Monday, June 14, 2021

Vitamin C Foods :- विटामिन सी की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड्स

- Advertisement -


Vitamin C Foods :- शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण थकान, कमजोरी के साथ ही कई प्रकार की समस्या होती है। ऐसे में आपको इसकी पूर्ति करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना होगा। जिससे आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

शरीर में विटामिन सी की कमी होने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में हम जल्दी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। वर्तमान हालातों को देखते हुए चिकित्सक भी Vitamin C का सेवन करने की सलाह दे रहे हंै। ऐसे में आप इन फूड्स का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में जल्द ही विटामिन सी की पूर्ति हो जाएगी।

विटामिन सी की कमी होने से व्यक्ति अपने आप को थका हुआ, बेजान और उदास महसूस करता है। जिससे व्यक्ति का इम्युनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। इस कारण जल्द ही विटामिन सी की पूर्ति की जानी चाहिए। ताकि व्यक्ति की कमजोरी तुरंत दूर हो और वह रोगों से लडऩे की क्षमता हासिल कर सकें।

यह भी पढ़ें – महिलाओं के लिए जरूरी है इन विटामिनों का सेवन.

पालक और हरी सब्जियों का सेवन करें-

विटामिन सी के लिए पालक और अन्य हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे विटामिन के साथ ही केल्शियम, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम की भी पूर्ति होती है।

यह भी पढ़ें – शरीर की चर्बी कम करना है तो घर में करें यह उपाय .

संतरे का सेवन करें-

विटामिन सी की पूर्ति के लिए सबसे बेहतरीन उपाय संतरा है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी काफी हद तक कंट्रोल होता है।

यह भी पढ़ें – एनर्जी चाहिए तो घर में ऐसे तैयार करें केला, अनानस, पालक के ड्रिंक.

नट्स का सेवन करें-

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए नट्स भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इसलिए बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली, मूंग आदि का सेवन करें। चाहें तो इन्हें रात के समय भीगोकर रख दें, दूसरे दिन सुबह उठकर खाएं। इससे काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें – थकान हो रही है तो स्टेमिना बढ़ाने खाएं यह फूड्स.

एवोकैडो का सेवन करें-

एवाकैडो का सेवन से हमारे शरीर को विटामिन बी मिलता है। जो हमारे मस्तिष्क की नसों और कोशिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से तनाव की स्थिति से भी राहत मिलती है।

ब्लू बैरीज का सेवन करें-

ब्लूबेरी दिखने में बहुत छोटी होती है। लेकिन इसके फायदे अनेक होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती है। इसलिए इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।





Source link

इसे भी पढ़ें

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...
- Advertisement -

Latest Articles

French Open: जोकोविच ने जीत के बाद युवा फैन को गिफ्ट किया रैकेट, रिऐक्शन हुआ वायरल

हाइलाइट्स:जोकोविच ने सितसिपास को फ्रेंच ओपन के फाइनल में हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम52 साल के इतिहास में जोकोविच सभी ग्रैंड स्लैम दो...