Monday, June 14, 2021

Facial and Pores Cleansing :- चेहरे और पोर्स पर जमा गंदगी हटाने के लिए घर में करें यह उपाय

- Advertisement -


Facial and pores cleansing :- चेहरे और पोर्स पर जमा गंदगी के कारण आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है। त्वचा पर आयल और दाग धब्बे नजर आते हैं। इसलिए आप इसे घरेलू उपाय के माध्यम से साफ करें। तो चेहरे में भी ग्लो नजर आएगा।

चेहरे और पोर्स में अक्सर गंदगी और आयल जमा हो जाता है। जिसके साफ नहीं होने से चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में हमारी त्वचा को साफ़ और स्वस्थ रखने के लिए कुछ Home Remedies करने जरूरी है। यह उपाय प्राकृतिक साधनों से करने से हमारी त्वचा में गजब का निखार आएगा।

यह भी पढ़ें – तेज दिमाग और सेहतमंद रहने के लिए बच्चों को दें ये आहार।

दही का उपयोग करें –

स्किन के लिए दही एक प्रकार के प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है। आप बेसन में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम आधे घंटे या जब तक सूख ना जाए, तब तक लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। आपकी त्वचा की सफाई भी हो जाएगी और उसमें निखार भी आएगा।

यह भी पढ़ें – हड्डियां मजबूत रखने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान।

सोड़े का उपयोग करें –

सोड़े का उपयोग घर में कई प्रकार की चीजों को तैयार करने में किया जाता है। बेकिंग सोड़े को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर हाथों में थोड़ा पानी लेकर सर्कुलर मोशन से मसाज करें। ऐसा आप सप्ताह में दो से तीन बार करेंगे, तो चेहरे की अच्छे से सफाई हो जाएगी और चेहरे में ग्लो भी नजर आएगा।

यह भी पढ़ें – एसिडिटी से राहत चाहिए तो तुरंत करें ये उपाय।

ग्रीन टी का उपयोग करें –

ग्रीन टी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आप ग्रीन टी के पाउडर में दो चम्मच बेसन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं। जब यह अच्छे से सूख जाए तो पानी से रगड़ कर धो लें। इससे आपके चेहरे और पोर्स की सफाई बहुत अच्छे से हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – फटी एड़ियों के दर्द और चुभन से परेशान हैं तो यह करें उपाय तुरंत मिलेगा आराम।

गर्म पानी की भाप लें –

चेहरे और पोर्स की सफाई करने के लिए जरूरी है कि आप सप्ताह में एक या दो बार गर्म पानी की भाप लें। भाप लेने से चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाती है और पोर्स भी खुल जाते हैं।

टमाटर का उपयोग करें –

टमाटर का उपयोग चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप टमाटर के पल्प को टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस उपाय सेे कुछ दिनों में आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

खीरे का उपयोग करें-

खीरा आपकी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है। आप खीरा खा सकते हैं। जो सेहत के लिए फायदा करता है और आप उसे स्क्रीन पर हल्के हाथ से रगड़ कर लगाएं, तो यह चेहरे के दाग धब्बे दूर करता है और चेहरे को नमी प्रदान करता है। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और पोर्स व चेहरे की गंदगी भी साफ होगी।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

जोकोविच जैसा कोई नहीं: हर ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले ओपन ऐरा के पहले खिलाड़ी

हाइलाइट्स:नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के नए चैंपियन4 घंटे चले फाइनल में सितसिपास को हराया52 साल में चारों ग्रैंड स्लैम दो बार जीतने वाले...