Friday, April 23, 2021

अदरक के छिलके भी हैं बहुत फायदेमंद, जाने कैसे करना है उपयोग

- Advertisement -


अदरक के छिलके भी हैं बहुत फायदेमंद, जाने कैसे करना है उपयोग

वैसे तो अदरक का उपयोग हर कोई करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं। कुछ लोग अदरक के छिलके फेंक देते हैं। लेकिन अब आप भी अदरक के छिलके नहीं फेकेंगे। क्योंकि आज हम अदरक के छिलकों से होने वाले फायदे के बारे में आपको बताएंगे।

अदरक में आयरन, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, विटामिन आदि पाए जाते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में काफी मददगार होता है। इसलिए इसके छिलके भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होंगे।

पाउडर बनाकर करें उपयोग-

अदरक के छिलके को एकत्रित कर धूप में सुखाकर मिक्सी में डालकर पीस लें। इससे बारीक पाउडर बन जाएगा। इस पाउडर को जब भी आपको खांसी की समस्या होती है। पाउडर और शहद दोनों को बराबर मात्रा में लेकर गुनगुने पानी के साथ लें। इससे आपको खांसी से तुरंत निजात मिलेगी।

चाय का बढ़ेगा जायका-

वैसे तो आप सभी चाय में अदरक डालते हैं। लेकिन अगर आप छिलके सहित अदरक डाल देंगे या अदरक के छिलके भी चाय में डाल देंगे। तो इससे आपकी चाय का टेस्ट काफी बढ़ जाएगा। इससे भी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। अदरक के छिलकों को पानी में डालकर उबलने दें और चाय बनाकर पीये।

सब्जी में भी आएगा टेस्ट-

अदरक का उपयोग सभी खाद्य पदार्थों में किया जा सकता है। लेकिन अगर आप सब्जी में भी उसके छिलके का उपयोग करेंगे, तो वह काफी टेस्टी लगेगी। घर में फूलगोभी, ब्रोकली आदि सब्जियों को स्टीम करने से पहले अदरक के छिलके डाल सकते हैं। इससे सब्जी का टेस्ट और भी बढ़ जाएगा।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

कोरोना का कहर झेल रहे भारत की मदद को कई देशों ने बढ़ाया हाथ, दोस्त ही नहीं ‘दुश्मन’ ने भी की पेशकश

मॉस्को/पेइचिंगभारत में कोरोना वायरस महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है। पिछले 24 घंटे में देश में रिकॉर्ड 3,32,730 नए मामले सामने...