Wednesday, August 4, 2021

Skin Care : त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए लगाएं नीम का फेस पैक

- Advertisement -


Skin Care : त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और रोग रहित रखने के लिए आप घर में नीम का फेस पैक उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में गजब निखार आएगा।

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे, कालापन या अन्य कोई समस्या है। तो आप फेस पर नीम का फेस पैक लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा चमक उठेगा और चेहरे से संबंधित समस्याओं से भी निजात मिलेगी।

दरअसल, नीम एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक ओर एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे आपके स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं नीम का फेस पैक लगाने से क्या क्या फायदे होंगे।

यह भी पढ़ें – चेहरे पर झाइयां और कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय।

ऐसे तैयार करें नीम का फेस पैक-

नीम का फेस पैक तैयार करने के लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को पीस लें और जब वह पेस्ट नुमा बन जाए। तो इसमें थोड़ा बेसन और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और इसे करीब आधे घंटे या जब तक सुख ना जाए। तब तक लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए धोएं।

यह भी पढ़ें – मानसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए करें ये उपाय।

मुहांसों के लिए फायदेमंद-

नीम का फेस पैक लगाने से आपके चेहरे पर नजर आने वाले कील मुंहासे दूर हो जाएंगे और यह त्वचा से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। यह मुुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।

यह भी पढ़ें – विटामिन डी की कमी होने से नजर आएंगे यह लक्षण तुरंत करें सुधार।

दाग धब्बों के लिए फायदेमंद-

चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों को दूर करने के लिए भी आप नीम के फेसपैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप नीम का पेस्ट एक से दो चम्मच लेकर उसमें दही मिलाकर चेहरे पर अच्छे से लगाएं और इसे सूखने दें। जब यह सुख जाए तब चेहरे को सादे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें – आयरन की कमी का मुख्य लक्षण, थोड़ा सा काम करने काम करने पर जमकर थकावट।

स्किन को करेगा टोन –

स्किन को टोन करने के लिए भी नीम का फेस पैक काफी मददगार होता है। नींद में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो काले धब्बे सहित त्वचा से संबंधित समस्या को दूर करते हैं। यह त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाता है।

यह भी पढ़ें –

ब्लैक और वाइट हेड्स कम करेगा-

आपकी त्वचा पर नजर आने वाले ब्लैक और वाइटहेड्स को दूर करने के लिए भी आप नीम का फेस पैक उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा की गंदगी को बाहर करने के साथ ही बड़े छिद्रों को सिकुड़ता है। नीम का फेस पैक लगाने से आपकी त्वचा संक्रमण से बचती हैं और आपकी त्वचा में ग्लो आता है।

नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होता है। जो त्वचा को टाइट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे लगाने से उम्र बढ़ने के कारण होने वाला प्रभाव भी कम नजर आता है। इससे फेस पर नजर आने वाली झुर्रियां और अन्य समस्या भी कम होती है।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

भव्य स्वागत देख बोले पीवी सिंधु के कोच कोच पार्क ताइ सांग- मुझे ‘गुरु’ बनाने के लिए शुक्रिया

नई दिल्लीतोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रचने वाली भारत की बेटी पीवी सिंधु के विदेशी कोच पार्क ताइ सांग भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे।...

India vs Germany Head to Head in Hockey: भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल नहीं होगा आसान, जानें जर्मनी के खिलाफ कैसा है रेकॉर्ड

तोक्योतोक्यो ओलिंपिक में 130 करोड़ भारतीयों की गोल्डन उम्मीद ने उस वक्त दम तोड़ दिया, जब पुरुष हॉकी टीम को बेल्जियम से सेमीफाइनल...