Home हेल्थ Vitamin A :- आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है विटामिन ए,...

Vitamin A :- आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है विटामिन ए, इस तरह करें पूर्ति

0


विटामिन ए हमारी आंखों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन ए की कमी के कारण आंखों की रोशनी कमजोर पड़ जाती है। त्वचा में रूखापन नजर आता है। इसलिए विटामिन ए से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए।

Vitamin A :- विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसी के साथ आंखों की रोशनी और त्वचा की चमक को भी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसलिए हमें Vitamin A की पूर्ति करने वाले फूट्स का सेवन करते रहना चाहिए। ताकि हमें आंखों और त्वचा से संबंधित रोगों का सामना नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़ें – खाना खाने का मन नहीं है तो इस तरह बनाए अपना मूड.

यह नजर आएंगे लक्षण-

विटामिन ए की कमी होने के कारण हमारी आंखों में जलन, त्वचा में रूखापन, शरीर में थकान और वजन घटने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसमें सबसे अधिक हमारी आंखों पर असर पड़ता है। विटामिन ए की कमी से रतौंधी, आंखों के सफेद हिस्से में धब्बे तथा कार्निया सूखना शुरू होता है। इसलिए विटामिन ए की पूर्ति करना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें – गर्मी के मौसम में दही के साथ करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे.

विटामिन ए के लिए इन चीजों का करें सेवन-

अगर आपको भी विटामिन ए की कमी महसूस होती है। तो आप कुछ घरेलू उपाय से इसे दूर कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में टमाटर, ब्रोकली, कद्दू, चुकंदर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, सोयाबीन, पालक, दूध, राजमा, बींस, पनीर, तरबूज, पपीता, आम आदि का सेवन करें। इन सभी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस का रोजाना सेवन करने से आपको आंखों में होने बाली जलन, थकान आदि से राहत मिलेगी। इस के साथ आपकी त्वचा में भी नमी नजर आएगी। त्वचा चमकने लगेगी।

यह भी पढ़ें – लौकी का जूस पीने से चेहरे पर आएगा ग्लो वजन होगा कम.

बच्चों के लिए भी जरूरी-

विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव से बचाता है और शरीर के विकास के लिए अहम भूमिका निभाता है। नवजात शिशुओं और बच्चों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। इसीलिए बच्चों को विटामिन ए से भरपूर फूड्स खिलाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करना है तो प्याज के साथ करें इन चीजों का सेवन.

इम्युनिटी बढ़ाता है-

विटामिन ए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत मददगार होता है। यह हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।





Source link