Sunday, April 11, 2021

क्या आपको पता हैं नग्न होकर सोने से सेहत को होने वाले 7 फायदे

- Advertisement -


अच्छी नींद का आना या ना आना आप पर ही निर्भर करता है और हर व्यक्ति के सोने का तरीका-पसंद-वक्त-माहौल अलग-अलग होता है। लेकिन, अगर आपसे कहा जाए कि बिना कपड़ों के भी आपको अच्छी और सुकून भरी नींद आने के साथ ही सेहत बेहतर हो सकती है, तो आप क्या कहेंगे।

 

नई दिल्ली। अगर आपसे सेहत को बेहतर रखने के तरीके अपनाने के बारे में कहा जाए तो बिना कपड़ों के यानी नग्न होकर सोने के बारे में आप शायद ही सोचें, हालांकि यह सच है और आपको भी आजमाना चाहिए। चूंकि नग्न सोना बिना किसी परेशानी से भरा और बहुत आसान है, इसलिए आप इसे आज से ही ट्राई कर सकते हैं। आइए आपको बताते है इसके सात बड़े फायदे।

1. जल्दी आएगी नींद

आप कैसे सोते हैं, इसके लिए आपके शरीर का तापमान महत्वपूर्ण होता है। यह वास्तव में आपके सर्कैडियन रिद्म का हिस्सा है, जो आपके शरीर को आने वाली नींद के लिए “घड़ी” के रूप में कार्य करने वाली एक जैविक लय (बायोलॉजिकल रिद्म) है। तापमान कम होना यानी ठंडा होना आपके शरीर को बताता है कि यह सोने का समय है, इसलिए नग्न सोएं- जिससे यह आपके शरीर के तापमान को नीचे जाने की अनुमति देगा और वास्तव में आप तेजी से सो सकते हैं। न केवल आपके शरीर को ठंडा करने से आपको तेजी से सो जाने में मदद मिलती है, यह आपके पूरी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है।

2 तनाव-चिंता कम करे

नग्न सोना एक अच्छा बदलाव भी हो सकता है क्योंकि यह आपके पूरे तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। यह कोई रहस्य नहीं है कि खराब नींद का आपके तनाव के स्तर पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। अध्ययनों से पता चलता है कि खराब नींद अवसाद से जुड़ी है और यहां तक कि आत्महत्या का खतरा भी बढ़ाती है। जबकि तनाव और चिंता दोनों अनिद्रा का कारण बन सकते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार और पर्याप्त नींद लेना इसमें मदद कर सकता है।

3. वजन बढ़ने से रोके

यदि आपको नींद आने में परेशानी हो रही है, तो यह आपके जीवन पर कई तरह से कहर ढा सकता है। एक अध्ययन में तीन वर्षों के लिए 21,000 से अधिक प्रतिभागियों को देखा गया और अपर्याप्त नींद और वजन बढ़ने के बीच एक संबंध पाया गया। जिन व्यक्तियों को रोज रात 5 घंटे या इससे कम नींद आती थी, उनमें वजन बढ़ने की संभावना अधिक थी। इसका मतलब है कि नग्न होकर सोने से आप वजन कम कर सकते हैं? रात में अपने शरीर को ठंडा रखने से आपकी कैलोरी-बर्निंग क्षमताओं को बढ़ावा मिल सकता है।

4. दिल की बीमारी और टाइप 2 मधुमेह का जोखिम कम

अगर आपको रात में पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, तो आपको मधुमेह या हृदय रोग का खतरा हो सकता है। वर्ष 2010 के एक अध्ययन में छह वर्षों में 1,455 लोगों के डेटा को देखा गया और नींद की कम अवधि और मधुमेह के बढ़ते जोखिम के बीच एक संबंध पाया गया और इसके चलते हृदय रोग का जोखिम भी बढ़ा पाया गया। नग्न होकर सोने से आप तेजी से सो जाने और सोते रहने की अपनी क्षमता को बढ़ा सकते हैं, जो आपको तंदरुस्त बनाने के बीच आने वाली समस्याएं दूर कर सकता है।

5. आजादी का अहसास

बिना कपड़ों के सोने से नींद बेहतर आती है और हर वक्त कपड़ों से बंधा रहने वाला शरीर इस दौरान खुली हवा ले पाता है। इससे आपकी उम्र का असर आपके चेहरे से नहीं झलकता। अगर आप सोने की जगह के तापमान को 70 डिग्री फारेनहाइट पर रखते हैं, तो आपकी त्वचा से आपकी उम्र का पता लगाना मुश्किल होगा। कपड़े पहनकर सोने से आपकी बॉडी का तापमान ज्यादा हो जाता है, जोकि उम्र बढ़ाने वाले हार्मोन्स को ज्यादा तेजी से बढ़ाता है, नतीजनत आप वक्त से पहले ही बूढ़े दिखने लग जाते हैं। जबकि नग्न सोने से आप ज्यादा जवान और काफी समय तक आर्कषक दिख सकते हैं।

6. कार्टिसोल लेवल पर कंट्रोल

कई बार आपने खुद महसूस किया होगा कि जब आप कपड़े पहनकर सोते हैं तो आप उन कपड़ों में कम्फर्टेबल महसूस नहीं कर रहे होते है। इसका कारण कार्टिसोल होता है। जी हां, कार्टिसोल एक किस्म का शारीरिक केमिकल होता है और कपड़े पहनकर सोने से बॉडी में कार्टिसोल लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है। इससे आपको पहले गर्मी का अहसास होता है और उसके बाद और तेजी से भूख भी लगती है। शरीर में कार्टिसोल का स्तर बढ़ने की वजह से तनाव महसूस होने के साथ-साथ वजन बढ़ने जैसी समस्याएं भी अक्सर देखी गई हैं। ऐसे में न्यूड होकर सोने से शरीर का तापमान भी ठंडा रहता है और कंट्रोल में रहता है।

7. रिलेशनशिप करे बेमिसाल

अगर आप रिलेशनशिप में हैं तो भी अपने पार्टनर के साथ इस तरह से सोने में बिल्कुल परहेज ना करें, क्योंकि बिना कपड़ों के सोने से आपका यौन जीवन तो बेहतर होगा ही, यह आपके रिश्ते में भी ताजी हवा लाएगा। अगर पुरुष बिना लोअर-पजामा, टी-शर्ट और महिलाएं बिना नाइट ड्रेस के सोती हैं, तो ये दोनों के लिए ही फायदेमंद है। इससे सोते समय कपल्स की स्किन का एक-दूसरे से टच होना बेहद फायंदेमंद साबित होता है। एक-साथ न्यूड सोने से कपल्स की सेक्स लाइफ ज्यादा एक्टिव रहती है। इसके साथ ही शरीर से ऑक्सीटोसिन ज्यादा मात्रा में निकलता है, जिससे आप अपने पार्टनर के बारे में और ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो आप अपने पार्टनर के बारे में पहले से ज्यादा पॉजिटिव सोच रख सकेंगे और आपका रिश्ता और भी मजबूत होता है।













Source link

इसे भी पढ़ें

मां की बात सुन किडनैपर बेहोश

किडनैपर: हमने तुम्‍हारे बेटे को किडनैप कर लिया है। मां: मेरी बात कराओ। किडनैपर: लो। मां: और चला मोबाइल। विशाल, मुंबई window.fbAsyncInit = function() { ...
- Advertisement -

Latest Articles

मां की बात सुन किडनैपर बेहोश

किडनैपर: हमने तुम्‍हारे बेटे को किडनैप कर लिया है। मां: मेरी बात कराओ। किडनैपर: लो। मां: और चला मोबाइल। विशाल, मुंबई window.fbAsyncInit = function() { ...

CSK v DC : 15 रन से शतक चूकने के बावजूद शिखर ने बनाए कई रेकॉर्ड, विराट कोहली भी छूटे पीछे

मुंबईदिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के अनुभवी ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) चेन्नै सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफआईपीएल 2021 (IPL 2021) के...