Saturday, January 23, 2021

किसे लेनी चाहिए COVID-19 Vaccine और किसे नहीं? 10 जरूरी सवाल

- Advertisement -



सवाल 1: क्या गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली मां वैक्सीन ले सकती है?

किसी भी कंपनी ने अभी तक गर्भावस्था में वैक्सीन का परीक्षण नहीं किया है। सीडीसी ने गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को टीका देने के खिलाफ सलाह दी है। ब्रिटेन के अधिकारियों ने महिलाओं को शॉट के बाद दो महीने तक गर्भवती नहीं होने की सलाह दी है। चूंकि अब तक उपलब्ध टीके लाइव वैक्सीन नहीं हैं, इसलिए अनजाने में दिए जाने पर इसमें कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

12. क्या एक मधुमेह रोगी वैक्सीन ले सकता है?

हां, वास्तव में मधुमेह को इस गंभीर बीमारी के लिए एक जोखिम कारक के रूप में स्थापित किया गया है और सभी मधुमेह रोगियों को प्राथमिकता पर टीका लगाया जाना चाहिए।

13. यदि टीके का विकल्प दिया जाए, तो मुझे कौन सा लेना चाहिए?

सभी टीके समान असर की पेशकश कर रहे हैं, हालांकि स्थानीय प्रतिक्रियाएं अलग हो सकती हैं। जो भी उपलब्ध हो ले लीजिए। सकारात्मक सोचें कि कम से कम आपको दूसरों से पहले टीका लगाया जा रहा है। भारतीय निर्मित टीके हमारी आबादी के लिए अधिक उपयुक्त होंगे क्योंकि वे सस्ते होते हैं और इन्हें 2-8 डिग्री सेल्सियस पर रखा जा सकता है। एमआरएनए टीकों को भंडारण के लिए माइनस तापमान -70 (फाइजर) और -20 (मॉडर्ना) की आवश्यकता होती है, जिसे गर्मियों के महीनों में बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

14. टीका लगने के कितने दिन बाद, मुझमें सुरक्षा विकसित होगी?

दूसरी खुराक के 10 दिन बाद सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा शुरू होती है। असर सभी गंभीरता के खिलाफ 70-90% और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ 100% है। इसका तत्काल उद्देश्य अस्पताल और मृत्यु दर को रोकना है।

15. टीका कब तक प्रतिरक्षा प्रदान करेगा?

यह एक नया वायरस है, नई तकनीक का टीका है, इसलिए हम नहीं जानते। कुछ वर्षों के लिए इन टीकाकृत आबादी और उनके एंटीबॉडी को देखने के बाद, हम समझ सकेंगे। बूस्टर की आवश्यकता और उनकी जरूरत कब होगी, इन फॉलो अप और गणितीय मॉडलिंग के बाद तय किया जाएगा।

16. किस उम्र के बच्चों को टीका लगाया जा सकता है? क्या खुराक वयस्कों के समान है या कम खुराक दी जानी है?

अब तक किए गए परीक्षण केवल 18 वर्ष से ऊपर के वयस्कों के लिए हुए हैं। अब 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए ट्रायल शुरू हो गए हैं। छोटे बच्चों और शिशुओं पर परीक्षण किए जाने के बाद ही खुराक का फैसला किया जाएगा।

17. क्या यह इम्यूनोकंप्रोमाइज़्ड (जिन पर वायरस असर नहीं डालता) व्यक्तियों को दिया जा सकता है?

एमआरएनए टीका और निष्क्रिय टीके सुरक्षित हैं। एस्ट्राजेनेका और स्पुतनिक-वी एडेनोवायरस वेक्टर वैक्सीन भी सुरक्षित हैं क्योंकि वे वायरल वेक्टर वैक्सीन को गैर-प्रतिरक्षित कर रहे हैं। लाइव वैक्सीन और वायरल वेक्टर वैक्सीन की नकल से बचना होगा।

18. वैक्सीन के दुष्प्रभाव (साइड इफेक्ट) क्या होने की उम्मीद है?

परीक्षण की आबादी द्वारा रिपोर्ट किए गए दुष्प्रभावों में ज्यादातर हल्के कोविड जैसे लक्षण हैं, जिनमें कुछ बुखार और थकान, इंजेक्शन की जगह पर दर्द और कठोरता भी बताई गई है। टीके से संबंधित होने के लिए ट्रांसवर्स मायलिटिस और चेहरे की पक्षाघात की रिपोर्ट नहीं मिली है। आम तौर पर, सभी टीके सुरक्षित हैं। हालांकि इन टीकों को रिकॉर्ड समय में बनाया गया है, लेकिन परीक्षण पद्धति और प्रक्रियाओं से समझौता नहीं किया गया है।

19. मुझे अंडे से एलर्जी है। क्या मैं वैक्सीन ले सकता हूं?

इन टीकों के उत्पादन के लिए एग सेल लाइनों का उपयोग नहीं किया जाता है। अंडे से एलर्जी होने पर भी इन्हें सुरक्षित रूप से लिया जा सकता है।

20. मैंने सुना है कि इसमें ***** या बंदर का उत्पाद हैं? मैं शुद्ध शाकाहारी हूं।

इन दिनों निर्मित नए टीके ऐसे किसी भी ऐसे उत्पाद से रहित हैं।



Source link

इसे भी पढ़ें

अलीबाग जाते समय वरुण धवन की कार का हुआ ऐक्सिडेंट

बॉलिवुड ऐक्टर वरुण धवन अपनी गर्लफ्रेंड नताशा दलाल के साथ 24 जनवरी को शादी करने जा रहे हैं। उनकी शादी की रस्में अलीबाग...

Shubman Gill Photo Viral: शुभमन गिल लंबे समय बाद पहुंचे घर, शेयर की फैमिली के साथ स्वीट तस्वीर

नई दिल्लीटीम इंडिया की बैटिंग लाइन अप की नई सनसनी माने जा रहे शुभमन गिल लंबे समय बाद घर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया...
- Advertisement -

Latest Articles

अलीबाग जाते समय वरुण धवन की कार का हुआ ऐक्सिडेंट

बॉलिवुड ऐक्टर वरुण धवन अपनी गर्लफ्रेंड नताशा दलाल के साथ 24 जनवरी को शादी करने जा रहे हैं। उनकी शादी की रस्में अलीबाग...

Shubman Gill Photo Viral: शुभमन गिल लंबे समय बाद पहुंचे घर, शेयर की फैमिली के साथ स्वीट तस्वीर

नई दिल्लीटीम इंडिया की बैटिंग लाइन अप की नई सनसनी माने जा रहे शुभमन गिल लंबे समय बाद घर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया...

चीन ने फिर भेजा H-6K परमाणु बॉम्बर्स का बेड़ा, ऐक्शन में आए ताइवान ने दिखाईं मिसाइलें

ताइपेचीन ने एक बार फिर ताइवान के वायुक्षेत्र में अपने 8 एच-6के परमाणु बॉम्बर्स को उड़ाया है। जिसके बाद ऐक्शन में आए ताइवान...

SL vs ENG Highlights: जो रूट की कप्तानी पारी, शुरुआती झटकों के बाद संभला इंग्लैंड

गॉलजो रूट के नाबाद 67 रन की मदद से इंग्लैंड ने शुरुआती दो विकेट सस्ते में गंवाने के बाद श्रीलंका के खिलाफ दूसरे...