Friday, May 7, 2021

जिंक और विटामिन सी के लिए करें इन प्राकृतिक चीजों का सेवन

- Advertisement -


जिंक और विटामिन सी के लिए करें इन प्राकृतिक चीजों का सेवन

कोरोना काल में संक्रमण से लड़ने के लिए कई लोग जिंक और विटामिन का सेवन कर रहे हैं। इसके लिए अधिकतर चिकित्सक मरीजों को विटामिन और जिंक की गोलियां लिख रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो कुछ प्राकृतिक चीजों का सेवन करके भी अपने शरीर में जिंक और विटामिन की आपूर्ति कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अपनी इम्यूनिटी और रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए इस समय हर कोई विटामिन सी और जिंक की गोलियों का सेवन कर रहा है। इसी बीच हम आपको बता रहे हैं कि कुछ चीजों से आप बिना गोली के भी विटामिन और जिंक की आपूर्ति कर सकते हैं।

जानकारों की माने तो पालक और चुकंदर का सेवन करने से आपके शरीर में आरबीएस लेवल बढ़ता है। जो फेंफड़ो तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में वर्तमान दौर में आपको ऑक्सीजन की समस्या से भी कुछ हद तक निजात मिलती है। क्योंकि इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से आपको आयरन मिलता है। जिससे नाइट्रस ऑक्साइड फेफड़ों तक पहुंचाने वाले रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाता है। ऐसे में मरीज का ऑक्सीजन लेवल भी नहीं गिरता है और वह गंभीर स्थिति से बचाता है।

आप घर में पालक और चुकंदर का सुप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा किलो चुकंदर और 1 किलो पालक को करीब 10 मिनट तक कुकर में उबालें। इसके बाद छान कर इसका सुप के रूप में इस्तेमाल करें। इसमें आप स्वाद के अनुसार सेंधा नमक, नींबू आदि मिला सकते हैं। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

आपको बता दें कि चुकंदर हमारे शरीर में खून बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करता है। इसके सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीज, आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। यह आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद होता है और ब्लड प्रेशर को भी सही बनाए रखता है। इस प्रकार इन दोनों पदार्थों का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपको जिंक और विटामिन सी मिलता है और यह बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है।





Source link

इसे भी पढ़ें

साली ने जीजा से पूछा मजेदार सवाल

साली - जीजा जी आप अंधेरे से डरते हैं?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 7, 2021, 06:00AM ISTसाली - जीजा जी आप अंधेरे से डरते हैं? जीजा...
- Advertisement -

Latest Articles

साली ने जीजा से पूछा मजेदार सवाल

साली - जीजा जी आप अंधेरे से डरते हैं?नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:May 7, 2021, 06:00AM ISTसाली - जीजा जी आप अंधेरे से डरते हैं? जीजा...

जिंदगी की जंग: 1980 ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता हॉकी टीम के दो खिलाड़ियों की हालत गंभीर

नई दिल्ली1980 मॉस्को ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली हॉकी टीम के दो खिलाड़ी महाराज कृष्ण कौशिक और रवींद्र पाल सिंह कोरोना वायरस...