Wednesday, June 16, 2021

On This Day : 46 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन जीता था पहला वनडे, जानें कौन था हीरो

- Advertisement -


हाइलाइट्स:

  • भारत ने ईस्ट अफ्रीका को हराकर जीता अपना पहला वनडे मैच
  • ईस्ट अफ्रीका की टीम 1975 वर्ल्ड कप में 120 रन पर ढेर हो गई थी
  • टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन बेहद खास है। टीम इंडिया ने 11 जून को ही अपना पहला वनडे इंटरनैशनल मैच जीता था। 1975 में आयोजित पहले वर्ल्ड कप में भारत की गैर अनुभवी टीम को खेलने का मौका मिला था।

इससे पहले भारत ने साल 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 2 वनडे मैच खेले थे और दोनों में उसे हार मिली थी। उस समय भारतीय टीम की कमान श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन के हाथों में थी। पहले वर्ल्ड कप में आठ टीमों ने हिस्सा लिया था। इंग्लैंड की टीम खिताब के प्रबल के दावेदार के रूप में उतरी थी।

भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप कब जीता था ? दीजिए ऐसे ही कुछ आसान सवालों के जवाब और जीतिए इनाम

साल 1975 के वर्ल्ड कप (1975 World Cup) के अपने पहले मैच में भारतीय टीम को इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ 202 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी करते हुए अपने दूसरे मैच में ईस्ट अफ्रीका (East Africa) को हराकर वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

तब वनडे में 60 ओवर फेंके जाते थे

उस समय वनडे क्रिकेट में 60 ओवर फेंके जाते थे। एक गेंदबाज ज्यादा से ज्यादा 12 ओवर डाल सकता था। उस मैच में ईस्ट अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था।

India tour of Sri Lanaka : आईपीएल में चमकने के बाद अब श्रीलंका में छाप छोड़ने को तैयार टीम इंडिया की ‘यंगिस्तान’
बिशन सिंह बेदी ने 12 ओवर में 8 रन खर्च किए
तेज गेंदबाज मदन लाल (Madan Lal) और सैयद आबिद अली ने विपक्षी टॉप ऑर्डर को सस्ते में पवेलियन भेज दिया था। दोनों ने कुल 5 विकेट चटकाए। दूसरी ओर लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) ने अपने 12 ओवर के कोटे में 8 ओवर मेडन डालते हुए सिर्फ 6 रन खर्च कर एक विकेट लिया। ईस्ट अफ्रीका की टीम 120 रन पर ढेर हो गई थी।

मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन में शानदार सुधार हुआ, डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलना चाहिए: हरभजन
सुनील गावस्कर और इंजीनियर ने टीम इंडिया को दिलाई जीत
भारत की ओर से सुनील गावसकर (Sunil Gavaskar) और फारुख इंजीनियर ने ओपनिंग की। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 29.5 ओवर में भारत को जीत दिला दी। भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 10 विकेट से मैच अपने नाम किया। गावसकर नाबाद 65 और इंजीनियर नाबाद 54 रन बनाकर लौटे।

विंडीज ने इंग्लैंड को हराकर जीता वर्ल्ड कप खिताब
भारतीय टीम को तीसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया अगले दौर में पहुंचने में असफल रही। फाइनल में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 17 रन से हराकर पहला वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया।



Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...