Friday, May 14, 2021

IPL 2021 टलने से मुश्किल में BCCI, जानें भारतीय बोर्ड को कितने हजार करोड़ का होगा नुकसान

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • 52 दिन चलने वाले 60 मैचों के टूर्नामेंट का समापन 30 मई को अहमदाबाद में होना था
  • 29 मैचों के आयोजन के बाद कोरोना के कारण आईपीएल को स्थगित करना पड़ा
  • बीसीसीआई को सबसे अधिक नुकसान प्रसारण अधिकार से मिलने वाली राशि का होगा

नई दिल्ली
जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 मामलों के कारण मंगलवार को आईपीएल 2021 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। लीग के स्थगित होने से बीसीसीआई को प्रसारण और प्रायोजक राशि में दो हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो सकता है।

बेटियों को आई पापा वॉर्नर की याद, फोटो भेजकर कहा- डैडी, आप सीधा घर आ जाओ
पिछले कुछ दिनों में अहमदाबाद और नई दिल्ली में खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के बीच कोविड-19 के कई मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई को आईपीएल को स्थगित करने को बाध्य होना पड़ा।

‘2200 करोड़ रुपये की राशि अधिक सटीक होगी’

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘इस सत्र को बीच में स्थगित करने से हमें 2000 से 2500 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। मैं कहूंगा कि 2200 करोड़ रुपये की राशि अधिक सटीक होगी।’

IPL 2021: बीसीसीआई ने कहा- ‘हमारे लिए लोगों की सुरक्षा काफी अहमियत रखती है’
आईपीएल 2021 का समापन 30 मई को होना था
इस 52 दिन चलने वाले 60 मैचों के टूर्नामेंट का समापन 30 मई को अहमदाबाद में होना था। हालांकि सिर्फ 24 दिन क्रिकेट खेला गया और इस दौरान 29 मैचों के आयोजन के बाद वायरस के कारण टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा।

इससे होगा सबसे ज्यादा नुकसान
बीसीसीआई को सबसे अधिक नुकसान स्टार स्पोर्ट्स से टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार से मिलने वाली राशि का होगा। स्टार का पांच साल का अनुबंध 16 हजार 347 करोड़ रुपये का है जो प्रति वर्ष तीन हजार 269 करोड़ से कुछ अधिक होता है। अगर सत्र में 60 मैच होते हैं तो प्रत्येक मैच की राशि लगभग 54 करोड़ 50 लाख रुपये बनती है।

ICC T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी से डर रहा बीसीसीआई, यूएई में हो सकता है आयोजन
स्टार अगर प्रति मैच के हिसाब से भुगतान करता है तो 29 मैचों की राशि लगभग 1580 करोड़ रुपये होती है। ऐसे में बोर्ड को 1690 करोड़ का नुकसान होगा। इसी तरह मोबाइल निर्माता विवो टूर्नामेंट के टाइटल स्पॉनसर के रूप में प्रति सत्र 440 करोड़ रुपये का भुगतान करता है और टूर्नामेंट के स्थगित होने के कारण बीसीसीआई को आधी से कम राशि मिलने की उम्मीद है।

अनअकेडमी, ड्रीम11, सीरेड, अपस्टॉक्स और टाटा मोटर्स जैसी सहायक प्रायोजक कंपनियां भी हैं, जिसमें से प्रत्येक प्रति सत्र लगभग 120 करोड़ रुपये के आसपास भुगतान करती हैं।

अनुमानित नुकसान 2200 करोड़ का हो सकता है
अधिकारी ने कहा, ‘सभी भुगतानों को आधा या इससे कुछ कर दिया जाए तो आपको लगभग 2200 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। असल में नुकसान इससे कहीं अधिक हो सकता है लेकिन यह सत्र का अनुमानित नुकसान है।’

भारतीय महिला क्रिकेटर्स को ब्रिटेन के ‘हंड्रेड’ लीग में खेलने की मिली अनुमति, BCCI ने इन 4 खिलाड़ियों को दी एनओसी
इस नुकसान से केंद्रीय राजस्व पूल (बीसीसीआई जो पैसा आठ फ्रैंचाइजियों को बांटता है) की राशि भी लगभग आधी हो जाएगी। अधिकारी ने हालांकि यह नहीं बताया कि टूर्नामेंट के निलंबित होने से प्रत्येक फ्रैंचाइजी को कितना नुकसान होगा। खिलाड़ियों को अनुपात की जगह समय के हिसाब से राशि का भुगतान किया जाएगा। खिलाड़ी ने अगर खुद को टूर्नामेंट के एक हिस्से के लिए उपलब्ध रखा है तो वेतन अनुपात के हिसाब से होगा।

बीसीसीआई लोगो



Source link

इसे भी पढ़ें

नोरा फतेही का इजरायल पर फूटा गुस्‍सा, सोशल मीडिया पर फिलिस्तीनियों के लिए छलका दर्द

बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस और मशहूर डांसर नोरा फतेही (Nora Fatehi) सोशल मीडिया पर काफी ऐक्‍टिव रहती हैं। अब उन्‍होंने फिलिस्तीन पर हमलों के खिलाफ...
- Advertisement -

Latest Articles

नोरा फतेही का इजरायल पर फूटा गुस्‍सा, सोशल मीडिया पर फिलिस्तीनियों के लिए छलका दर्द

बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस और मशहूर डांसर नोरा फतेही (Nora Fatehi) सोशल मीडिया पर काफी ऐक्‍टिव रहती हैं। अब उन्‍होंने फिलिस्तीन पर हमलों के खिलाफ...

Kabul mosque bombing: जुमे की नमाज के समय काबुल की मस्जिद में धमाका, इमाम सहित 12 लोगों की मौत

काबुलउत्तरी काबुल में जुमे की नमाज के समय एक मस्जिद में विस्फोट की खबर है। इसमें 12 नमाजियों की मौत हो गई। काबुल...