Saturday, June 19, 2021

Unlok Security Tips :- अनलॉक में निकल रहे हैं घर से बाहर तो संक्रमण से बचने इन बातों का रखें ध्यान

- Advertisement -


Unlock Security Tips :- अनलॉक शुरू होते ही लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं। अगर आप भी घर से बाहर जा रहे हैं। तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, ताकि आप स्वस्थ और सुरक्षित रहे।

कोरोना का कहर कम होते ही Unlock की प्रक्रिया शुरू हो गई। अब लोग फिर से घरों से बाहर निकलने लगे हैं। अगर आप भी घर से बाहर निकलने जा रहे हैं। तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। ताकि आप किसी भी प्रकार के संक्रमण से बच सकें

जानकारी के अनुसार कोरोना का कहर थोड़ा कम जरूर हुआ है। लेकिन अभी भी कई शहरों में कोरोना के केस आ रहे हैं। ऐसे में आप घर से बाहर निकल रहे हैं। तो सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। क्योंकि जैसे ही आप भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में पहुंचते हैं। फिर से संक्रमण का भय रहता है। बताया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है। इसलिए हमें कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करना ही होगा।

यह भी पढ़ें – मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना पीएं इनमें से कोई एक ड्रिंक.

मास्क लगाकर ही निकले बाहर –

अनलॉक में लोगों ने घर से बाहर निकलना शुरू कर दिया है। अगर आप भी घर से बाहर किसी काम से या ऑफिस जा रहे हैं। तो आप मास्क लगाकर ही बाहर निकले। मास्क लगाने पर भी इस बात का ध्यान रखें कि वह नाक और मुंह पर ठीक से फिट बैठा हो। क्योंकि वह जितना अच्छे से लगा होगा। उतना ही संक्रमण का खतरा कम रहेगा।

यह भी पढ़ें – स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है न्यूट्रिशन से भरपूर यह फूड्स.

हाथ धोकर ही खाए पीएं –

आप घर से बाहर निकल रहे हैं। तो इस बात का ध्यान रखें कि जहां तक हो सके यहां वहां हाथ न लगाएं। अगर लगा भी रहे हैं तो हाथ को नाक और मुंह पर नहीं ले जाएं और जब भी कुछ खाए पिए तो हाथ साबुन से धोने के बाद ही खाएं। यानी आपको सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें – सेहत के लिए सबसे फायदेमंद है सूर्य नमस्कार, रोजाना …

ऑफिस में भी दूरी बनाकर रखें-

अगर आप ऑफिस जा रहे हैं। तो कोशिश करें कि आप लोगों से 2 गज की दूरी बनाकर ही रखें । दूर से बात करें, हाथ नहीं मिलाए और नमस्ते से ही अभिवादन करें। क्योंकि आप जितना अधिक लोगों से दूर रहेंगे उतना ही सुरक्षित रहेंगे।

यह भी पढ़ें – चेहरे और पोर्स पर जमा गंदगी हटाने के लिए घर में करें यह उपाय.

भीड़भाड़ और लाइन वाली जगह से बचें-

लंबे समय बाद बाजार खुलने के कारण कई बाजारों में बहुत भीड़ हो रही है और कई जगह तो लाइन भी लग रही है। अगर आप भी बाजार जा रहे हैं। तो कोशिश करें कि भीड़भाड़ वाली जगह नहीं जाएं, लाइनों में खड़े होने से भी बचने की कोशिश करें। आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो अपना जरूरी काम निपटा कर तुरंत घर आ जाएं।

इस तरह करें मास्क का उपयोग-

आप जहां तक हो सके N95 मास्क का उपयोग करें। कुछ लोग दो-दो मास्क लगा रहे हैं। अगर आप कपड़े से तैयार मास्क लगा रहे हैं । तो उन्हें घर पर आने के बाद धो लें। एक बार बाहर से आने के बाद उसी मास्क को दोबारा नहीं लगाए।

ऑनलाइन करें अधिकतर काम-

अगर आपको किसी प्रकार के बिलों का भुगतान करना है। जैसे लाइट बिल, नल बिल, टीवी आदि तो आप उसे ऑनलाइन ही करें। यानी जो जो काम आप ऑनलाइन घर बैठे निपटा सकते हैं। उन्हें ऑनलाइन ही करें। ताकि आप भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचेंगे । अगर आपको ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कत आती है। तो इसे सीख लें। इससे आपको बाहर जाने और कतारों में खड़े होने की समस्या से निजात मिलेगी।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

जेनिफर विंगेट के हॉट और बोल्ड अवतार का तहलका, फैन्स बोले- खूबसूरती से ही मार डालोगी

टीवी शो 'बेहद' (Beyhadh) में माया का किरदार निभाने वालीं जेनिफर विंगेट (Jennifer Winget latest photoshoot) अपने एक लेटेस्ट फोटोशूट को लेकर चर्चा...

50 लाख पार! बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया की धमाकेदार एंट्री, प्लेयर्स को मिल रहा शानदार रिवॉर्ड

हाइलाइट्स:बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया का मिला अर्ली एक्सेस50 लाख पार हुए डाउनलोड्सप्लेयर्स को मिल रहे रिवॉर्ड्सप्लेयर्स को मिल रहे रिवॉर्ड्सनई दिल्ली। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया...