Saturday, June 19, 2021

Health News: थकान और सिरदर्द को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, लापरवाही पड़ सकती है भारी

- Advertisement -


Health News: मनुष्य को अपने शरीर के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए। स्वस्थ्य शरीर के लिए जरुरी मिनरल्स, आयरन, प्रोटीन और पोषक तत्वों की पूर्ती करते रहना चाहिए।

Iron Deficiency Anemia: मनुष्य को अपने शरीर के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए। स्वस्थ्य शरीर के लिए जरुरी मिनरल्स, आयरन, प्रोटीन और पोषक तत्वों की पूर्ती करते रहना चाहिए। शरीर में आयरन अच्छी मात्रा में होना चाहिए। आयरन अगर हीमोग्लोबिन में पर्याप्त मात्रा में हैं तो हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छे तरीके से होगी। लेकिन अगर आयरन की कमी होने से हीमोग्लोबिन ठीक से नहीं बन पाएगा। पुरुषों की तुलना में आयरन की कमी महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है। ऐसे में आयरन की पूर्ती के लिए हमें आयरन और पोषण के गुणों से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। भोजन में चुकंदर, पालक, आलू, अनार, सूखी किशमिश, सेब, नींबू, पिस्ता भी एड करें।

Read More: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये मसाले, जानें इसके 5 बड़े फायदे

अनार और चुकंदर
आयरन की कमी होने पर भरपूर मात्रा में नित्य फलों का सेवन करना चाहिए। अनार और चुकंदर का जूस पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। अगर चुकंदर का जूस या इसे खाने में अजीब लगता हो तो कुछ अन्य जूस भी मिलाकर पी सकते हैं। चुकंदर के जूस में स्वाद के लिए नींबू और काला नमक भी डाल लेना चाहिए।

पालक का सेवन
शरीर में आयरन की कमी होने पर पालक का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। यह आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। पालक में आयरन के अलावा कैल्शियम, सोडियम और फॉस्फोरस के गुण भी पाए जाते हैं। पालक हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है।

Read More: खानपान में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का अत्यधिक सेवन, फेफड़ों पर पड़ सकता है बुरा असर

भोजन में आलू का सेवन
एक कच्चे आलू में 3.2 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। आलू फाइबर, विटामिन सी, बी 6 और पोटेशियम का भी एक रिच सोर्स है। आलू को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

आयरन की कमी के लक्षण
आयरन की कमी से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। सिरदर्द होना, चक्कर आना या सिर घूमने लगता है। इसके अलावा कमजोरी महसूस होना, हाथ पैर ठंडे हो जाते है, अत्यधिक थकान महसूस होना, त्वचा में पीलापन आना, छाती में दर्द, सांस फूलना, मिट्टी के पदार्थो को खाने की इच्छा होना इसके लक्षण हैं।

Read More: गर्मी के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन फलों का जरूर करें सेवन, यहां पढ़ें

आयरन की कमी से होने वाली बीमारियां
आयरन की कमी से थकान सबसे आम लक्षण है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है। पर्याप्त हीमोग्लोबिन के बिना ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा हमारी मांसपेशियों तक नहीं पहुंचती है, जिससे हमारे शरीर को थकान महसूस होने लगती है। इसके शरीर में आयरन की कमी होने पर सूखी त्वचा, खराब बाल और सफेद नाखून होने लगते हैं। गर्भवस्था के समय कुछ महिलाओं को एनीमिया रोग होने की संभावना हो जाती है। आयरन की अधिक कमी होने से मनुष्य की प्रतिशा कम हो जाती है, जिससे वह अधिक बीमार होने लगता है।

Web Title: Iron Deficiency Anemia: Causes, Symptoms, Treatment & More





Source link

इसे भी पढ़ें

50 लाख पार! बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया की धमाकेदार एंट्री, प्लेयर्स को मिल रहा शानदार रिवॉर्ड

हाइलाइट्स:बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया का मिला अर्ली एक्सेस50 लाख पार हुए डाउनलोड्सप्लेयर्स को मिल रहे रिवॉर्ड्सप्लेयर्स को मिल रहे रिवॉर्ड्सनई दिल्ली। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया...
- Advertisement -

Latest Articles

50 लाख पार! बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया की धमाकेदार एंट्री, प्लेयर्स को मिल रहा शानदार रिवॉर्ड

हाइलाइट्स:बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया का मिला अर्ली एक्सेस50 लाख पार हुए डाउनलोड्सप्लेयर्स को मिल रहे रिवॉर्ड्सप्लेयर्स को मिल रहे रिवॉर्ड्सनई दिल्ली। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया...

Milkha Singh Olympic Dream: फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का वह बड़ा सपना, जो आज तक नहीं हो सका पूरा

नई दिल्लीमहान धावक मिल्खा सिंह 60 साल पहले ओलिंपिक पदक जीतने से मात्र कुछ इंचों से दूर रह गए थे। ओलिंपिक में एथलेटिक्स...