के जेएफ-17 लड़ाकू...

​Yamaha FZ-X या TVS Apache RTR 160 4V: कौन है आपके बजट में सबसे धांसू बाइक, पढ़ें कम्पेरिजन

​Yamaha FZ-X ( यामाहा यामाहा एफजेड-एस) हाल ही में भारत में लॉन्च हुई है। भारतीय बाजार में इसका सीधा और कड़ा मुकाबला TVS...

शिल्‍पा शेट्टी ने बताया, किस आसन को करके कोविड-19 से जल्‍दी हो सकते हैं ठीक

बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस और योग को लेकर ऐक्‍टिव रहने वाली शिल्‍पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) ने सोमवार को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (International Yoga...