Saturday, May 15, 2021

अरबी का सेवन करने से दूर होगी डायबिटीज, मोटापे से भी मिलेगी मुक्ति

- Advertisement -


अरबी का सेवन करने से दूर होगी डायबिटीज, मोटापे से भी मिलेगी मुक्ति

अरबी एक तरह की सब्जी है। जिसका सेवन काफी लोगों द्वारा किया जाता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। क्योंकि यह शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है। आज हम आपको अरबी से होने वाले फायदों के बारे में बताना जा रहे हैं।

आपको अगर डायबिटीज की समस्या है। तो अपने भोजन में अरबी को शामिल करें। इससे आपका शुगर लेवल कम होता है। अरबी की पत्तियों और जड़ का कच्चा सेवन नहीं करना चाहिए। इसे सब्जी की तरह पका लें। लेकिन इसके पत्तों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अरबी का कुछ लोग अचार भी बनाते हैं। क्योंकि इसमें औषधीय गुण होते हैं। इसलिए यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

जानकारी के अनुसार अरबी में डाइटरी फाइबर होता है। जो डायबिटीज सहित कई बीमारियों को दूर करता है।इससे शुगर लेवल भी कम होता है।

आपको बता दें कि अरबी में फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन होता है। यह जमीन के अंदर उगने वाली सब्जी है। बाजार में यह आसानी से मिल जाती है। इसे खाने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं। यह ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी राहत देती है। यह तनाव से दूर रखती है।

वजन कम करने में अरबी काफी सहायक होती है। क्योंकि यह भूख को कंट्रोल करती है और इसमें मौजूद फाइबर्स मेटाबोलिज्म को सक्रिय बनाते हैं। जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

अरबी के सेवन से आप का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। क्योंकि इसमें फाइबर होते हैं। इसलिए यह आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इस प्रकार अरबी खाने से आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर आपको किसी प्रकार की कोई एलर्जी है। तो आप चिकित्सक से सलाह लेकर ही सेवन करें।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड से पूछा मजेदार सवाल

बॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 15, 2021, 06:00AM ISTबॉयफ्रेंड - तुम्हारी बहन का क्या नाम है? गर्लफ्रेंड - तमन्ना... बॉयफ्रेंड...