Thursday, June 17, 2021

body pain home remedies :- बदन दर्द को दूर करने ऐसे करें अदरक, एप्पल और सरसों का इस्तेमाल

- Advertisement -


body pain home remedies :- बदन दर्द होने के कारण व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप इसे कुछ घरेलू उपाय से दूर कर सकते हैं।

लगातार काम करने, एक जगह बैठकर काम करने, परिश्रम नहीं करने, कमजोरी आदि कारणों से Body Pain होता है। कई लोगों को कमर और पीठ में भी दर्द होता है तो कई लोगों को पूरे शरीर में दर्द की समस्या होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – महिलाओं के लिए जरूरी है इन विटामिनों का सेवन.

शहद और एप्पल विनेगर का उपयोग करें-

शरीर में दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल विनेगर पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर पीएं, इससे आपको दर्द और सूजन दोनों से राहत मिलेगी। क्योंकि विनेगर में एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें – सफलता हासिल करने के लिए जीवन में अपनाएं यह टिप्स.

अदरक का पानी पीएं-

अदरक में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण के साथ ही एनाल्जेसिक गुण होते है। इससे बदन दर्द में काफी राहत मिलती है। इसलिए आप थोड़ा अदरक कूटकर उसे पानी में उबालें, जब वह अच्छे से उबल जाए तो आप छानकर इसका सेवन करें, आप चाहे तो अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। क्योंकि अदरक हर प्रकार से आपके दर्द को दूर करेगा।

यह भी पढ़ें – मुंह से आ रही सांसों की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय.

सरसों के तेल से करें मालिश-

सरसों का तेल रक्त संचार बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसलिए अगर आपको बैठक का काम अधिक रहता है। परिश्रम कम करते हैं तो सरसों के तेल का इस्तेमाल कर मालिश करें, इसके लिए पहले सरसों के तेल को अच्छे से गर्म करें, फिर इसे गुनगुना होने पर मालिश करें, इससे दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। मालिश करने के आधे से पौन घंटे बाद नहाएं।

यह भी पढ़ें – कामकाजी महिलाएं और गृहणियां फिट रहने के लिए अपनाएं यह घरेलू टिप्स.

सेंधा नमक का सिकाव करें-

सेंधा नमक में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इस कारण यह दर्द से निजात दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। आप बाथ टब में करीब दो कप सेंधा नमक डालकर इसमें करीब आधे घंटे तक रहें, इससे आपके शरीर की अच्छे से सिकाई हो जाएगी। आप अपने आप दर्द रहित महसूस करेंगे।

विटामिन युक्त भोजन करें-

कभी कभी कमजोरी के कारण भी शरीर में दर्द और थकान रहती है। इसलिए आप प्रोटीन विटामिन से भरपूर भोजन करें, जिसमें हरी सब्जियों, सलाद, दाल, चावल आदि का सेवन करने से आपको पोषण भी मिलेगा और दर्द से भी निजात मिलेगी।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles