Wednesday, August 4, 2021

Walking Benefits : रोजाना वॉकिंग करने से सेहत को होंगे यह अनगिनत फायदे

- Advertisement -


Walking Benefits : रोजाना walking सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। समय अभाव के कारण अगर आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। तो रोजाना आधे घंटे की वॉकिंग करना भी आपके लिए फायदेमंद है।

शरीर के लिए सुबह सुबह की Walking बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप रोजाना आधे घंटे भी वॉकिंग करते हैं। तो यह आपकी बहुत अच्छी शारीरिक गतिविधि हो जाती है। यह आपके हार्ट और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए पैदल चलने के फायदों के बारे में जानते हैं।

पैदल चलना हमारे हड्डियों को मजबूत करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, मांसपेशियों, जोड़ो के दर्द को दूर करने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें – त्वचा और बालों की देखभाल के लिए करें नीम का उपयोग।

कैलोरी करेगा बर्न –

जरूरी नहीं कि आप रोजाना काफी परिश्रम करके एक्सरसाइज करें। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो पैदल चलकर भी अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आप रोजाना आधे घंटे चलेंगे, तो आपका वजन भी कम हो जाएगा और कमर को भी आप ट्रिम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – माइग्रेन के लक्षण जानकर उससे बचने के लिए करें यह उपाय।

हार्ट के लिए फायदेमंद –

पैदल चलना आपके हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हृदय रोग से संबंधित जोखिम कम होता है। ह्रदय के काम करने की क्षमता भी बढ़ती है।

बढेगा ऑक्सीजन लेवल –

पैदल चलने से आपकी एनर्जी में बढ़ोतरी होती है। ऑक्सीजन का प्रवाह तेज होता है। इसलिए पैदल चलना बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इससे आपका अक्सीजन लेवल भी बेहतर होता है। फेफड़े भी मजबूत होते हैं।

यह भी पढ़ें – दांतों और मसूड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो करें यह उपाय।

मांसपेशियों और जोड़ों की मजबूती-

पैदल चलने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है। पैरों को टोन करने में मदद मिलती है। कूल्हों और घुटनों सहित जोड़ों की मांसपेशियों को चिकनाई और मजबूत करके जोड़ों के दर्द को आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें – सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कच्चा पनीर, इस तरह करें सेवन।

बीपी – शुगर होगा कंट्रोल –

रोजाना पैदल चलने और पर्याप्त वॉकिंग करने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल होता है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है और भोजन के बाद टहलना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इससे आपका भोजन पच जाता है और शरीर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

तनाव से मुक्ति –

रोजाना टहलने से आपको तनाव से मुक्ति मिलती है। क्योंकि पैदल चलने के दौरान आप प्रकृति के करीब रहते हैं। ऐसे में आपका दिमाग शांत होता है। और तनाव से मुक्ति मिलती है।

आंखों का दर्द होगा दूर –

लगातार स्क्रीन के सामने बैठ कर काम करने से आंखों में दर्द होने लगता है। जलन होती है और थकान सी महसूस होती है। लेकिन आप रोजाना पैदल चलेंगे तो आपको सिर दर्द, दृष्टि और आंखों में दर्द जैसी समस्या से राहत मिलेगी।





Source link

इसे भी पढ़ें

- Advertisement -

Latest Articles

भव्य स्वागत देख बोले पीवी सिंधु के कोच कोच पार्क ताइ सांग- मुझे ‘गुरु’ बनाने के लिए शुक्रिया

नई दिल्लीतोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रचने वाली भारत की बेटी पीवी सिंधु के विदेशी कोच पार्क ताइ सांग भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे।...

India vs Germany Head to Head in Hockey: भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल नहीं होगा आसान, जानें जर्मनी के खिलाफ कैसा है रेकॉर्ड

तोक्योतोक्यो ओलिंपिक में 130 करोड़ भारतीयों की गोल्डन उम्मीद ने उस वक्त दम तोड़ दिया, जब पुरुष हॉकी टीम को बेल्जियम से सेमीफाइनल...