Monday, March 8, 2021

Knee pain: घुटनों में है दिक्कत तो देर तक खड़े होने से बचें

- Advertisement -


घुटनों में दर्द की वजह से कम उम्र में भी लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। लंबे समय तक एक जगह खड़े रहने या लंबी सीटिंग के चलते भी यह परेशानी बढ़ रही है।

घुटनों में दर्द की वजह से कम उम्र में भी लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। लंबे समय तक एक जगह खड़े रहने या लंबी सीटिंग के चलते भी यह परेशानी बढ़ रही है। आइए जानते हैं कुछ उपाय जिनसे घुटनों की परेशानी को कम किया जा सकता है।
5 किग्रा वजन घटाने से 50त्न खतरा कम
कई अध्ययनों में स्पष्ट हो चुका है कि अगर वजन ज्यादा है तो 5 किग्रा घटाने पर भी आर्थराइटिस या घुटनों में दर्द आदि की दिक्कत 5० फीसदी तक कम हो जाती है। यह तभी संभव है जब व्यायाम और डाइट का ध्यान रखा जाए।
मांसपेशियों में तनाव और खून का सही संचार न होना है कारण
घुटनों की मांसपेशियों में खून का संचार सही न होना, मांसपेशियों में खिंचाव या तनाव और चोट मुख्य कारण है। साथ ही खून में यूरिक एसिड का बढऩा, घुटनों पर अधिक दबाव से सूजन के कारण भी ऐसा होता है। इसके अलावा ज्यादा देर तक घुटनों के बल बैठना, घुटनों को अधिक काम में लेना, जोड़ों में संक्रमण या गलत तरीके से घुटना मुडऩा, मोटापा, कार्टिलेज का घिसना आदि भी कारण हो सकते हैं। इससे घुटने के आंतरिक और बाहरी हिस्सों में दोनों तरफ तेज दर्द हो सकता है। आर्थराइटिस में भी सूजन और दर्द होता है।
एक पैर पर ज्यादा वजन न डालें
दर्द होने पर शारीरिक श्रम से बचें। अधिक वजन उठाना, ज्यादा देर तक घुटने मोडक़र बैठने या ज्यादा देर खड़े रहने से बचें। घुटनों में दर्द है तो जूते-चप्पल आरामदायक पहनें। अगर ज्यादा देर खड़े रहने का काम है तो मुलायम गद्देदार फुटवेयर पहनें। एक पैर पर ज्यादा वजन न डालें। दोनों पैरों पर समान वजन दें।
पालक व विटामिन सी वाले फूड लें
पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक होते हैं। यह ऑस्टियोआर्थराइटिस और घुटनों के दर्द से राहत देता है। 3-4 लीटर पानी रोज पीएं। विटामिन सी और डी वाली चीजें खाएं। विटामिन डी के लिए धूप में भी बैठें। घुटनों में दिक्कत न हो इसके लिए विशेषज्ञ की सलाह से कुछ योगासन नियमित कर सकते हैं।
नमक कम खाएं
नमक यानी सोडियम वाली डाइट कम लें। ज्यादा सोडियम से सूजन बढ़ती है और घुटनों पर भी दबाव बढ़ता है। इससे घुटनों में दर्द होने लगता है। ज्यादा नमक खाने से हड्डियां भी कमजोर होती हैं। घुटनों में दर्द की समस्या है तो आलू, शिमलामिर्च, हरी मिर्च, नॉनवेज, वसा और प्रोटीन वाली चीजों में कमी करें।
डॉ. अंकित थोरा हड्डी रोग विशेषज्ञ, एमजी मेडिकल कॉलेज, इंदौर









Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

चीन में टॉयलेट को लेकर हवा में भिड़े पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट, एक का हाथ टूटा तो दूसरे का दांत

हाइलाइट्स:चीन में फ्लाइट के दौरान टॉयलेट के इस्तेमाल पर पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट के बीच मारपीटलड़ाई में फ्लाइट अटेंडेंट का हाथ टूटा, पायलट...