Wednesday, June 16, 2021

Cracked heels home remedies :- फटी एड़ियों के दर्द और चुभन से परेशान है, तो यह करें उपाय तुरंत मिलेगा आराम

- Advertisement -


फटी एड़ियों की समस्या का सामना सबसे अधिक महिलाओं को करना पड़ता है। एड़िया अधिक फट जाने से उनमें चुभन के साथ दर्द होने लगता है। इसलिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

कई बार पैर की एड़ियां इतनी फट जाती है कि जमीन पर पैर रखना भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि चलने के दौरान उनमें चुभन होती है और दर्द होने लगता है। इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय कीजिए। जिनसे तुरंत एक ही दिन में आपको Cracked Heels से आराम मिल जाएगा और फटी एड़ियों से कुछ ही दिन में निजात भी मिलेगी।

दरअसल, धूल मिट्टी और पानी पैर में अधिक लगने के कारण कई बार एड़ियां फट जाती है। उनकी देखरेख भी ठीक से नहीं हो पाती है। कई बार एड़िया इतनी फट जाती है कि उनमें से खून तक निकलने लगता है। ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द ठीक करना बहुत जरूरी होता है। आप कुछ घरेलू उपाय करेंगे। तो निश्चित ही दो-चार दिन में एड़ियों में होने वाले दर्द, चुभन और खून निकलने की समस्या से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें – भोजन का जायका बदल देगी कच्चे आम और पुदीने की चटनी, ऐसे करें तैयार.

नारियल का तेल लगाएं –

एड़ियां बहुत फट चुकी है और उनमें से खून आ रहा है। तो सबसे पहले आप पैरों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद उनमें नारियल का तेल अच्छे से लगाएं और इसके बाद पैरों को पानी वाली जगह पर नहीं ले जाएं। इसी के साथ यह भी ध्यान रखें कि ऐसा रात के समय करें। ताकि जब आप पैरों को साफ करके उनमें नारियल का तेल लगााए तो उन्हें आराम भी मिलना चाहिए।

यह भी पढ़ें – त्वचा और बालों को स्वस्थ रखना है तो खाली पेट करें एलोवेरा जूस का सेवन.

एलोवेरा जेल लगाएं –

फटी एड़ियों की दरारों को जल्द भरने के लिए आप पैरों को साफ करके उनमें एलोवेरा जेल लगाए, हो सके तो एलोवेरा को काटकर उसके अंदर से निकला हुआ गूदा पैरों की दरारों में लगाएं। ऐसा रात को सोने से पहले करें। तो काफी फायदेमंद रहेगा। सुबह तक आपको काफी आराम नजर आएगा।

यह भी पढ़ें – तेज गति से चलने लगेगा दिमाग, रोजाना इस तरह करें बादाम का सेवन.

पेट्रोलियम जेली लगाएं –

पैरों की एड़ियों की दरारें भरने के लिए आप पैट्रोलियम जेली का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे भी रात में लगाकर सो जाएं। जब आप सुबह उठकर देखेंगे तो आपको काफी आराम नजर आएगा।

यह भी पढ़ें – चेहरे की झाइयों को दूर करेगा आलू त्वचा में आएगा रोज निखार.

केले का पेस्ट लगाएं –

पैरों की एड़ियां फटी है और अधिक दर्द या चुभन हो रही है। तो आप एक पका हुआ केला मसल कर फटी एड़ियों पर अच्छे से लगाएं और इसे सूखने दें। जब यह सूख जाए तो फिर पैरों को धोकर आप मॉश्चराइजर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इससे सुबह उठते ही आराम नजर आएगा।

दूध और शहद लगाएं –

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आप दूध और शहद का पेस्ट बनाकर फटी एड़ियों में लगाएं और इसे सूखने दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो आप ठंडे पानी से धो सकते हैं।

चावल का आटा लगाएं-

फटी एड़ियों से परेशान है। तो आप चावल का आटा लेकर इसमें शहद मिलाएं और इसे मिक्स करके फटी एड़ियों में लगाएं। इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

यह उपाय करने से आपको फटी एड़ियों से आराम तो मिल जाएगा। लेकिन इसके बाद भी आप कोशिश यह करें कि आपका किचन आंगन आदि साफ सुथरा हो। क्योंकि पैरों में मिट्टी पानी आदि लगने के कारण यह समस्या अधिक होती है। अगर आप साफ-सुथरे जगह पर काम करेंगे, तो यह समस्या बहुत कम होगी।





Source link

इसे भी पढ़ें

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...
- Advertisement -

Latest Articles

Supreme Court News: राज्यों में बोर्ड एग्जाम कैंसल करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीसुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर 17 जून को सुनवाई करेगा जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा है कि राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसल किया...

Wasim Jaffer India Playing 11: वसीम जाफर ने बताई टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, यूं कोड का किया इस्तेमाल

नई दिल्लीडोमेस्टिक क्रिकेट के सचिन तेंडुलकर कहे जाने वाले वसीम जाफर टीम इंडिया के खेल और उसपर टिप्पणी करने वाले खिलाड़ियों पर पैनी...